रविवार, 28 फ़रवरी 2016

इस्लामाबाद।पठानकोट हमला: हिरासत में लिए गए अटैकर्स की मदद करने वाले 3 संदिग्ध आतंकी



इस्लामाबाद।पठानकोट हमला: हिरासत में लिए गए अटैकर्स की मदद करने वाले 3 संदिग्ध आतंकी
पाकिस्तान में पंजाब प्रान्त के गुजरांवाला की आतंकवाद विरोधी अदालत के जज ने शनिवार को भारत के पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के तीन संदिग्ध आरोपियों को आतंकवाद विरोधी विभाग के पास 6 दिन की रिमांड पर भेज दिया। तीन संदिग्धों को आतंकवाद विरोधी विभाग ने गुजरांवाला के चांद दा किला के पास के एक किराये के मकान से गिरफ्तार किया था।

तीनों के बारे में संदेह है कि उन्होंने पठानकोट वायुसैनिक हमले को अंजाम देने वालों की सुविधाएं प्रदान की थी। तीनों संदिग्ध आतंकवादियों के नाम खालिद महमूद इरशाद हक तथा मुहम्मद शोयब है। तीनों ने अपने विरूद्ध लगाए गए आरोपों का प्रतिवाद किया है।

जांच टीम आएगी भारत

पंजाब के पठानकोट एयरबेस में 2 जनवरी को हुए आतंकवादी हमले में जैश-ए-मोहम्मद की भूमिका के संबंध में जानकारी जुटाने के लिए पाकिस्तानी जांच दल मार्च में भारत आएगा। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने हमले के संबंध में शुक्रवार को प्राथमिकी दर्ज कराई थी, जिसके बाद छह सदस्यीय जांच दल का भारत आने का रास्ता साफ हो गया है। पंजाब प्रांत के आतंकवाद निरोधक विभाग के अतिरिक्त महानिरीक्षक राय ताहिर की अगुवाई वाला दल भारत के उन आरोपों की जांच करेगा जिसमें उसने कहा था कि आतंकवादी हमले में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ था।

प्रोटेक्टिव कस्टडी में मास्टमाइंड मसूद अजहर

हाल ही में एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सचिव सरताज अजीज ने कहा था कि हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर हिरासत में है। पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर मसूद अजहर को हिरासत में लेने की बात स्वीकारी है। अजीज ने बताया कि जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मसूद अजहर को 14 जनवरी से पुलिस की एतियातन कस्टडी (प्रोटेक्टिव कस्टडी) में रखा गया है। साथ ही जैश के दफ्तरों को भी सील किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें