मंगलवार, 26 जनवरी 2016

जयपुररीट परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कड़ा फैसला

जयपुररीट परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कड़ा फैसला

जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा में पर्चा लीक हो जाने की घटना से सबक लेते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 7 फरवरी को होने वाली रीट परीक्षा में सभी 2067 परीक्षा केन्द्रों पर पूरी चौकसी बरतेगा। सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा से जुड़ी समस्त गतिविधि की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। केन्द्रों पर सीसीटीवी और जेमर भी लगाए जाएंगे। बोर्ड अध्यक्ष प्रोफेसर बी.एल चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई परीक्षा तैयारियों की समीक्षा बैठक में परीक्षा में किसी तरह की चूक से बचने के लिए सभी व्यवस्थाएं ठीक प्रकार से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।
उन्होंने बताया कि रीट के सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र वितरण से लेकर परीक्षा समाप्ति तक की सभी गतिविधियों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय मेटल डिटेक्टर से परीक्षार्थी की जांच की जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और जेमर भी लगाए जाएंगे। प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्रों पर न्यूनतम एक उडन दस्ता गठित किया गया है। उन्होंने बताया कि 40 फीसदी या अधिक विकलांगता वाले विशेष योग्यजन परीक्षार्थियों को परीक्षा में 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
75 फीसदी या अधिक विकलांगता, दिखने में असक्षम तथा अधिगम अक्षमता वाले विशेष योग्यजन को श्रृतिलेखक दिया जाएगा। श्रृतिलेखक की स्थिति में भी 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जायेगा। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी सिर्फ अपना प्रवेश पत्र, काला अथवा नीला बॉल पेन, मान्य पहचान पत्र एवं उसकी स्व प्रमाणित फ ोटोप्रति ही ले जा सकेंगे। रीट के लिए कुल 8,75,772 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। इनमें से द्वितीय स्तर की परीक्षा में कुल 7,36,538 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 1,39,234 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं।
परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्ल्यूटुथ, पेजर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ ही घड़ी, चैन, अंगुठी, मंगलसूत्र, कान के टॉप, लॉकेट नहीं ले जाने पर रोक रहेगी। पर्स, हेण्ड बैग अथवा डायरी के साथ ही किसी तरह का मादक द्रव्य, बिड़ी, सिगरेट, गुटखा भी नहीं ले जा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें