बुधवार, 27 जनवरी 2016

अजमेर जिले में मुख्यमंत्राी जल स्वालम्बन अभियान की शानदार शुरूआत



जल क्रांति से होगा गांवों का सम्पूर्ण विकास -प्रो. देवनानी

अजमेर जिले में मुख्यमंत्राी जल स्वालम्बन अभियान की शानदार शुरूआत

बांदनवाड़ा में नाड़ी निर्माण कार्य से हुआ अभियान का आगाज

अजमेर जिले में जन सहयोग से एकत्रित होगे करोड़ों रूपये

समारोह में संतों ने भी समझाया जल संरक्षण का महत्व

अजमेर, 27 जनवरी। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज बांदनवाड़ा तारामगरी में नाड़ी निर्माण कार्य के आगाज से जिले में मुख्यमंत्राी जल स्वालम्बन अभियान का शुभारम्भ किया। संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत, विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा जनप्रतिनिधियों, प्रभारी सचिव श्री श्रीमत पाण्डे और संतों के सानिध्य में अभियान की शुरूआत हुई । कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों लोगों ने श्रमदान कर अपने गांव को जल के क्षेत्रा में स्वावलम्बी बनाने का संकल्प लिया।

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की आज अजमेर जिले में शानदार शुरूआत हुई । बांदनवाड़ा में आयोजित मुख्य समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की अभिनव सोच से प्रदेश को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस अभियान की शुरूआत की गई है। यह अभियान राजस्थान के विकास में मील का पत्थर साबित होगा मुख्यमंत्राी का सपना साकार होगा और राजस्थान में पानी की कमी नहीं रहेगी।

प्रो. देवनानी ने कहा कि किसी भी अभियान को सफल बनाने के लिए जन क्रांति की आवश्यकता होती है और जन क्रांति से ही राजस्थान में जल क्रांति होगी। मनुष्य के जीवन में जल का सर्वाधिक महत्व है हमें जल का सदुपयोग करने को सर्वाधिक महत्व देना होगा। गांवों में कहा जाता है कि जहां जल है वहां जगदीश विराजते हंै। इस बात का गहरा अर्थ है। हम इस अर्थ को समझें और जल संरक्षण को सर्वोच्च महत्व दें।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में जल की कमी को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने इस महत्वपूर्ण अभियान को शुरू किया है। हम इसमें सक्रिय सहयोग दें।

प्रो. देवनानी ने कहा कि यह अभियान 27 जनवरी से 30 जून तक चलेगा। उन्होंने जिले के भामाशाहों, व्यापारियों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं आमजन से आग्रह किया कि तन,मन,धन से अभियान में सहयोग करें।

प्रो. देवनानी ने कहा कि गांवों और शहरों में लोग अपने आस पास के तालाबों, कुएं, बावडि़यों को पानी से भरपूर रखने के लिए इस अभियान में सक्रिय सहयोग करें। जैसे ही भूमिगत जल स्तर बढ़ेगा, कुओं और बावडि़यों में पानी आएगा। वैसे ही हमारे किसान और आम जन समृद्ध और खुशहाल होंगे। यह अभियान राजस्थान की तरक्की के लिए एक मिसाल साबित होगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि हमारा प्रदेश पानी के क्षेत्रा मंे आत्मनिर्भर बने । गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में रहे। इसी सोच के साथ मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की शुरूआत की गई है। हम सभी को स्वयं की, अपने गांव की और प्रदेश की खुशहाली के लिए इस अभियान में सक्रिय सहयोग करना है।

श्री रावत ने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदल कर रख देगा, गांवों में पानी की समस्या का समाधान होगा और गांव की जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी। किसान समृद्ध और खुशहाल होंगे और राजस्थान तरक्की करेगा।

इस कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे का सदैव मसूदा विधानसभा क्षेत्रा पर विशेष स्नेह रहा है। पिछले दिनों अतिवृष्टि के पश्चात मसूदा क्षेत्रा के किसानों को करोड़ोें रूपये का मुआवजा मिला। केन्द्र और राज्य के मंत्रियों ने इस क्षेत्रा में दौरे कर किसानों के हालचाल जाने। अब मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की शुरूआत यहां से हो रही है। यह अभियान गांवों में पानी की समस्या को हल करेगा।

श्रीमती पलाड़ा ने कहा कि राज्य सरकार गांव और गरीब की हितैषी है। सरकार किसान और आम आदमी को केन्द्र बिन्दु मानकर अपनी नीतियां बना रही है। उन्होंने कहा कि मसूदा क्षेत्रा में एक अभिनव पहल के तहत चलाए जा रहे विधायक जन सेवा शिविरों में हजारों ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया गया है। यह अभियान पूरे प्रदेश में मिसाल बनकर उभरा है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समाज सेवी श्री भंवर सिंह पलाड़ा ने कहा कि मसूदा विधानसभा क्षेत्रा मगरा क्षेत्रा में आता है। यहां खारा पानी और बिजली, पानी, सड़क जैसी सैकड़ों समस्याएं गांवों में है । मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में मसूदा क्षेत्रा का विकास किया जा रहा है। गांवों की सैकड़ों समस्याओं का समाधान किया गया है और अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांव और ग्रामीणों की मदद के लिए तत्पर है। गांवों के विकास के लिए निरन्तर योजना बनायी जा रही है और उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। श्री पलाड़ा ने कहा कि विकास की यह गति निरन्तर बरकरार रहेगी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष प्रो. बी.पी.सारस्वत ने कहा कि राजस्थान में जल का विशेष महत्व है। जल है तो कल है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गांवों और शहरों को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की शुरूआत की है। पूरे प्रदेश को इसका फायदा मिलेगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि अजमेर जिले में 30 जून तक यह अभियान चलेगा। इसमें 43 ग्राम पंचायतों के 108 गांवों में जल स्वावलम्बन से संबंधित सभी कार्य करवाए जाएंगे। आज बांदनवाड़ा के तारामगरी में 17 लाख रूपये की लागत से नाड़ी विकास कार्य करवाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री श्रीमत पाण्डे, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालनी अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री नितिन दीप बलग्न सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।




संतों का मिला आशीर्वाद

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान को संतों का भी आशीर्वाद मिला है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय रामस्नेही सम्प्रदाय के रामदयाल जी महाराज ने जल संरक्षण को लेकर प्रभावशाली प्रवचन दिया। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में जल का महत्व है । जल ही सुख, समृद्धि और जीवन का आधार है । जीवन में जल का सर्वाधिक महत्व है और हमारे ऋषि, मुनियों, धर्म गुरूओं और चिन्तकों ने भी इसका महत्व प्रतिपादित किया है। उन्होंने धर्म, शौर्य, वीरता, धीरता, आन, बान और शान की भूमि राजस्थान में मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा शुरू किए इस अभियान की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे ने राजस्थान की सबसे बड़ी समस्या को समझा और इसके समाधान का प्रयास किया। यह राजस्थान की धरती पर मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे का महायज्ञ है और इसमें सभी को अपनी आहूति देनी चाहिए। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राजगढ़ धाम के मुख्य उपासक श्री चम्पालाल महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्राी द्वारा शुरू किया गया यह अभियान बेहद महत्वपूर्ण है। जल का सर्वाधिक महत्व है । हमें मिलकर इस अभियान की सफलता के लिए प्रयास करने चाहिए। राजगढ़ धाम द्वारा अभियान की सफलता के लिए पूर्ण प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर संत श्री ओमप्रकाश शास्त्राी, साई देवीदास, नारायण दास जी तथा खादिम श्री मुकद्दस मोईनी आदि उपस्थित थे।

जन सहयोग से एकत्रा होंगे करोड़ों रूपए

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान को अजमेर जिले में व्यपक जन समर्थन मिला है। जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों ने भामाशाहों के सहयोग से अभियान के लिए करोड़ों रूपए एकत्रा करने का भरोसा दिलाया हैं।

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की शुरूआत

प्रो. देवनानी ने अजमेर केला बावड़ी से की शुरूआत, महापौर और जिला कलक्टर भी रहे उपस्थित,मीडियाकर्मियों ने भी किया श्रमदान


अजमेर, 27 जनवरी। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की आज अजमेर में शानदार शुरूआत हुई। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बुधवार को अजमेर की ऐतिहासिक केला बावड़ी में श्रमदान कर जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ किया। महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत और जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने भी बावड़ी में श्रमदान किया। मीडियाकर्मियों ने भी अभियान में श्रमदान किया।

अजमेर की केला बावड़ी का ऐतिहासिक महत्व है। यह बावड़ी सदियों से शहर की पानी की आवश्यकता पूरी करने वाली बावडि़यों की श्रृंखला का हिस्सा रही है। देखरेख के अभाव में बावड़ी में पानी की आवक के रास्ते बंद हो गए, लोगों ने यहां कचरा फंेकना शुरू कर दिया जिससें पानी की आवक बंद हो गई। अब बावड़ी का जीर्णोद्धार शुरू होने एवं पानी की आवक शुरू होने से यहां की सूरत बदलेगी।

प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जिले की 43 ग्राम पंचायतों के 108 गांवों को शामिल किया गया है। यहां करीब 96 करोड़ रूपए की लागत से के कार्य करवाए जाएंगे।




पीसीपीएनडीटी की बैठक सम्पन्न

स्नातकोत्तर विषय विशेषज्ञ चिकित्सक भी कर सकेंगे सोनोग्राफी

अजमेर, 27 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा अजमेर जोन के संयुक्त निदेशक डाॅ. गजेन्द्र सिंह सिसोदिया की अध्यक्षता में पीसीपीएनडीटी (लिंग प्रतिषेध) सलाहकार समिति की बैठक उनके कक्ष में आयोजित हुई। बैठक में बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन की स्थापना के लिए पंजीकरण करने की अनुमति प्रदान की गई। इस मशीन पर सोनोग्राफी करने वाले पशु चिकित्सक की योग्यता के संबंध में केन्द्रीय पर्यवेक्षण बोर्ड, भारत सरकार के निर्देशानुसार निर्णय लिया जाएगा। बैठक में स्वास्थ्य निदेशालय के निर्देशानुसार चिकित्सा विषयों में विशेषज्ञता प्राप्त स्नातकोत्तर चिकित्सकों को सोनोग्राफी करने की अनुमति प्रदान की गई।

इस अवसर पर स्त्राीरोग विशेषज्ञ डाॅ. नीता यादव, शिशु रोग विशेषज्ञ डज्ञॅ. अनिल जैन, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती क्षमा काकड़े तथा पीसीपीएनडीटी के जिला समन्वयक ओम प्रकाश टेपण उपसिथत थे।




बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त 28 जनवरी को अजमेर में
अजमेर, 27 जनवरी। बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री काजी रकीबुद्दीन अहमद गुरूवार 28 जनवरी को अजमेर में दरगाह की जियारत करेंगे।




संसदीय राजभाषा समिति का अजमेर में निरीक्षण 18 फरवरी से
अजमेर, 27 जनवरी। संसदीय राजभाष समिति की तीसरी उपसमिति द्वारा अजमेर स्थित केन्द्रीय सरकार के कार्यालयों का निरीक्षण 18 तथा 19 फरवरी को किया जाएगा। उपसमिति के द्वारा गुरूवार 18 फरवरी को दोपहर 2 बजे केनरा बैंक, 3 बजे उपमुख्य श्रम आयुक्त तथा 4 बजे क्षेत्राीय भविष्य निधि आयुक्त कार्यालय का निरीक्षण किया जाएगा। इसी प्रकार शुक्रवार 19 फरवरी को प्रातः 10 बजे भारतीय खान ब्यूरो, 11 बजे देना बैंक तथा 12 बजे बैंक आॅफ इण्डिया के निरीक्षण के बाद दिल्ली के लिए प्रस्थान किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें