सोमवार, 25 जनवरी 2016

जलोरनामा जालोर जिले की आजकी सरकारी खबरें

जलोरनामा जालोर जिले की आजकी सरकारी खबरें 
जालोर गणतन्त्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में ऊर्जा राज्य मंत्राी करेगें ध्वजारोहण
जालोर 25 जनवरी - गणतन्त्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में ऊर्जा राज्य मंत्राी पुष्पेन्द्र सिंह स्थानीय जालोर स्टेडियम में मुख्य अतिथि के नाते प्रातः 9.00 बजे ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी लेगें।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि राज्य के उर्जा राज्य मंत्राी पुष्पेन्द्रसिंह राणावत गणतन्त्रा दिवस पर प्रातः 9.00 बजे स्थानीय जालोर स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी लेगें तथा समारोह में उत्कृष्ठ कार्यो के लिए 60 व्यक्तियों को सम्मानित करेगें।

----000----

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान का 27 को होगा शुभारभ्भ
जालोर 25 जनवरी -जिले में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत जिले की 29 ग्राम पंचायातें के चयनित 51 ग्रामों में 27 जनवरी बुधवार को कार्यो का शुभारम्भ किया जायेगा जिसके तहत जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर निकटवर्ती सांकरणा ग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम में अभियान का श्रीगणेश करेगें।

आईडब्ल्यूएमपी के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी ने बताया कि जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम सांकरण ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर के मुख्य आतिथ्य एवं सांसद देवजी पटेल की अध्यक्षता में 27 जनवरी को दोपहर 2 बजे अयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में अति विशिष्ठ अतिथि के रूप में जिला प्रमुख डाॅ.वन्नेसिंह गोहिल, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित व जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल तथा विशिष्ठ अतिथियों के रूप में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य, स्थानीय सरपंच, वार्डपंच उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, विकास अधिकारी, कृषि, उद्यान, नरेगा, जलदाय, जल संसाधन, वन विभाग एवं भू-जल विभाग के अधिकारी सहित विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जिले के 8 ब्लाॅकों पर पर प्रातः 10 बजे ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमें स्थानीय विधायक, प्रधान मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम में धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। शेष 42 ग्रामों में 27 जनवरी को प्रातः 10 बजे ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किये जाकर कार्यो का शुभारम्भ किया जायेगा जिनमें स्थानीय जनप्रतिनिधि व सरपंच मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। अभियान के तहत 51 ग्रामों में आयोजित कार्यक्रमों के लिए ग्रामवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।

---000---

जालोर व भीनमाल में न्यायिक भवन के लिए 20 लाख रूपयों की स्वीकृति
जालोर 25 जनवरी - राज्य के विधि एवं विधिक कार्य विभाग द्वारा जालोर व भीनमाल में नवीन न्यायिक भवन के लिए चालू वित्तीय वर्ष के लिए 10-10 लाख रूपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

जिला एवं सेशन न्यायाधीश देवेन्द्र जोशी ने बताया कि राज्य के विधि एवं विधिक कार्य विभाग द्वारा राज्य में विभिन्न न्यायिक नवीन भवनों के निर्माण के लिए वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है जिसमें जालोर व भीनमाल के लिए 10-10 लाख रूपयों की राशि स्वीकृत करते हुए राज्य के सार्वजनिक निर्माण विभाग के मुख्य अभियन्ता (भवन) को आवश्यक निर्देश जारी किए गए है। उन्होनें बताया कि जालोर में नवीन न्यायिक भवन के लिए जारी स्वीकृति के तहत कुल लागत 802.82 लाख एवं भीनमाल में एडीजे कोर्ट के लिए कुल लागत 256.00 लाख रूपये है जिसमें राज्य व केन्द्र का 50-50 प्रतिशत हिस्सा राशि रहेगी। जालोर व भीनमाल में नवीन न्यायिक भवनों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति का जिला बार एसोसियेशन ने स्वागत किया है।

-----000---

गणतन्त्रा दिवस व शहीद दिवस पर शुष्क दिवस की पालना सुनिश्चित करें
जालोर 25 जनवरी - आबकारी विभाग ने 26 जनवरी गणतन्त्रा दिवस व 30 जनवरी को शहीद दिवस को शुष्क दिवस पर जिले मे मदिरा, डोडा पोस्त एवं भांग की समस्त दुकाने बन्द रखने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किये है ।

आबकारी विभाग जोधपुर के अतिरिक्त आयुक्त द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्य सरकार द्वारा घोषित शुष्क दिवसों के तहत 26 जनवरी को गणतन्त्रा दिवस व 30 जनवरी को शहीद दिवस पर शराब, डोडा पोस्त एवं भांग का क्रय विक्रय नही किये जाने के लिए जिले के सभी आबकारी अधिकारियों तथा आबकारी निरोधक दल को सूखा दिवस की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिये हैं तथा उनके अधीनस्थ कार्यरत आबकारी निरीक्षको, प्रहराधिकारियों, जमादारांे व सिपाहियो को आवश्यक व्यवस्थाओं की सुनिश्चितता के लिए पाबन्द किया है ।

उन्होने आबकारी विभाग के अनुज्ञाधारियो को निर्देशित किया हैं वे अपनी समस्त दुकाने व गोदाम आदि बन्द रखेंगे यदि कही पर दुकान खुली पायी गई तो अनुज्ञा-पत्रा की शर्तो की अवहेलना मानते हुए उनके विरूद्ध आबकारी अधिनियम नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। ---000---

फसल प्रयोग कटाई की जांच के लिए उप समितियों का किया गया गठन
जालोर 25 जनवरी - भारतीय किसान संघ द्वारा बागोडा उपखण्ड मुख्यालय पर दिए जा रहे धरने व प्रदर्शन को लेकर रविवार को बागोडा में जिला प्रशासन एवं किसान संघ के प्रतिनिधियों के साथ अलिखित समझौता हुआ जिसमें फसल कटाई प्रयोग की सत्यता की जांच अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा किए जाने के निर्णय के तहत तहसीलवार उप समितियों का गठन किया गया।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि भारतीय किसान संघ द्वारा बागोडा उपखण्ड मुख्यालय पर गत 15 जनवरी से धरना व प्रदर्शन आदि किए जा रहे थे जिसके अनुसरण में 24 जनवरी को बागोडा में जिला प्रशासन व भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधियों के मध्य अलिखित समझौता हुआ जिसमें फसल कटाई प्रयोग की सत्यता की जांच करने के लिए उनकी अध्यक्षता में बागोडा, सायला, भीनमाल, रानीवाडा व जसवन्तपुरा तहसील क्षैत्रों पर तहसील स्तरीय उप कमेठियों का गठन किया जाकर जांच अधिकारी नियुक्त किए गए है। उन्होनें बताया कि गठित उप समितियों में सम्बन्धित क्षेत्रों के उपखण्ड अधिकारियों को सह अध्यक्ष एवं तहसीलदारों को सदस्य सचिव बनाया गया है वही अन्य सदस्यों में सम्बन्धित क्षेत्रों के जिला परिषद सदस्य, प्रधान, भू. अभिलेख निरीक्षक, कृषि विभाग के अधिकारी पटवारी तथा किसान संघ के दो स्थानीय प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है।

उन्होनें बताया कि फसल कटाई प्रयोग वर्ष 2015 संवत् 2072 की सत्यता के जांच के लिए राजस्व मंडल अजमेर द्वारा प्रस्तावित ग्राम व जिन्स का विवरण, पटवारी हल्का द्वारा गिरदावरी पंजिका में दर्ज जिन्स का विवरण, फसल कटाई प्रयोगकत्र्ता व निरीक्षणकत्र्ता द्वारा निर्धारित प्रपत्रा, सम्बन्धित खेत के कृषक द्वारा समिति के सदस्यों की उपस्थिति में ब्यान इत्यादि लिए जाकर मौके पर जाकर भौतिक रूप से फसल कटाई प्रयोग की सत्यता की जांच की जायेगी वही आगामी 22 फरवरी तक अनिवार्य रूप से उक्त तहसील स्तरीय जांच समितियाॅ अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर भू. अभिलेख शाखा को भिजवाना सुनिश्चित करेगे तथा उक्त कार्य में विलम्ब करने पर सम्बन्धित के विरूद्व आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें