सोमवार, 25 जनवरी 2016

अजमेर यातायात व्यवस्था सुधार वर्ष की तर्ज पर करे कार्य - प्रो. देवनानी



अजमेर यातायात व्यवस्था सुधार वर्ष की तर्ज पर करे कार्य - प्रो. देवनानी
अजमेर, 25 जनवरी। जिला प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिला स्तरीय यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में इस वर्ष को यातायात सुधार वर्ष की तरह मनाकर अजमेर शहर की यातायात व्यवस्था को स्मार्ट बनाने के लिए आव्हान किया।

उन्होंने कहा कि बजरंग गढ़ चैराहे से मार्टिण्डल ब्रिज तथा शिवाजी पार्क से डिग्गी चैक तक का यातायात सुचारू किया जाएगा। इसके लिए यातायात विभाग, नगर निगम तथा अजमेर विकास प्राधिकरण समन्वय के साथ कार्य करेंगे। जवाहर रंगमंच, रामप्रसाद घाट तथा पुरानी विश्राम स्थली के पास बसों को खड़ा नही करने के लिए भी बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया। अजमेर शहर में संचालित सिटी बस स्टेण्डों पर नये बोर्ड 15 फरवरी तक लगवाने के लिए निर्देश दिए गए। इसी प्रकार रीजनल काॅलेज चैराहे से पुष्कर तक के मार्ग को चैड़ा करने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट 15 दिन में तैयार करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। पुलिस उप अधीक्षक यातायात अदिति कांवट को शहर में संचालित होने वाले अवैध वाहनों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया । शहर के मुख्य चैराहों राजा साईकिल चैराहा, अम्बेडकर सर्किल, अजमेर क्लब, महावीर सर्किल, अग्रसेन चैराहा, रूद्रदेव एवं बजरंग गढ़ चैराहों के सौन्दर्यीकरण के कार्य को 31 मार्च तक पूर्ण करने का अनुमोदन किया गया।

बैठक विद्यालयों के छात्रा छात्राओं को स्कूल भवन के अन्दर से ही वाहनों में चढ़ाना-उतारना सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग को बालवाहिनी योजना क्रियान्वयन समिति के माध्यम से कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसी प्रकार पार्किंग प्रावधानों का पालन नही करने वाले समारोह स्थलों के विरूद्ध एक माह में प्रभावी कार्यवाही करने के लिए भी कहा गया। बैठक में सावित्राी चैराहे के पास स्थित विद्युत विभाग के बिल जमा कराने के कैबिन को हटाने की अनुमति प्रदान की गई। नौसर से पृथ्वीराज नगर होते हुए जनाना अस्पताल तथा जे.पी.नगर से भूणाबाय होते हुए जयपुर रोड़ के दो नये मार्गों का पुनः निरीक्षण करवाने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। राजस्थान पथ परिवहन निगम द्वारा संचालित एसीटीएसएल वाहनों की फीटनेस जांच करवाने के लिए प्रस्ताव लिया गया।

अजमेर शहर में दस मुख्य बाजारों में 14 स्थानों पर नये पार्किंग स्थल विकसित करने के लिए सहमति व्यक्त की गई। आगरागेट सब्जी मण्डी, खाईलैण्ड मार्केट, पुराना फायर स्टेशन, यूनानी अस्पताल तथा रेल्वे स्टेशन पर मेकेनिकल लिफ्ट पार्किग, विकसित की जाएगी। इसी प्रकार अरबन हाॅट, कचहरी रोड पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय मैदान, जी.आर.पी. मैदान किंग एडवर्ड मेमोरियल, मोईनियां इस्लामिया स्कूल, सुभाष उद्यान का पुराना बस स्टैण्ड, नया बाजार का पशु चिकित्सालय, राजा साईकिल चैराहा पर मल्टी लेवल पार्किग बनायी जाएगी।

प्रो. देवनानी ने उपस्थित अधिकारियों को पूर्व तैयारी के साथ अन्तर विभागीय समन्वय स्थापित कर आगामी बैठक मंे आने के लिए निर्देशित किया । उन्होंने अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देश प्रदान किए।

इस अवसर पर जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, नगर निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र गहलोत, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश टहलवानी, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार उपस्थित थे।

प्रो. देवनानी ने किया शहीदों को नमन

अजमेर, 25 जनवरी। प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने गणतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर माॅ भारती संस्थान द्वारा बजरंग गढ़ चैराहे पर आयोजित पठानकोट के एयरबेस को बचाने मंे शहीद हुए जवानों के श्रृद्धाजंलि कार्यक्रम में शहीदों को नमन किया, उन्हें श्रृद्धाजंलि अर्पित की और कहा कि सेना और पुलिस के साथ साथ आम नागरिक का भी कतव्र्य है कि राष्ट्र विरोधी एवं अवांछनीय संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखे । इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा तथा नगर निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र गहलोत सहित बड़ी संख्या मंे नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें