सोमवार, 4 जनवरी 2016

बाडमेर, - 3 से 17 अप्रैल के मध्य आयोजित होगा तिलवाड़ा पशु मेला


बाडमेर, तिलवाड़ा पशु मेले के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंः शर्मा

बाडमेर, - 3 से 17 अप्रैल के मध्य आयोजित होगा तिलवाड़ा पशु मेला


बाडमेर, 04 जनवरी। तिलवाड़ा पशु मेले के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। मेले की अवधि के दौरान सफाई, यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ पशुपालकांे को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराए। जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कांफे्रस हाल मंे सोमवार को श्री मल्लीनाथ पशु मेला तिलवाड़ा की प्रबंधकारिणी की बैठक के दौरान यह बात कही।

इस दौरान जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि मेला अवधि के दौरान कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के पुलिस एवं यातायात विभाग कार्य योजना बनाए। वाहनांे मंे निर्धारित क्षमता मंे पशु भरे जाए, इसके लिए यातायात विभाग चोकी स्थापित करें। जहां से निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद ही पशुआंे की रवानगी की जाए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने मेले के दौरान पशुआंे के लिए चारे, पानी एवं यात्रियांे के लिए भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान पशुपालन विभाग के डा.बी.आर.जैदिया ने बताया कि 3 से 17 अप्रैल के मध्य तिलवाड़ा पशु मेले का आयोजन होगा। इसके लिए 10 से 11 मार्च के मध्य पशु मेले के लिए दुकानांे की नीलामी होगी। इसके अलावा पशुपालन विभाग 31 मार्च को चैकियांे की स्थापना करेगा। जिला कलक्टर ने चैकियांे की स्थापना के साथ ही पुलिस की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। जिला कलक्टर शर्मा ने बालोतरा उपखंड अधिकारी एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियांे को नीलामी प्रक्रिया का निर्धारण करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि दुकानांे की नीलामी के दौरान अधिकाधिक राजस्व वसूली एवं दुकानदारांे को बेहतरीन सुविधाएं देने के प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि मानव रहित रेलवे फाटक पर भी पुलिस के जवानांे की तैनातगी मेला अवधि के दौरान बरकरार रखने के लिए रेलवे को पत्र लिखा जाए।

जिला कलक्टर शर्मा ने मेले की शुरूआत से पहले मेला स्थल से झाडि़यांे की कटाई, समतलीकरण, पानी की खेलियांे एवं अन्य निर्माण कार्य पूर्ण करते तथा चारा डिपो स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने बेहतर मोबाइल सेवा के लिए बीएसएनएल को अतिरिक्त टावर लगाने एवं जहर खुरानी की घटनाआंे को रोकने के लिए वाहन के जरिए एनाउसिंग करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने मेले मंे घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल रोकने के लिए जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि खाने-पीने की वस्तुआंे की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य निरीक्षक समय-समय पर कार्रवाई करें। उन्हांेने कहा कि मेलार्थियांे को शुद्व पेयजल के साथ डेयरी प्रोडेक्ट उपलब्ध कराने के लिए भी सरस पार्लर लगाया जाए। बैठक के दौरान कानून व्यवस्था, परिवहन सुविधा, राशन व्यवस्था, खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमांे के आयोजन, पशु प्रदर्शनी, पशुआंे की प्रतियोगिता संबंधित मेले के विविध पहलूआंे पर विचार-विमर्श किया गया। इस बैठक मंे पशु पालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा.तेजाराम, उपखंड अधिकारी उदयभानु चारण, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी,यातायात विभाग के रमेश चावड़ा समेत विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

ग्राम पंचायत करेगी पार्किग व्यवस्थाः तिलवाड़ा पशु मेले के दौरान ग्राम पंचायत को वाहनांे की पार्किग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। उपखंड अधिकारी उदयभानु चारण एवं तिलवाड़ा सरपंच शोभसिंह को इसकी समुचित व्यवस्था करने के निर्देश जिला कलक्टर शर्मा ने दिए।

सरकारी योजनाआंे का प्रचार-प्रसार करेंः जिला कलक्टर शर्मा ने मेले के दौरान चिकित्सा विभाग की योजना भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं अन्य सरकारी योजनाआंे के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के लिए संबंधित विभागांे को प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए।

यातायात व्यवस्था की प्लानिंग करेंः जिला कलक्टर शर्मा ने तिलवाड़ा पशु मेले के लिए यातायात विभाग के अधिकारियांे को बेहतरीन प्लानिंग करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि मेले मंे आने वाले लोगांे को यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त बसांे की व्यवस्था की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें