गुरुवार, 10 दिसंबर 2015

जालोर सम्पर्क समाधान के लम्बित प्रकरणों का त्वरित समाधान करें-डाॅ. सोनी

 
जालोर  सम्पर्क समाधान के लम्बित प्रकरणों का त्वरित समाधान करें-डाॅ. सोनी
जालोर 10 दिसम्बर -जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला स्तरीय राजस्थान सम्पर्क समाधान शिविर में लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ऐसे प्रकरणों का चिन्हीकरण करें जिनका समाधान जिला स्तर पर किया जाना हैं व ऐसे प्रकरणों को सम्पर्क समाधान में पंजीकृत करने के साथ ही इनके निस्तारण सम्बन्धी सूचना का अंकन कार्यालय में भी करें।
शिविर में डाॅ. सोनी ने कहा कि ऐसे मामले जो सूचना के अधिकार के तहत आते हैं या जो न्यायालय में लम्बित हैं उन्हें सम्पर्क समाधान मंे पंजीकृत न कर उनके निस्तारण के लिए तय प्रक्रिया का पालन कर उनका निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उपखण्ड स्तर के विकास की प्राथमिकताओं को सम्बन्धित जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी मिलकर तैयार करेंगे जिन्हें फरवरी माह में अन्तिम रूप प्रदान कर प्रपत्रा के रूप में बजट घोषणा में शामिल करने के लिए चयनित किया जायेगा। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि आगामी 13 दिसम्बर को राज्य सरकार एक महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना ‘‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’’ की घोषणा करेंगी जिसके लिए अपने स्तर पर तैयारी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्राी स्वावलम्बन योजना के तहत जिले के 51 गांवों का चयन किया गया हैं। इस योजना की जनजागृति के लिए प्रत्येक स्तर पर रैलियों का आयोजन किया जायेगा।
शिविर के दौरान सतर्कता समिति में 13 प्रकरण प्रस्तुत हुए जिनमें मौके पर 2 का निस्तारण किया गया इसी प्रकार सम्पर्क समाधान में 32 प्रकरण प्रस्तुत हुए जिनमें से 8 का निस्तारण किया गया।
इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती श्वेता धनखड, अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
---000---
वात्सल्य जागरूकता के तहत विभिन्न ग्रामों में सघन प्रचार कार्य सम्पन्न
जालोर 10 दिसम्बर - सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्राीय प्रचार कार्यालय, बाड़मेर-जैसलमेर तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, नेहरू युवा कंेन्द के सहयोग से ऊण, गोदन, लेटा, राजनवाड़ी, संाकरणा, भैसवाड़ा इत्यादि गावों में वात्सल्य जागरूकता पूर्व प्रचार अभियान के आयोजन सहित ऊण ग्राम में महिलाओं की संगोष्ठी सम्पन्न हुई ।
केन्द्र सरकार के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय द्वारा आयोजित वात्सल्य कार्यक्रम के तहत केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं यथा स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, मुख्यमंत्राी शुभ लक्ष्मी योजना, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सरुक्षा योजना के साथ स्वास्थ्य शिविर इत्यादि के बारे में ग्राम पंचायत ऊण की संरपच दीपिका राजपुरोहित ने आमजन को जानकारी प्रदान करते हुए ग्रामीण महिलाओं ने आव्हान किया कि सरकारी योजनाओं का पुरा फायदा अवश्य ले।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी बाड़मेर नरेन्द्र कुमार एवं जैसलमेर के इकाई प्रमुख के.आर. सोनी ने वात्सल्य स्वस्थ माॅं स्वस्थ शिशु पर महिलाओं की गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए बताया कि गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार लेने एंव नवजात शिशु की सुरक्षा और बीमारीयों से बचाव के लिए टीकाकरण की जानकारी दी।
इसी अवसर पर लेटा ग्राम पंचायत के सरपंच इन्द्र कुमार ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष सम्पूर्ण टीकाकरण के तहत सभी आंगनवाड़ी कार्यक्रताओं से आह्वान किया कि इस अभियान के दौरान कोई भी बच्चा टीकाकरण से छुटना नहीं चाहिए। यदि एक भी बच्चा छूटा तो सुरक्षा चक्र टूटा।
इसी अवसर पर डीएफपी बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी को ग्रामीण महिलाओं ने बड़ी उत्सुकता पूर्वक देखा और प्रदर्शनी में लगाये गये फोटो के माध्यम से जानकारी दी गई।
---000---
ऊण में वात्सल्य जागरूकता कार्यकम शुक्रवार को
जालोर 10 दिसम्बर - केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय के बाड़मेर व जैसलमेर द्वारा निकटवर्ती ऊण ग्राम पंचायत मुख्यालय पर वात्सल्य जागरूकता स्वास्थ्य कार्यकम का आयोजन शुक्रवार को किया जायेगा।
क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय बाड़मेर व जैसलमेर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं नेहरू युवा कंेन्द्र, जालोर द्वारा ग्राम पंचायत उण के सहयोग से मुख्य वात्सल्य जागरूकता स्वास्थय कार्यकम आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय प्रागण ऊण में प्रातः 10.00 से आयोजित होगा जिसमें जालोर जिले के जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल एवंम् आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित सहित कई गणमान्य एवं जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी आदि शामिल होगें।
---000---
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें