गुरुवार, 10 दिसंबर 2015

जैसलमेर खबरों की चौपाल। जैसलमेर की खबरें कचहरी परिसर से

जैसलमेर खबरों की चौपाल। जैसलमेर की खबरें कचहरी परिसर से 
जिला पर्यावरण समिति की तृतीय त्रैमास बैठक षुक्रवार को
जैसलमेर 10 दिसम्बर/ जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की तृतीय त्रैमास बैठक षुक्रवार 11 दिसम्बर को अपरान्ह 3ः00 बजे कलक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिसमें माननीय मुख्यमंत्री महोदया द्वारा रामदेवरा भ्रमण के दौरान जैसलमेर षहर को प्लास्टिक, पोलिथिन से मुक्त करने के लिए दिये गये निर्देषों की पालना पर चर्चा की जाएगी।

जिला कलक्टर ने इस बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया गया हैं कि वे नियत दिवस को समय पर उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

---000---

सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों मे प्रभावी ढंग से कार्यवाही करावें- जिला कलक्टर

समिति में दर्ज प्रकरणों मे से 9 मामलों का अंतिम निस्तारण किया गया

जैसलमेर, 10 दिसम्बर/जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दियें कि जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता सें प्रभावी ढंग से कार्यवाही करतें हुए उसकों निस्तारण करनें की कार्यवाही करंे ताकि परिवादी को इस उच्च स्तरीय फोर्म से उन्हें समय पर राहत मिलें। उन्होंने विषेष रूप से प्रकरणों के मामलें में की गयी कार्यवाही की पालना रिर्पोट समय पर पेष करनें के निर्देष दियें। समिति में दर्ज 39 प्रकरणों से विभागों द्धारा आवष्यक कार्यवाही किये जाने के बाद 9 प्रकरणों का अंतिम निस्तारण समिति स्तर से किया गया जिससे परिवादी को राहत मिली है।

जिला कलक्टर षर्मा ने गुरुवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में यह निर्देष दियें। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

बैठक में सेवा निवृत कनिष्ठ अभियन्ता इंदिरा गंाधी नहर मंडल जगदीष नारायण के पंेषन भुगतान कार्यवाही संपन्न करने पर अंतिम निस्तारण किया गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग सिलावटा पाडा के परिवाद की पालना करने, कोटडी के उदय सिंह, षिवदान की जलग्रहण कमेटी कार्यो के सबंधी कार्यवाही, उर्मिल एनजीओ द्वारा महिला थाना संबंधी मामला, तहसीलदार भणियाना में कब्जे हटाने तथा नगरपालिका पोकरण के अतिक्रमण मामले का अंतिम निस्तारण की क्रार्यवाही की गई। उन्होंने षेष सभी मामलों के एक सप्ताह के भीतर निस्तारण की कार्यवाही कर रिपोर्ट करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि जो मामला, योजना एवं प्रस्ताव अगर नोम्र्स में नही आता है तो उसे पेष नहीं किया जाए।

उन्होेंने बैठक में राजसम्पर्क पोर्टल में दर्ज बकाया प्रकरणों को षून्य की स्थिति में लाने के निर्देष दियें एवं साथ ही कहा कि जो एडोप्टर है वे दर्ज प्रकरणों में की गई कार्यवाही का सत्यापन षीध्र ही करावें। बैठक में अधिकारियों में प्रकरणोें के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में अवगत कराया। बैठक मे जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा, पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद के साथ ही जिला अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

जिले के 12 ग्राम खुले में षौच से मुक्त

जैसलमेर, 10 दिसम्बर/जैसलमेर जिले के 12 ग्राम खुले में षौच मुक्त घोषित कर दिए गए है।


जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने बताया कि 3 सितंबर से जिले में ‘उजळो जैसाणा’ कार्यक्रम के तहत योजनाबद्ध और समर्पित रुप से किए जा रहे प्रयासों और ग्रामीणों क अभियान के कारण यह परिणाम प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि हाल ही जैसलमेर में इस संबंध में आई समिति ने इन 12 गांवो को षौच मुक्ति के लिए सत्यापन किया है। इसके अन्तर्गत देवा, छत्रेल, काठोडी, डाबला, सोढाकौर, सोनू, सांगड, कनोई, फतेहगढ, गोमट, उजला, तथा झाबरा इन गांवो को षौच मुक्त किया जा चूका है।

उल्लेखनीय है कि विगत 23 जुलाई को माननीय मुख्यमंत्री महोदया द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के अन्तर्गत राजस्थान को 2018 तक खुले में शौच मुक्त करने के सभी जिला कलक्टरर्स को निर्देष दिये गये थे। जिला कलक्टर ने बताया कि ‘उजळो जैसाणों’ कार्यक्रम के तहत जैसलमेर जिले की 40 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने हेतु चिन्हित कर कार्यषाला आयोजित की गई। कार्यषाला में जिले को स्वच्छ बनाने के लिए ग्राम पंचायतो को खुले में शौच जाने से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी कराते हुए खुले में शौच मुक्त होने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्यषाला से प्रेरणा लेते हुए 40 मेंसे 10 सरपंचों ने तो 2 अक्टुबर 2015 तक अपनी पंचायत को खुले में शौच मुक्त कराने का प्रण लिया। इन 10 ग्राम पंचायतो को खुले में शौच मुक्त करने के लिए इन ग्राम पंचायतों पर विषेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया।




इन ग्राम पंचायतों की ग्राम सभाओं में विधायक जैसलमेर, जिला प्रमुख जिला कलक्टर मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अन्य अधिकारीयों ने उपस्थित हो ग्रामीणों को खुले में शौच जाने से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत करातें हुए ग्राम पंचायतो को खुले में शौच मुक्त करने के लिए ग्रामीणों से तिथि निर्धारित करवाई गई। जिला कलक्टर के प्रयासों से ग्राम पंचायत डाबला की ग्राम सभा में योगगुरू बाबा रामदेव ने उपस्थिति हो कर ग्रामीणों स्वच्छता के बारे में सम्बोधित किया एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई। 10 ग्राम पंचायतो में चलाये गये इन विषेष कार्यक्रमों के परिणाम स्वरूप 4 सरपंचों ने तों अपनी ग्राम पंचायतों को 2 अक्टुबर 2015 को ही खुले में शौच मुक्त करके दिखाया।

इसके अलावा जिला कलक्टर के निर्देषन में प्रत्येक रात्रि चैपाल में रात्रि चैपाल से पूर्व प्रोजेक्टर के माध्यम से स्वच्छता पर बनी फिल्मों का प्रदर्षन करते हुए खुले में शौच से होेने वाले दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए सभी ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ-साथ जिला कलक्टर महोदय स्वयं द्वारा रात्रि चैपाल में ग्रामीणों को खुले में शौच जाने से होने वाले दुष्परिणामों से रूबरू करवाकर सरपंचों को अपनी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए प्रेरित किया जाता रहा।


इस प्रकार जिला कलक्टर द्वारा किये गये विषेष प्रयासों के परिणाम स्वरूप 20 ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने अपनी ग्राम पंचायत केे खुले में शौच मुक्त की धोषणा की।

शेष 20 ग्राम पंचायतों को भी इसी वित्तिय वर्ष में खुले में शौच मुक्त करवाने के प्रयास किये जा रहे है। इन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत स्तर पर नियमित बैठकों का आयोजन कर निगराणी समितियों का पुर्नगठन कर ग्राम पंचायतों का खुले में शौच मुक्त करनें का प्रयास किया जा रहा है।

---000---

जैसलमेर, 10 दिसम्बर/एक यूनिट का राएक यूनिट का राषनकार्ड बनाने संबंधी निर्देषषनकार्ड उसी स्थिति मे बनाया जा सकता है जब उस व्यक्ति के परिवार मे अन्य कोई सदस्य नहीं हो तथा जांच मे ऐसा व्यक्ति वास्तव मे अलग रहना पाया गया हो।

जिला रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया ने बताया कि प्रमुख षासन सचिव के निर्देषानुसार अविवाहित पुत्र अथवा पुत्री का नाम परिवार से अलग प्राप्त होने पर पृथक से एक नाम से राषन कार्ड नहीं बनवाये जाये। इसके अलावा ऐसे आवेदन पत्र निरस्त किए जाए जिसकी छायाप्रति पूर्व में उपलब्ध करवाई जा चूकि है।

---000---

निजी क्षेत्र की कंपनीयां रोजगार षिविर मे स्टाल लगावे
जैसलमेर, 10 दिसम्बर/श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि माह दिसम्बर 2015 में राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष मे विषेष कौषल रोजगार एवं उघमिता षिविर मे सोमवार 21 दिसंबर को ग्रामीण हाट बाजार जैसलमेर मे अपनी स्टाले लगावे ताकि बेरोजगार युवको को लाभ मिल सके।

चारण ने आग्रह किया है कि जैसलमेर जिले मे स्थित विन्ड मील, सौर उर्जा के संयन्त्रो के नियोजक, होटल व्यावसायी से जुडे नियोजक, संस्था, फर्म उक्त दिनांक को प्रातः 10 बजे षिविर स्थल पर अपनी स्टाल लगावे। इसी दिन निर्माण श्रमिको का पंजीयन भी किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय मे संपर्क करे या श्रम अधिकारी से मिले।

---000---

विषेष कौषल एवं रोजगार उद्यमिता षिविर 21 दिसंबर को
जैसलमेर, 10 दिसम्बर/राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष मे सोमवार 21 दिसंबर को स्थानीय ग्रामीण हाट बाजार, रामगढ रोड जैसलमेर मे आयोजित किया जा रहा है। इस षिविर मे प्राइवेट सिक्योरिटी एजेन्सीयां, राष्ट्रीय कंपनीया, प्लेसमंेट एंजेसिंयो को आंमत्रित किया गया है जो कि बेरोजगार युवाओ का साक्षातकार लेकर चयन किया जाएगा।

जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि सभी सरकारी विभाग भी अपनी स्टाल लगाकर आषार्थियो को लाभान्वित करेगे और विभिन्न बैंक्र्स भी स्वीकृत ऋण वितरण करेगे। सभी विभागीय अधिकारियो से अपील की है कि षिविर स्थल पर प्रातः 9ः30 बजे निर्धारित तिथि को अपनी स्टाल लगाकर युवाओ को विभागीय जानकारी व सरकारी योजनाओ से लाभान्वित करे।

---000---



बरमसर विद्यालय मे नवीं की बालिकाओं को वितरित की गई साईकिले
जैसलमेर, 10 दिसम्बर/राजकीय आदर्ष उच्च माध्यमिक विद्यालय बरमसर मे की कक्षा 9 मे अध्यनरत बालिकाओं को विद्यालय आने जाने के लिए साईकिलों को वितरण समाजसेवी हजारसिंह पोहड़ा के मुख्य आतिथ्य मे किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुजानाराम उपस्थित थें। दुर्गा, कैलाष, आकाष, उर्मिला, वीनूकॅंवर, रषाल कंवर, मेनका, दुर्गा, विनूकंवर, लीला, संतोष के चेहरे साईकिले पाकर खिल उठे।

हजार सिंह ने उपस्थित बालिकाओं को बधाई देते हुए मेहनत और मन लगाकर अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्य ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए अध्ययन के साथ-साथ सहषैक्षिक गतिविधियांे मे भाग लेने का आहवान किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें