बुधवार, 9 दिसंबर 2015

जालोर-सिरोही सांसद पटेल ने क्षेत्र में खेल विश्वविद्यालय खोलने की रखी मांग



जालोर-सिरोही सांसद पटेल ने क्षेत्र में खेल विश्वविद्यालय खोलने की रखी मांग
नई दिल्ली, 9 दिसम्बर, 2015 बुधवार।

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने बुधवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान क्षेत्र में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का मुद्दा उठाया।

सांसद पटेल ने बताया कि खेल देश के समाजिक एवं सांस्कृतिक जीवन का अभिन्न पहलू हैं। खेल शिक्षा एवं मानव व्यक्तित्त्व के विकास का भी अखंड हिस्सा हैं। खेलों की संस्कृति को लोगों की जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए खेलों के उपयुक्त बुनियादी ढांचे की जरूरत हैं। देश मे बच्चों, किशोरों और युवाआंे की आबादी लगभग 77 करोड़ हैं, इनमें से मात्र पांच करोड़ की पहुंच संगठित सुविधाओं तक है और ये सुविधाएं भी शहरी इलाकांे तक सीमित हैं। करीब 75 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहती है और खेलों की बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2012 की जनगणना के अनुसार संसदीय क्षेत्र के दोनों जिले की जनसंख्या लगभग 3885286 हैं। इसमें युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा हैं। दोनों जिलों में खेलप्रतिभा के लिए आधारभूत संरचना का अभाव हंै। युवाआंे के अंदर बचपन से ही खेल कार्यकलापों को बढ़ावा दिया जाएं ताकि युवा खेल को कैरियर के रूप में चुन सकें। क्षेत्र के खिलाडि़यांे को सही प्रशिक्षण और मूलभूत सुविधा मिले तो ये खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने मे पूर्णत समर्थ हैं।

सांसद पटेल ने मांग रखते हुए कहा कि सिरोही और जालोर दोनों जिलों में खेल प्रतिभा के समुचित विकास के हेतु सिरोही जिले मंे खेल विश्वविद्यालय की स्थापना जायें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें