सोमवार, 28 दिसंबर 2015

जैसलमेर खबरों की चौपाल। जैसलमेर जिले की आज की सरकारी खबरें

जैसलमेर खबरों की चौपाल। जैसलमेर जिले की आज की सरकारी खबरें 



पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें- जिला कलक्टर
सब्जी मंडी ष्षीध्र ही षिफ्ट कराने के दिए निर्देष

जैसलमेर 28 दिसम्बर/ जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने पेयजल एवं विद्युत विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे जिले मे पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियो को गम्भीरता के साथ अवैध पानी के कनेक्षन कटवाने के निर्देष दिये। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देष दिये िकवे जलदाय विभाग के बकाया नलकूपो को षीध्र ही विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करावे।
जिला कलक्टर षर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित पेयजल, विद्युत एवं सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक मे यह निर्देष दिये। बैठक मे अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे मौसमी बीमारियो एवं बुखार के रोगीयो के समुचित उपचार की व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर सुनिष्चित करें। उन्होंने कार्यवाहक प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे चिकित्सालय मे वाहन चालक के पद की मांग के लिए उच्च अधिकारियो को प्रस्ताव पे्रषित करे। बैठक मे अधीक्षण अभियन्ता विद्युत एस.एल.सुखाडिया ने बताया कि गत सप्ताह मे 199 अवैध विद्युत के कनेक्षन काटे गये एवं उनसे 36 लाख रुपये की राजस्व आय वसूल की गई।
उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता जलदाय ए.आर.चैधरी को निर्देष दिये कि वे श्रीकालेडूंगर राय मंदिर मे पानी आपूर्ति के लिए प्रस्ताव तैयार कर आवष्यक कार्यवाही करेे। चैधरी ने बताया कि बरना गांव को खुहडी से पीने के पानी के आपूर्ति प्रारम्भ कर दी गई है वही छोडिया गांव के नलकूप को चालू कर दिया है। जिला कलक्टर ने पेयजल एंव सार्वजनिक विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे अधूरे कार्यो की सूची षीध्र पेष करें।
उन्होने संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिये कि वे बारठ का गांव मे पषु चिकित्सा षिविर का अयोजन षीध्र ही करावे एवं कैम्प लगाने से पूर्व उसका प्रचार प्रसार भी करावें। उन्होंने 1 हजार पषुपालको आरएसएलडीसी के माध्यम से प्रषिक्षिण दिलाने के लिए सूची तैयार करने के निर्देष दिये। उन्हांेने नगर निकाय के अभियन्ता को निर्देष दिये कि वे सब्जी मंडी को षिफ्ट कराने की कार्यवाही करावें। उन्होंने पर्यटन सीजन को देखते हुए सफाई व्यवस्था मे और सुधार लाने के निर्देष दिये। उन्होंने षिव रोड की तरफ रोड लाईटो को चालू करने के निर्देष दिये।
जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता सार्वजनिक विभाग को निर्देष दिये कि वे बारठ का गांव मे गौरव पथ का निर्माण कार्य षीध्र ही चालू करवादें। उन्होंने सडको पर मुख्य - मुख्य स्थानो एवं प्रतिबन्धित स्थानो पर हिन्दी के साथ ही अंग्रेजी मे साईन बोर्ड लगवाने के निर्देष दिये। अधीषाषी अभियन्ता हरीष माथूर ने बताया कि बास्केट बाॅल अकेडमी के पास बबूल की कटाई करा दी गई है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा ने विभागीय अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे दिये गये निर्देषो की पालना समय पर सुनिष्चित करावें। बैठक मे अधीक्षण अभियन्ता जलदाय ए.आर.चैधरी, विद्युत एस.एल.सुखाडिया, अधिषाषी अभियन्ता जलदाय ए.के.पाण्डे, पीडब्लयूडी हरीष माथूर, नगरीय निकाय विनय बोहडा, आरयूआईडीपी डी.के.मितल, संयुक्त निदेषक पषुपालन मलखान सिंह मीणा, आरसीएचओ डाॅ. आर.पी गर्ग, कार्यवाहक प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जे.आर गर्ग, जिला आयुर्वेद अधिकारी गजेन्द्र प्रसाद, उपस्थित थें एवं उन्होंने विभागीय गतिविधियो के बारे मे अवगत कराया।
---000---

जिले की 40 पंचायतो को षौचमुक्त कराने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित होगी जैसलमेर 28 दिसम्बर/स्वच्छ भारत मिषन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जिले मे 40 ग्राम पचांयतो को खुले मे ष्षौच मुक्त कराने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायण सिंह चारण ने तीनो विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इन पंचायतों मे ष्षौचालय निर्माण करने, उसका उपयोग करने, स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा कराने के लिए गतिविधियां आयोजित कराने के निर्देष दिये।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने 29 दिसंबर को ग्राम पंचायत डाबला, सोनू एवं उंजला, 30 दिसंबर को ग्राम पंचायत छत्रैल, फतेहगढ व लाठी मे गतिविधिया आयोजित कराने के निर्देष दिये। उन्होंने 2 जनवरी को ग्राम पंचायत काठोडी, खुहडी व गोमट मे 4 जनवरी को देवा, डेढा व लवां मे, 5 जनवरी को भू, मोढा व बांधेवा मे, 7 जनवरी को बासनपीर, चेलक व छायण मे, 8 जनवरी को बडोडा गांव, सांगड व झाबरा मे, 9 जनवरी को मोकला, कनोई व खेतोलाई मे, 12 जनवरी को पारेवर, सिपला व फलसूण्ड मे, 14 जनवरी को चांधन, रासला व रामदेवरा मे, 15 जनवरी को नाचना, खुईयाला, सादा में, 16 जनवरी को सोढाकोर व काठोडी मे, 17 जनवरी को बरमसर व 18 जनवरी को अमरसागर मे विभिन्न गतिविधिया प्रभावी तरीके से संपन्न कराने के निर्देष दिये।
उन्होंने इन पंचायतो मे षेष रहे षौचालय विहिन परिवारो की सूची तैयार कर स्वीकृत जारी कराने,षौचालय के उपयोग के लिए लोगो को प्रेरित करने, विघालय के छात्र-छात्राओं की जागरुकता रैली आयोजित कराने , स्वच्छता निगरानी कमेटी का गठन कर उसकी नियमित बैठके आयोजित करावें, सार्वजनिक स्थलो पर श्रम दान कराने तथा ग्राम पंचायत पर ग्रामीणो के साथ खुले मे षौच मुक्त के लिए संगोष्ठी के आयोजन कराने के निर्देष दिये।
---000---
जवाहर नगर और बाहला मे 29 व 30 दिसंबर को आयोजित होने वाली जनसुनवाई स्थगित जैसलमेर 28 दिसम्बर/जिले के ग्रामीण क्षेत्रों जन समस्या के निराकरण तथा त्वरीत कार्यवाही करने के लिए जिले की आंवटित पंचायतो जवाहर नगर मे 29 दिसबंर को तथा 30 दिसंबर बाहला मे अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री भागीरथ षर्मा द्वारा की जाने वाली जनसुनवाई को फिलहाल अपरिहार्य कारणो से स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी जिला कलक्टर जैसलमेर विष्व मोहन षर्मा ने दी।
---000---
ग्रामीण बालक-बालिकाओं ;(16 वर्ष आयु वर्ग में)
जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आयोजन का हुआ उद्घाटन समारेाह


जैसलमेर 28 दिसम्बर/भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, राजस्थान सरकार एवं राज्य क्रीडा परिषद जयुपर द्वारा आयोजित एवं राजीव गाॅधी खेल अभियान 2015 के अन्तगर्त ग्रामीण क्षेत्र में 16वर्ष आयु वर्गीय बालक-बालिकाओं के जैसलमेर जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता - 2015 का उदृघाटन समारेाह का आयोजन किया गया । इस समारोह में मुख्य अतिथि नरपारिषद अध्यक्ष श्रीमती कविता खत्री , अध्यक्षता समाजसेवी मदन सिंह राजमथाई विशिष्ठ अतिथि के रुप में हरिप्रकाश डंडोर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) जैसलमेर मौजूद थे।
इन्होने किया स्वागत:
मुख्य अतिथि का अध्यापिका विजय लक्ष्मी ने माला पहनाकर एवं संयोजक एवं जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा0) प्रतापंिसह कस्वा ने शौल ओढाकर और अति0शिक्षा0अधिकारी मनेाहर देवपाल ने प्रतीक चिन्ह भेट कर स्वागत किया ।
अध्यक्ष महोदय का शारीरिक शिक्षक संजय चूरा द्वारा माला पहनाकर एवं खेल अधिकारी श्री लक्ष्मण सिंह तंवर ने शाफा पहनाकर और अति0ब्लाक शिक्षा0 अधिकारी प0स0जैसलमेर श्री उम्मेद सिंह ने प्रतीक चिन्ह भेट कर स्वागत किया
विशिष्ठ अतिथि का अध्यापक राजेन्द्र गज्जा द्वारा माला पहनाकर एवं शा0शिक्षक देवी सिंह ने शाफा पहनाकर और अति0ब्लाक शिक्षा0 अधिकारी प0स0 सम श्री बंशीलाल सोनी ने प्रतीक चिन्ह भेट कर स्वागत किया।
सम्मान समारोह के बाद अतिथियों द्वारा समस्त खिलाडियों का परिचय किया गया। ब्लाक जेसलमेर , सम एवं साकडा के खिलाडियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया तथा अतिथियो द्वारा प्रतियोगिता के शुभारभ की घोषणा ध्वजारोहण के साथ की गई तत्पश्चात खिलाडियों द्वारा खेल भावना से खेलने की शपथ ली गई ।
खेल प्रतियोगिता के संयोजक श्री कस्वा ने बताया कि गा्रमीण जगत के बालक बालिकाओं की खेल प्रतिभा को तरासने के उद्देश्य से 16 वर्ष तक के गा्रमीण बालक बालिकाओं की खेल कूद प्रतियोगिताएॅ ब्लाक स्तर पर मोहनगढ, देवीकोट एवं राजमथाई में आयेाजित की गयी। जिला स्तर पर खो-खो, कब्बड्डी , कुश्ती, बालीबाल एवं एथेलेटिक्स प्रतियोगिताओ का आयोजन 2 दिवस तक चलेगा। विजेताओं को राज्य स्तरीय खेलो में प्रतिनिधित्व का अवसर मिलेगा।
विशिष्ठ अतिथि डेडोर ने सभी खिलाडियों से खेल भावना के साथ खेलने की अपील की उन्होन कहाॅं की खेलो से जहाॅ सहयोग की भावना का विकास होता हैं वहीं अच्छा खेल कौशल कैरियर निमार्ण में सहायक होता है।
मुख्यअतिथि श्रीमती खत्री ने खिलाडियों को बधाई देते हुए अच्छे खेल प्रदर्शन के दम पर राजस्थान ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर जैसलमेर जिले का नाम रोशन करने की बात कही।
समारोह के अध्यक्ष मदनसिंह ने खिलाडियों से खेल भावना से खेलने की अपील के साथ अपनी तरफ से हर सम्भव सहायता का विश्वास जताया । कार्यक्रम का सफल सचालन रंगकर्मी विजय बल्लाणी ने किया तथा खेल अधिकारी लक्ष्मण सिंह तंवर ने सभी ने आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम के आयोजन मे निजी शिक्षण संस्था संघ के सचिव अरविन्द छंगाणी ने सहयोग दिया ।
---000---
मरु समारोह 2016 के आयोजन व्यवस्थाओं तैयारियों को लेकर बैठक आगामी 11 जनवरी कोजैसलमेर 28 दिसम्बर/स्वर्णनगरी जैसलमेर मे आगामी 20 से 22 फरवरी को आयोजित होने वाले जग विख्यात मरु समारोह 2016 के सफल आयोजन व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध मे 30 दिसंबर को कलेक्ट्रेट सभागार मे जिला कलेक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा की अध्यक्षता मे आयोजित होने वाली यह बैठक अब आगामी 11 जनवरी 2016 को अपरान्ह 3 बजे रखी गई है यह जानकारी सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्र सिंह जाम ने दी।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें