मंगलवार, 29 दिसंबर 2015

जालोर जिले के विकास में कोई कमी नही रखीं जायेगी- उद्योग मंत्राी



जालोर जिले के विकास में कोई कमी नही रखीं जायेगी- उद्योग मंत्राी

प्रभारी मंत्राी खींवसर ने जालोर में किया जीपीएफ भवन का लोकार्पण

जालोर 29 दिसम्बर - राज्य के उद्योग एवं जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर ने कहा कि जालोर जिले में पानी, चिकित्सा, शिक्षा, परिवहन एवं उद्योग सहित विभिन्न विकास कार्यो के माध्यम से जालोर जिले का चहुंमुखी विकास किया जायेगा तथा इसमें किसी भी प्रकार की कमी नही रखी जायेगीं।

प्रभारी मंत्राी गजेन्द्र सिंह खींवसर मंगलवार को सांयकाल जालोर जिला मुख्यालय पर राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के 75 लाख 34 हजार रूपयों की लागत से नव निर्मित भवन के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के नाते सम्बोधित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि देश के प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास तथा गरीबजनों के लिए अनेक लोक कल्याणकारी योजनाएॅं प्रारभ्भ की है वही स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम-ग्राम में शौचालयों के निर्माण के द्वारा स्वच्छता के लिए सार्थक कार्य किए जा रहे है। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारभ्भ की है जिसमें 30 हजार रूपयों से लेकर 3 लाख तक का ईलाज राज्य के किसी भी अस्पताल में करवाया जा सकेगा वही मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन योजना के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर योजना का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जाकर आम लोगों को जल संग्रहण के लिए प्रेरित किया जायेगा। उन्होनें समारोह में जिले की नर्मदा नहर परियोजना को जिक्र करते हुए कहा कि जालोर शहर को आगामी 10 जनवरी तक पीने का साफ पानी दिया जायेगा वही जिले में रेल सुविधाओं का भी विस्तार किए जाने के लिए किसी भी स्तर पर कमी नही आने दी जायेगी।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने कहा कि जालोर जिले के प्रभारी मंत्राी खींवसर सक्रियता से क्षेत्रा की समस्याओं का समाधान करने के लिए तत्पर है तथा जालोर शहर को शीघ्र ही नर्मदा नहर से पीने का शुद्व पानी दिया जायेगा । इस अवसर पर जिला अध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि जिले के सभी जन प्रतिनिधियों के माध्यम से जिले की विभिन्न समस्याओं का सार्थक संवाद के माध्यम से निराकरण किया जायेगा। समारोह के अन्त में राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की वरिष्ठ अतिरिक्त निदेशक अर्चना चावला ने आभार ज्ञापित किया।

समारोह के प्रारभ्भ में प्रभारी मंत्राी एवं प्रमुख जनप्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से नव निर्मित भवन का फीता काटकर लोकार्पण किया तत्पश्चात भवन में शिला पटिृका का अनावरण किया। समारोह का संचालन ईश्वरलाल शर्मा ने किया।

समारोह में जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल, जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल मेघवाल,अतिरिक्त जिला कलेक्टर आशाराम डूडी, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दुर्गसिंह, जालोर जिला परिषद के सदस्य मंगलसिंह सिराणा, जालोर नगर परिषद के पार्षद मानसिंह, हंसमुख नागर, ओमप्रकाश, अधिवक्ता बाबूलाल मेघवाल, सामाजिक कार्यकत्र्ता प्रकाश नागर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल. मेघवाल एवं जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. सुथार तथा जीपीएफ के संयुक्त निदेशक चन्दनसिंह देवडा सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थें।

---000---

प्रभारी मंत्राी ने आहोर में जननी सुरक्षा व कुपोषण निवारण केन्द्र का किया लोकार्पण

जालोर 29 दिसम्बर - राज्य के उद्योग व जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रंिसंह खींवसर ने आहोर उपखण्ड मुख्यालय पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत नवनिर्मित जननी सुरक्षा योजना वार्ड व कुपोषण निवारण केन्द्र का लोकार्पण किया।

खींवसर ने लोकार्पण करते हुए आहोर वासियों केा बधाई देते हुए कहा कि आहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की सफाई व व्यवस्था से अत्यन्त प्रभावित हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार श्ीाघ्र ही प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय पर आउटडोर व इनडोर स्टेडियम बनाने वाली हैं। राज्य सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन जैसी योजना से शीघ्र ही वर्षा जल संरक्षण द्वारा पानी की कमी को दूर कर लिया जायेगा। यह इस क्षेत्रा के लिए ओर अधिक कारगर होगी क्योंकि यहां औसत वार्षिक वर्षा अधिक हैं। आहोर को शीघ्र ही नर्मदा का जल प्राप्त हो जायेगा। राज्य में नये 20 हजार किमी के मेगा हाईवे बन रहे हैं जिससे जिले को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चर्ला जा रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस योजना में राज्य के किसी भी चिकित्सालय में 30 हजार से 3 लाख तक की चिकित्सा सुविधा प्रदान की जायेगी। उन्होंने सभी नागरिकों को केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत, दुर्घटना बीमा आदि योजनाओं मंे अपना योगदान देने की अपील की ।

इस अवसर पर जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि प्रभारी मंत्राी जिले के विकास को लेकर गंभीर हैं जो इनके द्वारा किये जाने वाले त्वरित दौरों से प्रतीत होता हैं। आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने आहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां की ओपीडी अच्छी हैं जहां पर विभिन्न मरीजों का प्राथमिकता से उपचार किया जाता हैं। उन्होंने मंत्राी से आहोर में रेफरल हाॅस्पीटल बनवाने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने मंत्राी का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हीें के प्रयास से आहोर को महाविद्यालय मिला हैं तथा अब वे खेल मंत्रालय से बजट आवंटित करवाकर स्टेडियम का प्रावधान भी करवाये।

इस अवसर पर आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर, पंचातय समिति सदस्य श्रीमती शशि कंवर, जिलाध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी, आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल,आहोर तहसीलदार शंकराराम, आहोर विकास अधिकारी बाबूसिंह राजपुरोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल व आहोर सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्र के प्रभारी डाॅ. घनश्याम त्रिपाठी सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

---000----

जालोर जिला परिषद की सामान्य बैठक 31 को
जालोर 29 दिसम्बर - जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में जालोर जिला परिषद की सामान्य बैठक 31 दिसम्बर को प्रातः 11.30 बजे जिला परिषद के सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि जिला परिषद की सामान्य बैठक 31 दिसम्बर को प्रातः 11.30 बजे जिला परिषद के सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी। उक्त बैठक के पूर्व प्रातः 10.30 बजे जिला आयोजना समिति की बैठक भी आयोजित की जायेगी।

---000---

ई-मित्रा कियोस्कों को निर्धारित शुल्क का बोर्ड लगाना होगा

जालोर 29 दिसम्बर -जिले में ई-मित्रा धारकों को विभिन्न सेवाओं के निर्धारित शुल्क का बोर्ड लगवाना अनिवार्य हैं तथा इसकी अवहेलना करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के ए.सी.पी (उप निदेशक) मनीष भाटी ने बताया कि जिले में निरीक्षण अधिकारियों द्वारा 4 कियोस्क धारकों के विरूद्ध अनियमितता की शिकायत पाए जाने पर इन कियोस्कों की आई.डी. तत्काल डि-एक्टिव कर दी गई हैं जिनमें मधुबाला ई-मित्रा जालोर एवं भालनी के कियोस्क धारक कृष्ण कुमार, सेवडी के कल्लाराम व मोरसीम के हंसाराम की कियोस्क आई.डी. तत्काल बन्द कर दी गई हैं तथा भविष्य में भी ई-मित्रा कियोस्कधारकों के विरूद्ध कोई शिकायत या अनियमितता पाई जाने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने बताया कि ई-मित्रा केन्द्रों पर विभिन्न सेवाओं के लिए शुल्क निर्धारित हैं जिनमें नये राशन कार्ड के लिए आवेदन के 30 रूपये, पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्रा के लिए 30 रूपये, मूल निवास प्रमाण पत्रा आवेदन के 15 रूपये, बायोमैट्रिक पेंशन सत्यापन के 10 रूपये, जाति प्रमाण पत्रा आवेदन के 15 रूपये, पालनहार योजना के 30 रूपये, भामाशाह नामांकन/कार्ड वितरण तथा आधार नामांकन निःशुल्क, विकलांगता प्रमाण पत्रा 30 रूपये, राजसम्पर्क पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण के लिए 10 रूपये, आधार अपडेशन के 15 रूपये, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्रा के 15 रूपये, पानी व बिजली बिल जमा करवाना निःशुल्क तथा पानी व बिजली कनेक्शन आवेदन के 50 रूपये निर्धारित हैं।

---000---

चारण/दवे/291215

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें