रविवार, 6 दिसंबर 2015

ब्यावर कथित सैक्स रैकेट प्रकरण.सैक्स स्केंडल..मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट, परमज्योति करेंगी जांच

सैक्स स्केंडल..मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट, परमज्योति करेंगी जांच
राज्य मानवाधिकार आयोग ने ब्यावर कथित सैक्स रैकेट प्रकरण में प्रसंज्ञान लेते हुए जिला कलक्टर आरुषि मलिक और पुलिस अधीक्षक नितिनदीप से रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने प्रकरण को लेकर राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित खबरों पर प्रसंज्ञान लिया है। आयोग के अध्यक्ष एच. आर. कुड़ी के दखल पर मामले की जांच पुलिस मुख्यालय ने सीआईडी (सिविल राइट्स) को सौंप दी।

आयोग के अध्यक्ष कुड़ी ने अजमेर के सर्किट हाउस में पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक नितिनदीप को बुलाकर ब्यावर सेक्स रैकेट मामले में बातचीत की।

पुलिस अधीक्षक ने उन्हें प्रकरण की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि मामले में ब्यावर सदर थानाधिकारी अनूप सिंह को लाइन हाजिर किया गया है। प्रकरण की जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) सतीश जांगिड़ को दी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ अवश्य कार्रवाई की जाएगी।

आयोग अध्यक्ष कुड़ी ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में बताया कि ब्यावर सैक्स रैकेट मामले में पीडि़ताओं की ओर से जो आरोप लगाए जा रहे हैं। यदि वे सही हैं तो यह निश्चित रूप से मानवाधिकार कानून का उल्लंघन है। मामले में कलक्टर और एसपी से रिपोर्ट मांगी गई है।

परमज्योति करेंगी जांच

अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (सिविल राइट्स) दलपत सिंह दिनकर ने मामले की जांच अब पुलिस अधीक्षक परमज्योति को सौंप दी है। आदेश के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) सतीशचन्द जांगिड़ ने अब तक की जांच रिपोर्ट एसपी परमज्योति को सौंपी दी है। गौरतलब है कि परमज्योति अजमेर के एसपी रहे विकास कुमार की पत्नी हैं।

ब्यावर के पीटा एक्ट की कार्रवाई में विभागीय जांच अब सिविल राइट्स को दी गई है। प्रकरण की जांच एसपी परमज्योति करेंगी।

मालिनी अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंजम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें