रविवार, 13 दिसंबर 2015

जैसलमेर,ग्राम पंचायत काणौद मेें हुआ रात्रि चैपाल का आयोजन



जैसलमेर,ग्राम पंचायत काणौद मेें हुआ रात्रि चैपाल का आयोजन

जिला कलक्टर षर्मा हुए ग्रामीणजनों से रूबरू

ग्राम पंचायत को शीघ्र शतप्रतिषत शौचमुक्त करने के दिए निर्देष




जैसलमेर, 13 दिसम्बर/मरुस्थलीय जैसलमेंर जिलें की ग्राम पंचायत काणौद में शुक्रवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित हुई रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने ग्रामीणजनों की समस्याएॅं सुनी एवं मौके पर ही मौझूद विभिन्न विभागों के अधिकारीगण को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष प्रदान कियें गये। ग्राम्य लोगों ने अपनी -अपनी सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत समस्याओं को लेकर चैपाल में कुल 15 प्रार्थना-पत्र जिला कलक्टर को पेष किए तो इस पर जिला कलक्टर ने एक-एक प्रार्थना-पत्र पर व्यक्तिषः कार्यवाही करते हुए संबंधित विभागें अधिकारीगण को इसका तत्काल निस्तारण करवाने के निर्देष प्रदान किए। जिला कलक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों को इस संबंध में बताया कि परिवादियों द्वारा प्रस्तुत की गई इन परिवेदनाओं का मुख्यालय स्तर पर सुगम पोर्टल पर दर्ज करवाया जाकर इस हेतु नियमानुसार कार्यवाही करने का प्रावधान किया गया हैं।

पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ने ग्रामीणों से कहा कि पुलिस विभाग से संबंधित यदि कोई परिवेदना हो तो मुझे अथवा संबंधित ग्राम पंचायत के निकटतक थाना में दर्ज करवाने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों से रात्री कालीन ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही पुलिस गष्त के बारे में जानकारी ली।

काणौद ग्राम में रात्रि चैपाल के दौरान उपखण्ड अधिकारी जयसिंह, पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार , तहसीलदार जैसलमेर धर्मराज गुर्जर, उपनिवेषन तहसीलदार मोहनगढ़ बनवारीलाल जाखड़ , विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थें।

रात्रि चैपाल के अवसर पर जिला कलक्टर श्री षर्मा ने उपस्थित ग्रामीणजनों को राज्य सरकार की विभिन्न विकास एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आव्हन किया तथा स्व्च्छता अभियान की महता के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए काणौद ग्राम में 1200 परिवारों में से अब तक 430 घरों में ही शौचालय बन पाए हैं इसे गंभीरता से लेते हुए विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि वे खुले में षौच न कर ग्राम पंचायत काणौद जल्द शौचमुक्त किए जाने की दृष्टि से यहां के वांसिदो को अपने अपने घरो मे समय रहते शत-प्रतिषत षौचालय बनाने पर विषेष जोर दिया।

चैपाल के अवसर पर काणौद ग्रामीणजनों नेे पेयजल समस्या , ढीले बिजली के तारों को सुचारु कराने तथा आबादी भूमि क्षेत्र का विस्तार करने की जिला कलक्टर श्री शर्मा के समक्ष मांग रखी तो जिला कलक्टर ने उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस संबंध में आवष्यक कार्यवाही करने को कहा।

आबादी भूमि क्षेत्र को बढ़ाए जाने बाबत में उपखण्ड अधिकारी जयसिंह ने बताया कि राज्य सरकार के नोम्र्स के अनुसार आबादी भूमि बढ़ाए जाने का प्रावधान हैं।

इस अवसर पर सहायक निदेषक डाॅ. बृजलाल मीणा ने उपस्थित ग्रामीणजनों से अनुरोध किया कि प्रत्येक व्यक्ति का आधार का नामांकन करवाना नितांत आवष्यक हैं। उन्होंने भामाषाह एवं आधार का नामांकन करवाने पर विषेष जोर देते हुए कहा कि जिन लोगों ने अपना आधार का नामांकन करवा लिया हैं वे भामाषाह प्लेटफार्म पर सीडिंग कार्य भी शीघ्र करवाए ताकि राज्य सरकार द्वारा जो लाभार्थियों को सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं वह उन्हें सहजता से प्राप्त हो सकें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक ने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया ने पालनहार योजना के बारे में तथा रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली , जिला षिक्षा अधिकारी ने जिले की ष्षैक्षणिक गतिविधियां तथा श्रम कल्याण एवं रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप सिंह चारण ने विभिन्न श्रम एवं रोजगार कल्याणकारी योजनओे के बारे मे ग्रामीण जनो को अवगत कराया। रात्रि चैपाल का सफल संचालन डाॅ बृजलाल मीणा ने किया। चैपाल के दौरान काणोद के अच्छी संख्या मे ग्रामीण जन उपस्थित थे।

---000---

मुख्यमंत्री संभावित यात्रा के लिए दो प्रकोष्ठ गठित

जैसलमेर, 13 दिसम्बर/जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की संभावित जैसलमेर यात्रा के मध्यनजर यात्राओं व समस्त व्यवस्थाओं के साथ ही विभिन्न व्यक्तियों अथवा संस्थाओं द्वारा प्रस्तुत ज्ञापन व प्रार्थना पत्र आदि की सूचनाओं के संकलन के लिए प्रकोष्ठ का गठन किया है।

आदेषानुसार यात्राओ व समस्त व्यवस्थाओं के लिए गठित प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी उपनिवेषन उपायुक्त रामचंद्र मीना प्रभारी अधिकारी लक्ष्मणसिंह, जिला आबकारी अधिकारी मुकेष देवपरा, विकास अधिकारी पंचायत समिति सम लादूराम विष्नोई भी जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम सदस्य होंगे। आदेष के तदत ही ज्ञापन प्रकोष्ठ मे सहायक निदेषन सांख्यिकी डाॅ बृजलाल मीणा नोडल अधिकारी होंगे। इसमें जिला के सूचना अधिकारी नवीन माथुर, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी हरीषंकर अग्रवाल भी सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की प्रोग्रामर जय श्री सदस्य रहेगी।

---000---

वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर

प्रर्दषनी का अयोजन गुरुवार 17 दिसंबर को

जैसलमेर, 13 दिसम्बर/वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष मे जिला प्रषासन एवं जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय जैसलमेर के तत्वाधान मे 17 दिसंबर गुरुवार को प्रातः 11ः30 बजे जिला परिषद कार्यालय परिसर स्थित पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार मे एक जिला स्तरीय प्रदर्षनी का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा ने बताया कि पूर्व मे यह प्रदर्षनी 14 दिसंबर सोमवार को आयोजन होनी थी चूंकि राज्य सरकार के निर्देषानुसार अब यह प्रदर्षनी 17 दिसंबर को आयोजित होगी। उन्होंने नगर के जन प्रतिनिधियों मीडियाकर्मियों तथा आमजन से अपेक्षा कि है कि वे इस प्रदर्षनी के अवलोकनार्थ नियत तिथि को अवष्य ही पहुॅंचे।

---000---





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें