गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

बाड़मेर.दुष्कर्मी के पिता ने धमकाया तो पीडि़ता के पिता ने कर ली आत्महत्या

बाड़मेर.दुष्कर्मी के पिता ने धमकाया तो पीडि़ता के पिता ने कर ली आत्महत्या
बाड़मेर. उपखण्ड क्षेत्र की बीसू कला ग्राम पंचायत के राजस्व गांव पुषड़ निवासी एक शख्स के पुत्री के अपहरण के बाद दुष्कर्म करने तथा आरोपित के पिता की ओर से बार-बार धमकियां देने के बाद आत्महत्या के मामले में मंगलवार रातभर शव पुलिस के पहरे में रहा। बुधवार को पुलिस की समझाइश के बाद परिजनों ने पोस्टमार्टम के बाद शव उठा लिया। इधर, पुलिस ने आत्महत्या की जांच ग्रामीण थानाधिकारी को सौंपते हुए ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

जानकारी अनुसार पुषड़ निवासी एक जने ने मंगलवार रात दस बजे अपने खेत में बेर के पेड़ से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इससे पहले उसने फ ोन से घर पर बताया था कि उसे दुष्कर्म के आरोपित का पिता मानसिक रूप से परेशान कर रहा है। इस कारण वह आत्महत्या कर रहा है। इस पर परिजन खेत की ओर भागे, लेकिन उनके पहुंचने तक वह फंदे पर झूल चुका था। इसके बाद ग्रामीणों ने उसे नीचे उतारकर पुलिस को सूचना दी।स्थानीय पुलिस मौके पर नहीं पहुंची तो परिजनों ने जिला पुलिस अधीक्षक को सूचना दी। इस पर ग्रामीण थानाधिकारी कैलाश दान मय जाब्ता मंगलवार देर रात एक बजे घटनास्थल पर पहुंचे तथा शव को कब्जे में लिया। पूरी रात पुलिस का पहरा रहा। बुधवार सुबह शव को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिव लाया गया, जहां चिकित्सकों ने पोस्टमार्टम कर परिजनों को सुपुर्द किया।
यह है मामला
मृतक के परिजनों ने आरोप लगाया है कि पूर्व में एक नाबालिग ने मृतक की पुत्री का अपहरण कर दुष्कर्म किया था। इस संबंध में स्थानीय पुलिस थाने में मामला दर्ज है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपित को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर दिया, लेकिन उसके पिता व माता को गिरफ्तार नहीं किया। इस पर पीडि़ता के परिजनों ने पुलिस अधीक्षक, महिला आयोग की अध्यक्ष व राष्ट्रीय मानवाधिकार को पत्र भेजकर कार्रवाई की मांग भी की थी, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। आरोपित का पिता मृतक को बार-बार परेशान कर रहा था तथा लगातार उस पर राजीनामे का दबाव डाला जा रहा था। इससे परेशान होकर मंगलवार रात उसने आत्महत्या कर ली।
मौके पर पहुंचे पुलिस उप अधीक्षक
मामले की गंभीरता को देखते हुए बुधवार को पुलिस उप अधीक्षक ओमप्रकाश उज्जवल मय जाब्ता शिव पहुंचे। मृतक के परिजनों ने पोस्टमार्टम करने के बाद शव उठाने से इनकार कर दिया। उन्होंने बताया कि पूर्व में दर्ज मामले में आरोपित के माता-पिता को दोषी मानते हुए गिरफ्तार किया जाए तथा जांच अधिकारी बदला जाए। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि थानाधिकारी धन्नापुरी गोस्वामी ने निष्पक्षता से जांच नहीं की। उनके खिलाफ  भी कार्रवाई की जाए।
धमकाने का मामला दर्ज
पुलिस ने बताया कि पीडि़ता के परिजनों ने आरोपित के माता-पिता के खिलाफ धमकाने का मामला दर्ज करवाया है। इसमें उन्होंने दुष्कर्म के मामले का हवाला देते हुए आरोपित के माता-पिता की ओर से लगातार दबाव बनाने और धमकाने के आरोप लगाए। साथ ही बताया कि सोमवार को नाबालिग के माता-पिता उसके घर आए थे और उन्हें धमकियां दी। मामले की जांच बाड़मेर ग्रामीण थानाधिकारी कैलाशदान चारण कर रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें