बुधवार, 4 नवंबर 2015

फोटो प्रदर्षनी के माध्यम से दिया जागरूकता का संदेष



केन्द्रीय योजनाओं पर अनेक जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

फोटो प्रदर्षनी के माध्यम से दिया जागरूकता का संदेष

रामगढ 04 नव, 2015 ! जैसलमेर जिले के जैसलमेर पंचायत समिति की ग्राम डीगा, देवा में केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जन को देने के उदेश्य से जिले में चलाए जा रहे विशेष जन चेतना अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर द्वारा महिला एवं बाल विकास, जैसलमेर व प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र, देवा के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र पर देवा पर मिशन इन्द्रधनुष सम्पूर्ण टीकाकरण, स्वच्छ भारत अभियान एवं बेटी बचाओ-पढाओं विषयों पर महिलाओं की विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते गर्भवती महिलाओं एवं नवजात बच्चो के सम्पूर्ण टीकाकरण शत प्रतिशत करवाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यक्रताओं के साथ-साथ ग्रामीण महिलाओं को अपने स्वच्थ बच्चो के भविष्य के लिए आगे आकर इस राष्टीय कार्यक्रम को सफल बनाने की जरूरत बतायी ये उदगार श्रीमती शोभा चारण, सीडीपीओ, जैसलमेर ने विचार सम्बोधित करते हुऐ व्यक्त किऐ ।




गोष्ठी को सम्बोधित करते शोभाचारण ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष सम्पूर्ण टीकाकरण द्वितीय चरण में 0 से 5 वर्ष के सभी वंचित बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हुआ हैं तथा टीकाकरण से छुट गऐं हैं तो सभी आगनवाड़ी कायर्कता, सहायिका, आशा सहयोगिनी एवं एएनएम मिलकर उन सभी वंचत बच्चो का टीकाकरण अवश्य करवाऐं क्योकि एक भी बच्चा छुटा सुरक्षा चक्र टूटा। इसी के साथ टीकाकरण पर विस्तारपूर्वक जानकारी आम जन को प्रदान की।




कार्यक्रम के दौरान राजेश एएनएम ने महिला विचार गोष्ठी के दौरान गर्भवती महिलाओं को भी समय पर टीकाकरण करवाने की जानकारी प्रदान साथ क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जेसलमेर द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लगायी गयी फलेक्स प्रदर्शनी के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं -स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, अटल पेशन योजना, मिशन इन्द्रधनुष सम्पूर्ण टीकाकरण इत्यादि विषयों पर जानकारी प्रदान की जिसे ग्रामीण महिलाओं ने बड़ी उत्साह से देखा ।




कार्यकम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने करते हुए बताया कि सम्पूर्ण टीकाकरण अति-आवष्यक हैं जिस प्रकार इन्दधनुष में सात रंग होते हैं सम्पूर्ण टीकाकरण अपने बच्चो को सात जानलेवा बीमारीयों से छुटकारा दिलाता हैं इसलिए टीकाकरण का नाम भी सरकार ने इन्दधनुष टीकाकरण रखा है। इसी के साथ बेटी बचाओं बेटी पढाओं पर जानकारी देते हुए कहा कि अब जमाना बेटियों का हैं उनके उज्जवल भविष्य के लिये हमें उन्हे खुब पढाने की जरूरत हैं बच्चीयों की शिक्षा से दो घरो में शिक्षा की रोशनी फैलती है।




कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला पर्यवेक्षक कान्ता जोशी, मेल नर्स दिनदयाल जांगिड़ का सराहनीय सहयोग रहा।

शपथ का आयोजन-

क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, जैसलमेर द्वारा बेटी बचाओं, बेटी पढाओं पर गांव में संकल्प लिया गया कि लिंग भेद तथा लिंग चयन जो बेटियों के जन्म एवं जीवन के लिए खतरा पैदा करता हैं को मिटाने के लिऐ व्यक्तिगत एवं सामुहित रूप से हर संभव प्रयास करूगां और बालिका को संषक्त बनाने को समर्पित रहूगा। का संकल्प दिलवाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें