मंगलवार, 3 नवंबर 2015

अजमेरनामा। अजमेर जिले की आज की सरकारी खबरें

अजमेरनामा।  अजमेर जिले की आज की सरकारी खबरें 

डिप्टी कमाण्डेण्ट के साक्षात्कार 26 नवम्बर को
अजमेर 03 नवम्बर। गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा विभाग में डिप्टी कामाण्डेण्ट (उप समादेष्टा) पद के लिए साक्षात्कार 26 नवम्बर को आयोजित किए जाएंगे।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के सचिव श्री नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा विभाग में उप समादेष्टा पद के लिए भर्ती की जानी हैं जिसके साक्षात्कार 26 नवम्बर को प्रातः 9 बजे एवं मध्यान्ह 1.30 बजे साक्षात्कार बोर्ड द्वारा लिए जाएंगे। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी द्वारा समस्त मूल प्रमाण पत्रा मय फोटो प्रति प्रस्तुत करने होंगे। साक्षात्कार पत्रा डाक द्वारा प्रषित करने के साथ ही आयोग की वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवाएं गए हैं।

आयातित निषेधित आतिशबाजी प्रतिबंधित
अजमेर 03 नवम्बर। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जिले में आयातित निषेधित आतिशबाजी की ब्रिकी को प्रतिबंधित किया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. आरूषी मलिक ने बताया कि विस्पोटक विभाग के उप मुख्य नियंत्राक के दिशा निर्देशों के आधार पर जिले में आयातित निषेधित आतिशबाजी की ब्रिकी को प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि विदेशों से आयातित निषेधित आतिशबाजी में संवेदनशील रसायन प्रयुक्त किए जाते है जो कि भारतीय अधिनियमों के द्वारा प्रतिबंधित हैं। उनके द्वारा उत्पन्न किए गए शोर को भारतीय मानक के अनुसार नुकसानदेह घोषित किया गया है। भारत में सामान्यतः बच्चों के द्वारा आतिशबाजी की जाती है। उनके स्वास्थ्य संबंधी बचाव के लिए आयातित निषेधित आतिशबाजी को प्रतिबंधित किया जाता है। उन्होंने बताया कि आयातित निषेधित आतिशबाजी की ब्रिकी करने वालों के विरूद्ध भारतीय विस्फोटक अधिनियम 2008 के अनुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी।

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रियों को कराने होंगे 500 रूपए जमा
अजमेर 03 नवम्बर। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अन्तर्गत चयनित आवेदकों को 500 रूपए की धरोहर राशि संबंधित उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में जमा कराने होंगे।

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश बचानी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2015 के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर जिला कलक्टर द्वारा निर्धारित कोटा अनुसार चयनित एवं आरक्षित आवेदकों की सूची जारी की गई है। यह सूची जिला कलक्टर एवं संबंधित उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के नोटिस बोर्ड एवं देवस्थान विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध करवायी गई है। सूची के अनुसार मूल चयनित एवं आरक्षित से चयनित समस्त आवेदकों को 500 रूपए की धरोहर राशि संबंधित उपखण्ड कार्यालय में मंगलवार 10 नवम्बर तक आवश्यक रूप से जमा करवानी होगी। उन्होंने बताया कि तीर्थ यात्रा सम्पन्न होने के पश्चात् धरोहर राशि मनीआॅर्डर द्वारा तीर्थ यात्रियों को लौटा दी जाएगी।

हार्टफूलनेस की कार्यशाला 5 नवम्बर से
अजमेर 03 नवम्बर। हार्टफूलनेस आॅरगेनेाईजेशन की हृदयानुभूति के द्वारा ध्यान एवं शिथीलीकरण की तीन दिवसीय कार्यशाला पटेल मैदान के पास स्थित आर्यभट्ट इंजिनियरिंग काॅलेज में गुरूवार 5 नवम्बर से प्रारम्भ होगी। कार्यशाला में मध्यान्ह पश्चात् 3 बजे से ध्यान के बारे में अनुभव करवाएं जाएंगे।

निधि अंकेक्षण की बैठक 9 नवम्बर को
अजमेर 03 नवम्बर। संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग की संभागीय परीक्षण समिति की बैठक 9 नवम्बर को प्रातः 11.30 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित होगी। बैठक में स्वायतशाषी संस्थाओं के बकाया आकक्षेपों एवं अंकेक्षण शुल्क की वसूली पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी।

पुष्कर मेले में प्रदर्शनी के लिए स्टाॅल आवंटन प्रारम्भ
अजमेर 03 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में आयोजित होने वाली विकास प्रदर्शनी के लिए स्टाॅल का आवटंन आरम्भ हो गया है।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. विरेन्द्र गांधी ने बताया कि पुष्कर पशु मेला 2015 के लिए पशुपालन विभाग द्वारा विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। विकास प्रदर्शनी 22 नवम्बर से 25 नवम्बर तक आयोजित की जाएगी। इसमें उत्पादों एवं सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए राजकीय, अर्द्धशासकीय एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को निशुल्क स्टाॅल का आवंटन किया जाएगा। प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए स्टाॅल का आरक्षण शास्त्राीनगर स्थित पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय अथवा विकास प्रदर्शनी के प्रभारी डाॅ. सुधाकर सैनी के पास कराया जा सकता है।

विशेषज्ञ चिकित्सकों के साक्षात्कार 16 नवम्बर को
अजमेर 03 नवम्बर। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में स्त्राी रोग, पेथेलाॅजी, मेडिसन, रेडियोलाॅजी एवं शल्य चिकित्सा के विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा चिकित्सा अधिकारी के पदों के लिए साक्षात्कार 16 नवम्बर को अजमेर के गोल्फ कोर्स रोड स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्त अस्पताल में प्रातः 9 बजे आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार के समय चिकित्सक को अपने शैक्षिणक दस्तावेजों की मूल एवं छाया प्रति तथा 5 फोटो लाने होंगे विस्तृत विवरण के लिए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की वैबसाइट का अवलोकन करने के साथ ही फोन नम्बर 0145-2671791 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें