बुधवार, 4 नवंबर 2015

अजमेरनामा अजमेर जिले की आज की खबरें

अजमेरनामा अजमेर जिले की आज की खबरें 
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर जुड़ेगा आधार से प्रगणक कर रहे हैं सर्वे
अजमेर 04 नवम्बर। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को आधार संख्या और परिवार राशन कार्ड से जोड़ने के लिए प्रगणकों द्वारा सूचनाएं एकत्रित की जा रही है।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बताया कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में सामान्य भारतीय नागरिकों का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। भारत की जनगणना 2011 में तैयार किए गए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के डाटा बेस में संशोधन करने उसको आधार संख्या तथा परिवार राशन कार्ड से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सूचनाओं के संकलन के लिए प्रगणक घर-घर जाकर मिलान एवं संशोधन किया जा रहा है। डाॅ. मलिक ने समस्त जिले वासियों से इलेक्ट्रोनिक डाटा बेस तैयार करने के लिए प्रगणकों को सयोग प्रदान करने तथा सत्य सूचनाएं प्रदान करने की अपील की।




अंगदान एवं अंग प्रत्यारोपण पर कार्यशाला सम्पन्न
अजमेर 04 नवम्बर। जवाहर लाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के सभागार में अंगदान एवं अंग प्रत्यारोपण पर कार्यशाला सम्पन्न हुई। जिसमें जयपुर के डाॅ. गिरीराज बोहरा, डाॅ. मनोज एवं डाॅ. क्रिसबेरी ने अंगदान पर अपने विचार व्यक्त किए।

जवहार लाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. के.सी.अग्रवाल ने कार्यशाला में कहा कि अगदान के प्रति समझ एवं त्वरित कार्यवाही से दूसरे व्यक्तियों का जीवन बचाया जा सकता है। डाॅ. बोहरा के अनुसार नेत्रादान मृत व्यक्ति द्वारा सम्पन्न होना है। जबकि अंगदान भारत सरकार तथा अन्तर्राष्ट्रीय मापदण्डों के आधार पर गठित कमेटी द्वारा ब्रेन डेड निर्धारित व्यक्ति के परिवार की सहमति के पश्चात ही अंगदान की प्रक्रिया अमल में लायी जाती है। अंगदान हृदय, फेंफड़े, वृक्क, यकृत, हाथ, पैर, जोड़ आदि का किया जा सकता है।




दीपावली के अवसर पर धारा 144 लागू
अजमेर 04 नवम्बर। दीपावली के अवसर पर 9 नवम्बर से 13 नवम्बर तक धारा 144 लागू की गई है।

अजमेर के उपजिला मजिस्ट्रेट श्री हीरालाल मीना ने बताया कि दण्ड प्रक्रिया की धारा 144 के अन्तर्गत 9 नवम्बर से 13 नवम्बर तक ध्वनी प्रदूषण एवं कानून व्यवस्था प्रभावित होने की आशंका को ध्यान मे ंरखते हुए उपखण्ड क्षेत्रा अजमेर एवं पुष्कर में विस्फोटक पदार्थों राॅकेट चिड़िया, हवाई जहाज पटाखे एवं सूतली बम के प्रयोग पर पाबन्दी लगाना आवश्यक है। दण्ड प्रक्रिया संहित की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए दिनांक 9.11.2015 से 13.11.2015 तक ध्वनि प्रदूषण एवं कानून व्यवस्था प्रभावित होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए उपखण्ड क्षेत्रा अजमेर (पुष्कर क्षेत्रा सहित) में कोई भी व्यक्ति विस्फोटक पदार्थों राकेट, चिड़िया, हवाई जहाज, हवाई पटाखे एवं सूतली बम का प्रयोग नहीं करेगा एवं रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक किसी प्रकार के पटाखों का प्रयोग नही किया जाएगा और न ही किसी अन्य को ऐसा करने के लिए बाध्य कर सकेगा।

उन्होंने बताया कि दीपावली के पर्व पर कुछ विस्फोटक पदार्थों के प्रयोग से जन एवं धन की हानि हो सकती है। इसे देखते हुए शांत घोषित क्षेत्रा यथा चिकित्सालय, न्यायालय, धार्मिक स्थल, शिक्षण संस्थाएं एवं उपखण्ड क्षेत्रा में सिथत समस्त पेट्रोल पम्प आदि के 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार की विस्फोटक सामग्री का उपयोग नही किया जाएगा। इन आदेशों की अवहेलना करने पर धारा 188 भारतीय दण्ड संहिता के प्रावधानों के तहत कार्यवाही होगी।




नेशनल आईटीआई में ध्यान योग की कार्यशाला सम्पन्न
अजमेर 04 नवम्बर। मांगलियावास स्थित नेशनल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में ध्यान योग की तीन दिवसीय कार्यशाला बुधवार को सम्पन्न हुई। जिसमें हार्टफुलनेस आॅरगेनाईजेशन के डाॅ. विकास सक्सेना द्वारा शिथीलीकरण द्वारा शरीर को तनाव मुक्त करने पर विस्तार से बताया गया। कार्यशाला में हृदय पर ध्यान के द्वारा मन को तनावमुक्त करने की प्रक्रिया सिखायी गई। संस्थान के निदेशक अस्लम खान ने ध्यान योग को वर्तमान वातावरण में जीवनदायनी आक्सीजन के रूप में बताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें