मंगलवार, 27 अक्तूबर 2015

जालोर डायरी जालोर जिले की आज की ताज़ा खबरे

जालोर डायरी जालोर जिले की आज की ताज़ा खबरे 


जिला आयोजना समिति की बैठक सम्पन्न


जालोर 27 अक्टूम्बर -जिला आयोजना समिति की बैठक जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में मुख्य आयोजना अधिकारी ने विभागों से प्राप्त 30 सितम्बर तक की प्रगति रिपोर्ट सदन के समक्ष प्रस्तुत की। सदन में विभागों द्वारा प्रगति रिपोर्ट समय पर नहीं भिजवाने एवं बैठक में अनपुस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में आयोजना समिति के सदस्य मंगलसिंह सिराणा व हिम्मताराम ने कहा कि किसानों के खेतों में मवेशियों यथा रोज, जंगली सूअर, आवारा सांड सहित अन्य पशुओं द्वारा किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं जिसके बचाव के उपायों के लिए किसानों को राजकीय योजनाओं मंे शत-प्रतिशत अनुदान दिया जावे ताकि किसानों की फसल सुरक्षित हो सकें।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने नवाचार योजनाओं के प्रस्ताव प्रस्तुत किए जिसे बैठक में पारित किया गया।

---000---

अपशिष्ट के निस्तारण व उपयोग के लिए बैठक सम्पन्न

जालोर 27 अक्टूम्बर - जिला उद्योग केन्द्र में मंगलवार को बैठक सम्पन्न हुई जिसमें ग्रेेनाईट पत्थर के अपशिष्ट के निस्तारण एवं लाभप्रद उपयोग के लिए आवश्यक विचार विमर्श किया गया।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक कब्बूराम मेहरा ने बताया कि उद्योग विभाग जयपुर के निर्देशानुसार आयोजित बैठक में ग्रेनाईट पत्थर से निकलने वाली स्लरी की डम्पिंग एवं उसके उचित निवारण के लिए विचार-विमर्श किया गया। बैठक में ग्रेनाईट एसोसिएशन के पदाधिकरियों ने कहा कि ग्रेनाईट स्लरी के डम्पिंग के लिए स्वयं के खर्चे से भूमि खरीदने के लिए तैयार हैं तथा उन्होंने सरकार से भूमि के रूपान्तरण में आवश्यक छूट दिलवाने की बात कही। इसी प्रकार उन्होंनेे ग्रेनाईट स्लरी लाभप्रद उपयोग पर चर्चा करते हुए बताया कि स्लरी से ईंटे बनाने का उद्योग लगाया जा सकता हैं जिसकी इकाईयों के लिए सरकार से ऋण एवं रियायत देने की बात कही। बैठक में ग्रेनाईट एसोसिएशन के पदाधिकारी, सदस्य, रिको, खान विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

45 ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण 29 अक्टूम्बर को

जालोर 27 अक्टूम्बर - महात्मा गांधी नरेगा एवं इन्दिरा आवास योजनाओं के तहत 45 ग्राम पंचायतों में 29 अक्टूम्बर को सामाजिक अंकेक्षण कार्य किया जायेगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि पूर्व में आयोजित सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम में सायला पंचायत समिति की ओटवाला, रानीवाडा पंचायत समिति की जाखडी व जोडवास, सांचैर पंचायत समिति की हरियाली व पांचला तथा भीनमाल पंचायत समिति की नांदिया ग्राम पंचायत में कोरम के अभाव व पर्यवेक्षण रिपोर्ट के आधार पर सामाजिक अंकेक्षण कार्य स्थगित कर दिया गया हैं। उन्होंने बताया कि चतुर्थ चरण में इन ग्राम पंचायतों सहित कुल 45 ग्राम पंचायतो में सामाजिक अंकेक्षण किया जायेग।

परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) चम्पालाल जीनगर ने सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया हैं कि सामाजिक अंकेक्षण कार्य के तहत निर्धारित ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रभारी अधिकारी व सामाजिक अंकेक्षण दल के संसाधन व्यक्तियों को अंकेक्षण कार्य के लिए भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि अंकेक्षण कार्य के लिए ग्राम सभा का आयोजन किया जा सकें।

---000---

मीसा व डी.आई.आर. बन्दियों के पेंशन स्वीकृति के लिए समिति का गठन

जालोर 27 अक्टूम्बर - राजस्थान मीसा एवं डी.आई.आर. बन्दियों के पेंशन नियम, 2008 के तहत पंेशन स्वीकृति के लिए समिति का गठन किया गया हैं।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार राजस्थान मीसा एवं डी.आई.आर. बन्दियों को पेंशन नियम, 2008 के तहत पेंशन स्वीकृति के लिए समिति गठित की गई हैं जिसमें जिला मजिस्ट्रेट व जिला कलक्टर अध्यक्ष तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी व जिला जेल अधीक्षक सदस्य होंगे।

पर्यटन स्थाई समिति की बैठक बुधवार को

जालोर 27 अक्टूम्बर - पर्यटन स्थाई समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 28 अक्टूम्बर बुधवार को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

पर्यटन स्वागत केन्द्र आबू पर्वत के सहायक निदेशक भानुप्रताप ने बताया कि पर्यटन स्थाई समिति की बैठक में जालोर जिले में विभिन्न स्थानों पर रिसर्जेन्ट राजस्थान के लिए होटल व्यवसाय के लिए उपलब्ध भूमि की सूचना तैयार करने, सुन्धा माता कन्जर्वेशन क्षेत्रा में ईकों ट्रेल का भ्रमण के लिए मानचित्रा व अन्य जानकारी तैयरा करने, जालोर जिले में धार्मिक पर्यटन के अन्तर्गत पैदल तीर्थ यात्रियों के लिए चुनिन्दा मार्गो पर स्थान चिन्हित कर मौलिक सुविधाओं का विकास करने, जालोर के ऐतिहासिक दुर्ग के सम्पर्क मार्ग में विभिन्न स्थानों पर शैड मय बैठक व्यवथा बनाये जाने व धार्मिक पर्यटन के विकास के लिए सुन्धा माता धार्मिक पर्यटन स्थल के नजदीक पीने के स्वच्छ पानी के लिए हाईटेक प्याऊ, शौचालय व स्नानागार आदि की बडे स्तर पर व्यवस्था किये जाने सम्बन्धित बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी।

---000---

पेंशन स्वीकृतकर्ता के समक्ष उपस्थित होना होगा

जालोर 27 अक्टूम्बर - सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशनरों को सम्बन्धित पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी के सामने व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होना होगा।

कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत पेंशनर को पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी या विकास अधिकारी के सामने व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होना होगा तथा पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी पेंशनर की अन्य उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर डाटा प्रमाणित करेगा इसके पश्चात् प्रमाणीकरण की कार्यवाही को पूर्ण माना जायेगा और डाटा में भी चिन्हित किया जायेगा।

उन्होनें बताया कि इसके अतिरिक्त पेंशनरों के प्रमाणीकरण के दौरान ई-मित्रा कियोस्क पर किन्हीें कारणों से पेंशनर की अंगुली की छाप (फिंगर प्रिंट इम्प्रेशन) की कार्यवाही पूर्ण नहीं हो पाती हैं तो ऐसे मामलों में कियोस्क धारक को एक विकल्प उपलब्ध करवाया गया हैं जिसमें यह प्रमाणित किया जायेगा कि कई बार अंगुली की छाप लेने के बाद भी रजिस्टर्ड नहीं हो पा रहा हैं और वह पेंशनर की फोटो लेने के बाद अप्रमाणित डाटा पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी (उपखण्ड अधिकारी या विकास अधिकारी) को भेज देगा।

---000---

आरएएस परीक्षा के लिए आवश्यक निर्देश

जालोर 27 अक्टूम्बर -राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2013 का आयोजन जिला मुख्यालय 31 अक्टूम्बर को किया जायेगा जिसमें नकल की प्रभावी रोकथाम के लिए आयोग द्वारा आवश्यक निर्देश जारी किए गए है।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा मंगलवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान परीक्षा की तैयारी के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिये गये। जिसमें आयोग द्वारा परीक्षा में अनुचित साधनों के माध्यम से नकल पर रोक लगाने के लिए परीक्षार्थी के कान की जांच करने, जूते-मोजे पहनके परीक्षा में नहीं आने एवं पहनकर आने पर खुलवाने, मोबाईल साथ में नहीं लाने, हाथ घडी पहनके नहीं आने एवं पहनकर आने पर खुलवाने े तथा उक्त सामग्री को अन्य स्थान पर रखवाये जाने की व्यवस्था सम्बन्धित केन्द्राधीक्षक द्वारा करवाने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार आयोग ने सतर्कता दलों व पर्यवेक्षकों को परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की आकस्मिक जांच करने व अनुचित साधनों का उपयोग करते पाये जाने पर परीक्षार्थी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

---000---

बुधवार को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

जालोर 27 अक्टूम्बर -जालोर शहर में 28 अक्टूम्बर बुधवार को प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 10 बजे तक 33/11 केवी सीटी जीएसएस से विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

डिस्काॅम के सहायक अभियन्ता (एचटीएम) प्रवीण परिहार ने बताया कि जालोर शहर में 28 अक्टूम्बर बुधवार को प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 10 बजे तक 33/11 केवी सीटी जीएसएस की मरम्मत व रख-रखाव का कार्य किया जायेगा जिसके कारण 33/11 केवी सीटी जीएसएस से जुडे क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें