शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2015

बाड़मेर डायरी बाड़मेर जिले के सरकारी समाचार

बाड़मेर डायरी बाड़मेर जिले के सरकारी समाचार 
राष्ट्रीय एकता दिवस पर आज होंगे कई आयोजन

-शनिवार को एकता के लिए दौड़ समेत आयोजित होगी कई प्रतियोगिताएं


बाड़मेर, 30 अक्टूबर। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती शनिवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मंे मनाई जाएगी। इस दौरान बाड़मेर जिले मंे कई कार्यक्रमांे का आयोजन होगा। इसकी तैयारियांे को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई की अध्यक्षता मंे बैठक आयोजित हुई।

जिला मुख्यालय पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर शनिवार सुबह गांधी चैक मंे सुबह आठ बजे आमजन एवं विद्यार्थियांे को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके उपरांत राष्ट्रगान एवं एकता के लिए दौड़ का आयोजन होगा। राष्ट्रीय एकता दिवस की तैयारियांे को लेकर आयोजित बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने इन आयोजनांे के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान खेल, शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे तथा नेहरू युवा केन्द्र जिला समन्वयक को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमांे की जिम्मेदारी सौंपी गई। उन्हांेने कहा कि एकता के लिए दौड़ में भाग लेने वालांे के लिए गांधी चैक से भगवान महावीर टाउन हाल के रास्ते में पानी एवं दौड़ समापन पर बच्चांे को अल्पाहार की व्यवस्था की जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दौड़ के दौरान मेडिकल टीम मय एम्बुलेंस की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

एडीएम विश्नोई ने कहा कि जिन विद्यालयों मंे आरएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन नहीं हो रहा है, उनमंे पेटिंग, पोस्टर, वाद विवाद समेत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाए। उन्हांेने इनमंे भाग लेने वाले प्रतिभागियांे को सम्मानित करने के निर्देश दिए।

राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई

बाड़मेर, 30 अक्टूबर। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य मंे बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने अधिकारियांे एवं कर्मचारियांे को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने अधिकारियांे एवं कर्मचारियांे को शपथ दिलाई कि वे राष्ट्र की सुरक्षा, अखंडता एवं सुरक्षा को बनाए रखने के लिए समर्पित रहेंगे। साथ ही देश की आतंरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान देंगे। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, कोषाधिकारी जसराज चैहान, वरिष्ठ लेखाधिकारी चूनाराम पूनड़ समेत कई प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ- ‘मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हॅूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूंॅ, जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यांे द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हॅूं।’




ग्राम पंचायत स्तर पर हो सकेगा श्रमिकांे का पंजीयन

बाड़मेर, 30 अक्टूबर। पात्रा श्रमिकों के पंजीयन के लिए श्रम निरीक्षक के अलावा विकास अधिकारी, जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता, पीडब्ल्यूडी तथा सिंचाई विभाग के सहायक अभियन्ताओ के साथ -साथ ग्राम पंचायतों के ग्राम सचिव व लिपिक को भी श्रमिकों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।

जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि श्रमिकांे के पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाते हुए विभाग ने ग्राम पंचायतों के ग्राम सचिवों, लिपिकों को भी इनके पंजीकरण की सुविधा दी है। इसके तहत अधिकृत अधिकारी के पास एक निर्धारित प्रपत्र उपलब्ध रहेगा। निर्धारित आवेदन पत्र के साथ तीन रंगीन फोटो, राशन कार्ड की छाया प्रति, पहचान पत्र की छाया प्रति, जन्म का प्रमाण पत्र एवं नियोजक से निर्माण कार्य 90 दिन करने का प्रमाण पत्र श्रमिक प्रस्तुत करने पर हिताधिकारी के रूप में पंजीयन किया जा सकेगा। उन्हांेने बताया कि पंजीयन के लिए श्रमिक की 18 वर्ष से अधिक किन्तुु 60 साल से कम होने होनी चाहिए। पंजीयन फीस 25 रूपए तय की गई है तथा अंशदान राशि 60 रूपये वार्षिक कुल 85 रूपए देने होंगें।

किसका हो सकता है पंजीयनः असंगठित मजदूरों में वो सभी लोग शामिल हैं जो खेती में काम करते है, घरों में बाई या नौकर के तौर पर काम करते है अथवा जिनकी सालाना आय 1.75 लाख से कम है। इनमें रिक्शा, ट्रक चालक, खलासी, दुकानों में काम करने वाले कर्मचारी, कुली, ठेकेदारों की लेबर, वर्कशाॅपों में कारीगर, ढ़ाबों में कार्य करने वाले आते हैं। इस श्रेणी में आने वाले सभी श्रमिकों को नजदीकी ई-मित्र पर जाकर एक शपथ पत्र देना होगा। इसके आधार पर उनका आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद मजदूरों को पेंशन, स्वास्थ्य बीमा, मृत्यु बीमा, अपंग होने पर क्लेम व अन्य सुविधाएं भी मिलने लगेंगी।




भामाशाह नामांकन की सुविधा एवं कार्डो का वितरण ई -मित्र केन्द्रांे पर

बाड़मेर, 30 अक्टूबर। बाड़मेर जिले में भामाशाह नामांकन की सुविधा आपके नजदीकी ई -मित्र केन्द्रों पर 31 दिसम्बर 2015 तक निःशुल्क उपलब्ध हैं। नामांकन से वंचित रह -रहे नागरिक शीघ्र अपना नामांकन ई -मित्रा केन्द्रों पर जाकर करवा सकते है।

जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि जिन लोगांे ने पूर्व में भामाशाह योजना मंे नामांकन करवा लिया है और किसी परिवार में से कोई सदस्य भामाशाह नामांकन से वंचित रह गया हो तो निकटतम ई -मित्र केन्द्र पर जाकर अपने परिवार के शेष सदस्यों का नामांकन करवा सकता है। उन्होंने बताया कि वितरण से शेष एवं प्राप्त हो रहे भामाशाह कार्ड अब राज्य सरकार के निर्णयानुसार ई -मित्र केन्द्रों के माध्यम से आम नागरिकों को वितरण किए जा रहे हैं। आम नागरिक संबंधित नजदीकी ई -मित्र केन्द्र पर जाकर भामाशाह कार्ड जांच कर सही होने पर प्राप्त कर सकते है। जिला कलक्टर ने सभी नागरिकों से अपील की है कि भामाशाह नामांकन अवश्य कराएं, ताकि सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं का भामाशाह प्लेटफार्म के माध्यम से नकद व गैर नकद लाभ हस्तांतरण किया जा सके ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें