शुक्रवार, 23 अक्तूबर 2015

जालोर पंचायती राज मंत्राी गोयल ने की विभागीय कार्यो की समीक्षा

क्षेत्रा के विकास के लिए अधिकारी व जनप्रतिनिधि सामंजस्य के साथ कार्य करें-गोयल
पंचायती राज मंत्राी गोयल ने की विभागीय कार्यो की समीक्षा

जालोर 23 अक्टूम्बर - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी सुरेन्द्र गोयल की अध्यक्षता में पंचायत राज विभाग की विकास योजनाओं की विभागीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई जिसमें मंत्राी ने विभाग द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी सुरेन्द्र गोयल ने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष मंे आयोजित बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना में चलाये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि क्षेत्रा का विकास तभी संभव हैं जब अधिकारी व जनप्रतिनिधि आपसी सामंजस्य रखते हुए क्षेत्रा के विकास के लिए आवश्यक कार्य करें।  उन्होंने समीक्षा के दौरान मई-जून के महीनों में कार्य दर को बढाने के निर्देश देते हुए कहा कि भुगतान में किसी भी प्रकार का विलम्ब नहीं होना चाहिए ताकि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे। उन्होंने विकास अधिकारियों को एमजीनरेगा योजनान्तर्गत गरीब व वंचित वर्ग के लोगों के लिए कराये जा सकने वाले व्यक्तिगत कार्यो में विशेष रूचि लेने के निर्देश दिये। बैठक में पंचायती राज विभाग के सचिव आनन्द कुमार ने अधिकारियों को कहा कि वे अपने क्षेत्रा के विभिन्न कार्यो को यथासमय में पूर्ण करें तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोत्ताही नहीं बरते। 
बैठक में भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी ने क्षेत्रा में अतिवृष्टि के चलते खराब हुई सडकों को शीघ्र ही दुरूस्त आवश्यकता जताई वही आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित अपने क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं के सम्बन्ध में मंत्राी को अवगत करवाया जबकि रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल ने इन्दिरा गांधी आवास योजना में मिलने वाली किश्त में हो रहे विलम्ब के बारे में बात रखी जिस पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि इस कार्य को पूर्ण संवेदनशीलता व प्राथमिकता के साथ किया जायेगा।  बैठक में राष्ट्रीय बागवानी मिशन में संरक्षित खेती के तहत बागोडा तहसील के चैनपुरा में स्थापित ग्रीन हाऊस का पाॅवर पाॅईन्ट प्रजेन्टेशन प्रस्तुतीकरण के दौरान जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने इस नवीन तकनीक के फायदे के बारे में  पंचायती राज मंत्राी को जानकारी दी।  बैठक के प्रारम्भ में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहार चैधरी ने कहा कि एमजीनरेगा योजना में जिले में 2 लाख 64 हजार जाॅब कार्ड जारी किये जा चुके हैं व 31 हजार 668 श्रमिक कार्यरत है। 
इस अवसर पर जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल, पंचायती राज विभाग के निदेशक स्वर्ण कुमार बुनकर, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज सहित समस्त प्रधान व विकास अधिकारी उपस्थित थे।
---000---
 पांथेडी ग्राम पंचायत बनेगी मिशाल-गोयल
जालोर 23 अक्टूम्बर - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)  के तहत जालोर जिले की पांथेडी ग्राम पंचायत ने खुले में शौच से मुक्त होकर न केवल जिले का नाम रोशन किया हैं अपितु राजस्थान में भी यह एक मिशाल हैं। 
पंचायती राज मंत्राी शुक्रवार को सायला तहसील के पांथेडी ग्राम में आयोजित जिला स्तरीय स्वच्छता आमुखीकरण कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रा के विकास के लिए पंचायती राज विभाग किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देगा तथा पंचायत राज संस्थाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ करने के लिए उन्हें अधिकार दिये जा रहे हैं ताकि वे आत्मनिर्भर हो सकें। उन्होनंे ग्रामवासियों को बधाई देते हुए कहा कि पांथेडी ग्राम पंचायत के वे सभी लोग बधाई के पात्रा हैं जिन्होंने खुले में शौच से मुक्ति के लिए अपना सहयोग दिया हैं। उन्होंने इस अवसर पर कार्यशाला में उपस्थित बडी संख्या में उपस्थित सरपंचों से आग्रह किया कि वे भी अपने क्षेत्रों में जाकर अपने-अपने ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त करे ताकि जालोर जिला राज्य में अपना नाम रोशन कर सकें। उन्होंने चितौड व पीपलांत्राी का उदाहरण देते हुए कहा कि एमजीनरेगा के तहत 3 लाख तक के व्यक्तिगत कार्य करवाकर फलदार आदि वृक्ष लगाये जा सकते हैं जिससे लाभान्वित होने वाले परिवारो ं के लिए स्थाई आय की व्यवस्था हो सकती हैं। कार्यशाला में उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 तक सम्पूर्ण राजस्थान को खुले में शौच से मुक्त करना हैं जिसमें जालोर जिला अपनी अहम भूमिका निभायेगा। 
कार्यशाला में मंत्राी सुरेन्द्र गोयल ने घोषणा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जालोर जिले के लिए 10 करोड रूपयों की राशि व पांथेडी में कचरा प्रबन्धन के लिए 20 लाख की राशि स्वीकृत की जायेगी। 
कार्यशाला में जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि शौचालय निर्माण गरिमा व सम्मान से जुडा कार्य हैं जो मातृशक्ति एवं वृद्ध व्यक्तियों के लिए सम्मान योग्य कार्य हैं। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि जालोर अन्य सामाजिक व शैक्षणिक मानकों में पिछडा हुआ किन्तु खुले में शौच से मुक्ति के लिए जिलेवासियों के अथम प्रयास से राज्य में प्रथम स्थान पर रहकर  अपनी पहचान बना सकता हैं। कार्यशाला में पंचायती राज विभाग के निदेशक स्वर्ण कुमार बुनकर ने कहा कि राज्य स्तर पर जालोर जिले को विशेष प्राथमिकता दी जायेगी। कार्यशाला में भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी ने कहा कि जिले में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत चलाये जा रहे जनप्रतिनिधि भी कन्धे से कन्धा मिलाकर कार्य करेंगे। 
कार्यशाला के प्रारम्भ में पांथेडी सरपंच वीरदसिंह ने ग्राम को खुले में शौच से मुक्ति के लिए किये गये कार्यो की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसमें ग्राम वासियों के सहयोग के अतिरिक्त स्कूली बच्चों का भी विशेष सहयोग रहा जिससे यह ग्राम ओडीएफ हुआ हैं। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, सायला उपखण्ड अधिकारी संजय कुमार वासु, सायला प्रधान जबरसिंह तूरा, भीनमाल प्रधान धुकाराम पुरोहित सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
---000---
पंचायती राज मंत्राी ने चेनपुरा ग्राम में किया ग्रीन हाऊस का अवलोकन
जालोर 23 अक्टूम्बर  -    राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी सुरेन्द्र गोयल ने आज बागोडा तहसील क्षेत्रा के चेनपुरा ग्राम में राष्ट्रीय बागवानी मिशन में संरक्षित खेती के तहत बागोडा तहसील के चैनपुरा ग्राम में एक कृषक के खेत पर लगाये गये ग्रीन हाऊस का अवलोकन करते हुए इसकी मुक्त कंठ ने प्रंशसा की । 
             राज्य के पंचायती राज मंत्राी सुरेन्द्र गोयल ने शुक्रवार को बागोडा तहसील क्षेत्रा के चेनपुरा ग्राम में राष्ट्रीय बागवानी मिशन में संरक्षित खेती के तहत ग्राम की कृषक श्रीमती देसू देवी पत्नी वेनाराम के खेत पर जिले मंे पहली बार राजकीय अनुदान से 4 हजार वर्गमीटर में स्थापित ग्रीन हाउस का अचानक अवलोकन किया तथा खेत पर खीरे की फसल को बारीकी से देखते हुए कृषक से इसके लगाये जाने आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी मंत्राी को ग्रीन हाउस के अन्दर के वातावरण, फसल की प्रकृति एवं अवस्था आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी । पंचायत राज मंत्राी ने ग्रीन हाऊस के लिए उद्यान विभाग की प्रशसा की । इस दौरान जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेंिसंह गोहिल, भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
---000---
मंत्राी ने तालाब -नाडी खुदाई कार्य का किया अवलोकन
जालोर 23 अक्टूम्बर - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी ने सुरेन्द्र गोयल ने शुक्रवार को पांथेडी ग्राम जाते समय अचानक आलासण ग्राम में एमजीनरेगा योजना के तहत चल रहे तालाब-नाडी खुदाई कार्य का अवलोकन किया तथा मेट रूकसाना बानू से श्रमिकों की उपस्थिति एवं मजदूरी के सम्बन्ध मंे आवश्यक पूछताछ की। 
---000---
24 अक्टूम्बर को संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस का आयोजन
जालोर 23 अक्टूम्बर -प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला मुख्यालय पर 24 अक्टूम्बर संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाया जायेगा। 
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि केन्द्र सरकार एवं राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग तथा संभागीय आयुक्त जोधपुर के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला मुख्यालय पर 24 अक्टूम्बर संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाया जायेगा जिसमें संयुक्त राष्ट्र संघ की गतिविधियों एवं उसकी सार्थकता से जन साधारण को अवगत करवाया जायेगा तथा शैक्षणिक संस्थाओं में भी इस समारोह का आयोजन किया जायेगा वही जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट भवन पर संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज फहराया जायेगा। उन्होनें राजकीय महाविधालय जालोर एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शिक्षा संस्थानों में इसके आयोजन की सुनिश्चितता करें। 
---000--- 
 सायला क्षेत्रा में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
जालोर 23 अक्टूम्बर -दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए सायला क्षेत्रा के वालेरा ग्राम में स्थित 132 केवी जीएसएस पर आवश्यक मरम्मत व रख-रखाव के कारण उससे जुडे गांवों में 24 अक्टूम्बर शनिवार को प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
जोधपुर डिस्काॅम सायला के सहायक अभियन्ता गोपालराम मेघवाल ने बताया कि दीपावली के त्यौहार को देखते हुए 24 अक्टूम्बर शनिवार को वालेरा 132 जीएसएस पर आवश्यक मरम्मत व रख-रखाव का कार्य किया जायेगा जिसके कारण वालेरा जीएसएस से जुडे सायला, वालेरा, चैराऊ, आसाणा, बोरवाडा, बावतरा, मोकणी, रायलानाडा, नगमा धोरा, चन्दु की ढाणी गांवों की विद्युत आपूर्ति 24 अक्टूम्बर को प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक बाधित रहेगी। 
---000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें