बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

जैसलमेर डायरी जैसलमेर जिले की खबरे 2

जैसलमेर डायरी जैसलमेर जिले की खबरे 2 

जिला कलक्टर षर्मा ने 31 अक्टूबर को आयोजित होने वाली

आर.ए.एस प्री. प्रतियोगीपरीक्षा 2015 को पूर्ण संवेदनषीलता एवं पारदर्षिताके साथ सुसम्पन्न कराने के दिये निर्देष

जैसलमेर 28 अक्टुबर,/राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर के तत्वाधान में आगामी 31 अक्टूबर षनिवार को आयोजित होने वाली आर.ए.एस प्री. प्रतियोगी परीक्षा 2015 को जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा ने इस परीक्षा के लिए नियुक्त आब्जवर्स, सहायक समनव्यक, कन्ट्रोल रूम प्रभारी व केन्द्राधीक्षकों परीक्षकों को इस महत्वपूर्ण परीक्षा को पूर्ण जिम्मेदारी, संवेदनषीलता एवं पारदर्षिता के साथ बेहतरीन ढंग से सुसम्पन्न कराने के निर्देष देते हुये राजस्थान लोक सेवा आयोग के निर्धारित मापदंडो के अनुसार ही परीक्षा सम्पन्न करवानें को कहा तथा परीक्षा दौरान किसी भी प्रकार की पाई जाने वाली अनियमताओं जैसे अभ्यर्थी द्धारा मोबाइल,घडी,ड्रेस कोट के साथ ही सभी अभीजाग्ररों को आधुनिक संचार साधनों को परीक्षा केन्द्र में न ले जाने को गम्भीरता से लेते हुए जिला स्तर पर इसकी तत्काल सूचना प्रेषित कर आगामी निर्देषानुसार कार्यवाही अमल में लायी जावें। खास तौर पर आधुनिक नकल के संचार साधनों के प्रति पूर्ण सजग एवं सर्तक रहकर इसकी रोकथाम के लिए पूर्व में ही क्या कदम उठाए जा सकते है इस सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला समन्वयक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा ने बैठक के दौरान बताया कि परीक्षा दिवस को प्रातः 6ः30 बजे से लेकर परीक्षा समाप्ति तक आयोजित समस्त गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, सहायक निदेषक जनगणना एवं जिला सांख्यकी विभाग जैसलमेर डाॅ. बृजलाल मीणा जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक-उपसमन्वयक व अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी कमलकिषोर व्यास व कंटोªल रूम प्रभारी बराइदीन के साथ ही अन्य इस परीक्षा से जुडे पदाधिकारी गण ने मौजूद रहकर परीक्षा सम्बन्धी सभी व्यवस्थाओं से सम्बन्धित निर्देषों पर विस्तार से चर्चा के साथ विचार विमर्ष किया इस बाबत परीक्षा व्यवस्था देख रहें बजरंगसिंह भाटी ने आयोग द्धारा प्राप्त समस्त सा्रमग्री उपस्थित पदाधिकारियों को परीक्षा सम्बन्धी जानकारी के लिए प्रदान की परीक्षा के दौरान जानकारी बाबत एडीएम कार्यालय में स्थापित नियन्त्रण कक्ष दुरभाष न. 02992-251621 से सम्पर्क कर जानकारी बाबत निर्देष दिये।



---000---

जनसुनवाई कार्यक्रम में हुई कार्यवाही
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा जैसलमेर द्वारा 27 को ग्राम पंचायत सोनू के अटल सेवा केन्द्र पर जनसुनवाई का कार्यक्रम रखा गया जिसमें ग्राम पंचायत से सबंधित समस्त ग्रामवासियों की समस्याओं की सुनवाई की गई । जन सुनवाई के दोंरान मुख्य रूप से सरंपच योगिता कॅवर की और से तथा ग्राम वासियों की और से आबादी भूमि की बढोतरी की कार्यवाही षीघ्र करानें,स्कूल में विज्ञान व्याख्याता लगवानें, पीएचईडी के 7 जीएलआर पर मात्र दो कर्मचारी होनें तथा एक विकलांग होनें से अतिरिक्त कर्मचारी लगानें तथा विद्युत ट्रंासफर लगानें सबंधी समस्याओं का निराकरण की प्रार्थना पेष की गई।जनसुनवाई के दौरान कुल 7 प्रार्थना पत्र प्रसतुत हुवे जिसमें से 2 प्रार्थना पत्र निजी प्रकृति के तथ 5 सार्वजनिक प्रकृति के पेष हुवे। बीपीएल चयनित प्राथी डूॅगरसिंह पुत्र खेतसिंह को विद्युत कनेक्षन संबंधी प्रार्थना पर विभाग के प्रतिनिधी द्वारा दो दिवस में कनेक्षन करानें की पालना हो जाना अवगत कराया। जन सुनवाई में तहसीलदार जैसलमेर के साथ पीएचईडी जोधपुर विद्धुत वितरण निगम लि0 पषुपालन,पंचायत विभाग आदि अधिकारी उपस्थित रहे ।उक्त अवसर पर ग्राम वासियों द्वारा पषुओं में करा रोग के वारे में अवगत कराया वही प्रभारी अधिकारी द्वारा वर्तमान में बछडों तथा बैलों को आवारा छोडनें से हो रही समस्या जो आगे जाकर विकराल रूप लेगी के लिए गायों में कृत्रिम गर्भधान की तकनीक जिससे गायों के बछडी ही पैदा होती है को अपनानें के सबंध में जागरूकता लानें व इस तकनीक को पषुपालकों द्वारा अपनानें के सबंध में जानकारी दी ।

तत्पष्चात ग्राम पंचायत की और से कोजराजसिंह सेवा निवृत अध्यापकजी द्वारा उपस्थित अधिकारीयों तथा जिला प्रषासन का धन्यवाद करते हुवे ग्रामवासियों की समस्याओं के लिए जनसुनवाई रात्री चैपाल सहयोगी रहेगी बताते हुवे जनसुनवाई समाप्त की गई।

---000---

महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 608.95 लाख की स्वीकृतियां - शर्मा
जैसलमेर 28 अक्टुबर,/जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर जैसलमेर विश्वमोहन शर्मा ने बताया है कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत मानासर, झलारिया, पांचे का तला, माण्डवा, मोडरडी, स्वामी जी की ढाणी, खेतोलाई, जालोड़ा पोकरण, ओढाणिया, डिडाणियां, तनोट एवं पिथला में कुल 100 कार्यों हेतु 608.95 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई है। श्री शर्मा ने आगे बताया कि इन कार्यों में नाडी कार्य, ग्रेवल रोड, खरंजा निर्माण एवं इण्टरलोकिंग सड़क तथा अपना खेत अपना काम योजना के कार्यों की स्वीकृतियां जारी की गई है। उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे बकरी शैड, भेड़ शैड एवं मुर्गी शैड आदि के प्रस्ताव बनाकर पंचायत समिति से अनुमोदन करवा कर इस कार्यालय को शीघ्र भिजवावे ताकि बाद अनुमोदन स्वीकृतियां जारी की जा सकें। विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि कम से कम प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रत्येक राजस्व ग्राम में दो कार्य एवं जाॅब कार्ड की संख्या के आधार पर कार्यों की स्वीकृति हेतु तकनीकी स्वीकृतियां जिला परिषद् जैसलमेर को शीघ्र भिजवावे।









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें