बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

प्रसिद्ध पशु मेला पुष्कर 12 नवम्बर से, कार्तिक पंचतीर्थ स्नान 22 नवम्बर से



प्रसिद्ध पशु मेला पुष्कर 12 नवम्बर से, कार्तिक पंचतीर्थ स्नान 22 नवम्बर से

यात्रियों, पर्यटकों, पशुपालकों, पशुओं के लिए व्यापक इंतजाम होंगे

प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने ली सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक


अजमेर 28 अक्टूबर। अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला इस बार दीपावली के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ला प्रथमा 12 नवम्बर से प्रारम्भ हो जाएगा जो कार्तिक पूर्णिमा 25 नवम्बर के पश्चात दो दिन और 27 नवम्बर तक चलेगा। राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर पशु मेला पुष्कर को कार्तिक शुक्ला प्रथमा से प्रारम्भ करने के आदेश जारी किए हैं। अजमेर जिले के प्रभारी एवं राज्य के शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने विश्व प्रसिद्ध इस पुष्कर मेले में देश विदेश से आने वाले यात्रियों, पर्यटकों, पशुपालकों व पशुओं के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम करने के निर्देश सभी विभागों के अधिकारियों को देते हुए कहा कि इसमें बजट की कोई कमी नही आएगी। वे स्वयं अपने स्तर पर भी अन्य विभागों से चर्चा करेंगे।

प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में कहा कि पुष्कर और अजमेर दो महान तीर्थ है। दुनियां के हर कोने से श्रद्धालु यहां आते हैं। इनके लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं करना हमारी जिम्मेदारी है जिससे इनको लगे कि पवित्रा तीर्थ स्थल पुष्कर में आकर उन्हें प्रसन्नता हुई है। उन्होंने विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरते और न ही किसी प्रकार की कटोति करंे। सभी व्यवस्थाएं 13 नवम्बर तक पूरी हो जाए। 15 नवम्बर को वे स्वयं पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत के साथ इसका अवलोकन करेंगे।

प्रभारी मंत्राी ने पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत के साथ ली अधिकारियों की बैठक में नगर पालिका, पुष्कर के अधिशाषी अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए कि पुष्कर मेले के दौरान सरोवर के सभी 52 घाटों की 24 घण्टे चार पारियों में सफाई हा,े यात्रियों को किसी भी प्रकार की गंदगी व अन्य समस्या नही हो।

प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने यह भी कहा कि अजमेर की तर्ज पर पुष्कर में भी विश्राम स्थली का निर्माण आगामी वर्षों में किया जाना चाहिए, जिससे बाहर से आने वाले यात्रियों को यहां ठहरने में किसी प्रकार की दिक्कत नही हो। उन्होंने मेले के दौरान नियमित पेयजल वितरण, बिना व्यवधान के विद्युत वितरण, यात्रियों के आवागमन के पर्याप्त रोडवेज बसंे, सस्ती दर पर भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए पुष्कर शहर के बाजार व गलियों में नीचे लटक रहे तारों को तत्काल ठीक करने, आवारा पशुओं को गऊशाला में रखने, पुष्कर घाटी की सड़क व दीवारों की मरम्मत जल्दी पूरी करने, सरोवर के घाटों की सफेदी व रंगाई कराने, सड़कों की टूट-फूट दुरस्त कराने, ब्रम्हा मंदिर के पीछे पुष्कर को खरेकड़ी मार्ग से जोड़ने के लिए निर्माणधीन पुलिया का कार्य दीपावली से पूर्व पूरा करने के निर्देश सभी विभागों को दिए। मेले के दौरान विभिन्न स्थानों पर 8 डिस्पेन्सरी लगाकर 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, विभिन्न स्थानों पर 5 एम्बुलैस रखने व एक मोबाईल डिस्पेन्सरी की सुविधा उपलब्ध कराने को भी कहा।




शिक्षा राज्य मंत्राी एवं पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने पशु पालन विभाग को निर्देश दिए कि मेले में आने वाले सभी लोगों को राज्य व भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए लगायी जाने वाली विकास प्रदर्शनी को निशुल्क विद्युत व टेंट की व्यवस्था उपलब्ध कराएं।

बैठक में विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने भी सफाई, बिजली व सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में विभिन्न सुझाव दिए और कहा कि पुष्कर दर्शन प्रदर्शनी पहली बार मेले में नगर पालिका के सहयोग से लगायी जाएगी।

बैठक में पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष श्री कमल पाठक ने मेले के दौरान नगर पालिका द्वारा किए जाने वाले इंतजामों के बारे में बताया और विश्वास दिलाया कि नगर पालिका मेले में आने वाले मेहमानों के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडेगी।

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर सर्वश्री किशोर कुमार, हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पुष्कर मेला मजिस्ट्रेट श्री हीरालाल मीणा, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। पंचायत समिति पीसांगन के प्रधान श्री दिलीप पचार ने भी मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में सुझाव दिए।

पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं मेला अधिकारी डाॅ. वीरेन्द्र गांधी ने पशु मेला पुष्कर में विभाग द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में बताया।




पुष्कर मेले में मीडिया सेन्टर लगेगा

अजमेर 28 अक्टूबर। शिक्षा राज्य मंत्राी एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी तथा पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी के सुझाव पर पुष्कर के विकास प्रदर्शनी स्थल की एक स्टाॅल को मीडिया सेन्टर के रूप में तैयार करने के निर्देश पशु पालन विभाग को दिए । पुष्कर एवं बाहर से आने वाले मीडिया प्रतिनिधि यहां बैठकर अपने लैपटाॅप आदि से समाचार व फोटो का प्रेषण कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें