मंगलवार, 8 सितंबर 2015

मुंबई।शीना मर्डर केस: राकेश मारिया ही रहेंगे इन्वेस्टिगेशन टीम के हेड, महाराष्ट्र सरकार का आदेश



मुंबई।शीना मर्डर केस: राकेश मारिया ही रहेंगे इन्वेस्टिगेशन टीम के हेड, महाराष्ट्र सरकार का आदेश

शीना बोरा हत्याकांड की जांच कर रहे राकेश मारिया को मुंबई पुलिस कमिश्नर के पद से हटाने के बाद उठ रहे सवालों के बीच सरकार ने फैसला लिया है कि जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक राकेश मारिया ही इन्वेस्टिगेशन हेड रहेंगे।



राकेश मारिया को पद से हटाए जाने के मामले में महाराष्ट्र के एडिशनल चीफ सेक्रटरी ने मंगलवार को कहा, 'शीना मर्डर केस की जांच पूरी होने तक राकेश मारिया ही केस के इन्वेस्टिगेशन हेड रहेंगे।' इससे पहले मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर जावेद अहमद ने भी सफाई दी।



इससे पहले मुंबई पुलिस के नए आयुक्त जावेद अहमद ने मंगलवार को इस बात से इंकार किया कि शीना बोरा हत्याकांड की जांच कर रहे दल को जांच से अलग कर दिया गया है।



अहमद ने मुद्दे पर सवालों का जवाब देते हुए कहा,'संयुक्त पुलिस आयुक्त स्पष्ट रूप से कह चुके हैं कि दल (शीना बोरा हत्याकांड की जांच करने वाले) को जांच कार्य से अलग नहीं किया गया है। मामले के सभी पहलुओं चाहे वित्तीय या कुछ और, सभी की सही तरीके से जांच की जाएगी। उन्होंने हालांकि कहा कि पुलिस विभाग की कौन-सी शाखा या दल मामले की जांच करेगा, यह विभाग का आंतरिक मामला है।







शीना मर्डर केस में मामले की जांच सही तरीके से हो

अहमद ने कहा, 'हमारे सामने मुद्दा यह है कि मामले की जांच और सबूत इकट्ठा करने का काम सही तरीके से किया जाए, ताकि जब सुनवाई शुरू हो, तो यह पूर्ण रूप से एक मामले में तब्दील हो जाए।' गौरतलब है कि मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को प्रोन्नत कर पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड) बना दिया गया है। उनकी जगह जावेद अहमद को मुंबई पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है।







नए पुलिस कमिश्नर ने दी सफाई

नए पुलिस आयुक्त की प्रतिक्रिया मीडिया के उन सवालों को लेकर सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि राकेश मारिया के साथ ही मामले की जांच कर रहे दल को भी जांच कार्य से अलग तो नहीं कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी मामले की जांच एक टीमवर्क होता है और मामले के आरोपी -इंद्राणी मुखर्जी व उसका चालक श्यामवर राय अब पुलिस हिरासत में हैं। अहमद ने कहा कि हम सही तरीके और पेशेवर ढंग से जांच की निगरानी करेंगे और जांच में सामने आए तथ्यों से मीडिया को रूबरू कराते रहेंगे।







पुलिस तक लोगों की पहुंच को आसान बनाना होगी प्राथमिकता

नए पुलिस प्रमुख के तात्कालिक एजेंडे के बारे में उन्होंने कहा कि सुरक्षा, कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करना, महिला व बाल सुरक्षा, पुलिस सेवा सुनिश्चित करना और लोगों की परेशानियों के समाधान के लिए पुलिस तक लोगों की पहुंच को आसान बनाना प्राथमिकता होगी। उन्होंने लोगों को इस बात से भी आश्वस्त किया कि पुलिस का उद्देश्य 10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव तथा बकरीद पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना होगा।







मारिया, शीना बोरा हत्याकांड में मुंबई पुलिस की सक्रियता की वजह से हाल के दिनों में चर्चा में रहे हैं। उन्हें 30 सितंबर तक प्रोन्नत किया जाना था। लेकिन, त्योहारों के मौसम में पुलिस अफसरों को अपनी नई नियुक्तियों में जमने देने के लिए इस प्रक्रिया को पहले ही पूरा कर लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें