बुधवार, 9 सितंबर 2015

जैसलमेर समाचार डायरी आज की सरकारी खबरें

जैसलमेर समाचार डायरी आज की सरकारी खबरें 

जिला स्तरीय बैंकर्स समिति में विविध पहलूओं पर विस्तार से समीक्षा

बैठक में उपस्थित नही हुए बैंकर्स को नोटिस जारी करें, नियंत्रक को लिखें


जैसलमेर, 09 सितंबर/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टेªट सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंने वर्ष 2015-16 के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और पाया कि उसमें धीमी प्रगति हुई है। उन्होंने इस संबंध में सभी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गरीबों के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं में ऋण स्वीकृत एवं ऋण वितरण की कार्यवाहीं में धीमी प्रगति को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही किया जाएगा। उन्होंने कडे निर्देश दिए कि बैंकर्स ऋण आवेदन पत्र प्राप्त होने के 15 दिवस में उसमे स्वीकृति की कार्यवाहीं करावें एवं इसमे किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते।

तीन दिवस में खोले भामाषाह के खाते

जिला कलक्टर ने बैंक शाखा प्रबंधको को निर्देष दिए कि जिले में चलाए गए भामाषाह योजना षिविरों के दौरान महिला मुखियाओं के बैंक में खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र भरवाए गए लेकिन संबंधित बैंक द्वारा अभी भी कई महिलाओं के खाते खुले नहीं या खाते खोले है तो खाता नंबर आवंटित नहीं किए है इसलिए राज्य सरकार इसको गंभीरता से ले रही है। बैंकर्स इसमे लीड बैंक अधिकारी से सूची प्राप्त करके शनिवार तक किसी भी सूरत में खाते खोलकर उनको खाता नंबर आबंटित करें। उन्होंने कहा कि भामाषाह योजना को आधार से सिडिंग किया जा रहा है इसलिए इस योजना में सभी को खाता नंबर आबंटित करवाकर संबंधित को सूचित करावें। उन्होंने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के निर्देष दिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन आवेदन पत्रो में उनको सही जानकारी नही मिल रही है तो संबंधित नगरीय निकाय के अधिकारी एवं विकास अधिकारी को सूची उपलब्ध करवा दें ताकि वे भी उसमें उन्हें सहयोग कर सकें।

एक माह में ऋण वितरण की कार्यवाहीं करें

जिला कलक्टर शर्मा ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण पोप, शहरी पोप योजना, एसटी पोप योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, पीएमईजीपी योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार ऋण वितरण योजना, नवजीवन योजना, एम पाॅवर्स की गतिविधियों की वर्ष 2015-16 की प्रगति की बिंदुवार समीक्षा की एवं बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गरीबो के उत्थान के लिए इन संचालित योजनाओं में सकारात्मक भाव रखते हुए ऋण स्वीकृति एवं ऋण वितरण में किसी प्रकार की देरी नही करें। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देष दिए कि वे भी इसकी नियमित रूप से प्रतिमाह माॅनिटरिंग करें एवं जहां भी कहीं कमी पाई जावें तो संबंधित अधिकारी एवं बैंकर्स के साथ बैठकर उसका निराकरण करावें। बैठक में आरबीआई के एलडीओं पी.सी. चैधरी, नाबार्ड के डिप्टी महाप्रबंधक माणकचंद रेगर, लीड बैंक अधिकारी आर.के. भवरायत, प्रबंधक एससीडीसी हिम्मतसिंह कविया के साथ ही अन्य बैंकर्स अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

अनुपस्थित बैंक अधिकारियों को नोटिस जारी करें

जिला कलक्टर शर्मा ने विशेष रूप से जिला स्तरीय बैठक में जो बैंकर्स एवं अधिकारी अनुपस्थित रहे है उनको कारण बताओं नोटिस जारी करने के साथ ही उनके नियंत्रक एवं उच्च अधिकारियों को शासकीय पत्र लिखाने के कडे निर्देश दिए। उन्होंने जिन बैंको का ऋण साख जमा अनुपात कम रहा है एवं वार्षिक साख योजना में ऋण अनुपात कम रहा है उनको भी निर्देष दिए कि वे अधिक से अधिक ऋण वितरण की कार्यवाहीं करावें। उन्होंने निर्देष दिए कि जिन बैंको द्वारा अभी तक बीसी नियुक्त नहीं किए है वे शीघ्र ही इनकी नियुक्ति करावें।

आरसेटी प्रषिक्षणार्थियों को स्वरोजगार के लिए बैंक से ऋण दिलावें

जिला कलक्टर ने आरसेटी द्वारा संचालित स्वरोजगार प्रषिक्षण की विस्तार से जानकारी ली एवं उनके द्वारा अभी तक कम से कम लोगों के ऋण आवेदन पत्र तैयार करने को गंभीरता से लिया एवं निर्देष दिए कि जिन 220 बेरोजगारों ने स्वरोजगार के लिए प्रषिक्षण प्राप्त किया है उनको शत प्रतिषत ऋण दिलवाने की कार्यवाहीं करें तभी इस प्रषिक्षण की उपादेयता सिद्व होगी। उन्होंने इस कार्य में गति लाने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि 29 सितंबर को जो लीड बैंक द्वारा वितीय मेला लगाया जा रहा है जिसमें कुटीर एवं लघु कुटीर उद्योगों को ऋण उपलब्ध कराया जाना है इस संबंध में उन्होंने बैंकर्स को निर्देष दिए कि वे अभी से ही ऐसे व्यक्तियों के ऋण आवेदन पत्र तैयार करने की पूरी कार्यवाहीं करवा दें ताकि उस मेले के दौरान उनको ऋण स्वीकृत किया जा सकें।

बकरीपालन योजना में अधिकाधिक ऋण वितरण की कार्यवाहीं करें

नाबार्ड के डीडीएम रेगर ने बताया कि नाबार्ड द्वारा वर्ष 2016-17 का प्लान बनाया जा रहा है जिसमें कृषि टर्म लोन, होर्टीकल्चर, डेयरी को विषेष महत्व दिया जा रहा है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने बैंक अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस प्रकार के ऋण आवेदन पत्र अभी से ही तैयार करवाना शुरू करवावें। इसके साथ ही उन्होंने बकरीपालन योजना जिसमें 90 हजार रूपये का ऋण बैंको द्वारा दिया जा रहा है जिसमें 15 प्रतिषत लाभार्थी को देने पडते है एवं 85 प्रतिषत बैंक ऋण उपलब्ध करा सकता है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने एम पावर के प्रतिनिधि एवं आरसेटी को निर्देष दिए कि वे इसमे अधिक से अधिक ऋण आवेदन पत्र भरवाकर बैंको से स्वीकृत करवावें। उन्होंने इसके लिए बैंकर्स को 10-10 के लक्ष्य देने के भी निर्देष दिए।

रोडा एक्ट वसूली प्राथमिकता से कराई जाएगी

जिला कलक्टर ने रोडा एक्ट की बकाया वसूली के बारे में भी विस्तार से चर्चा करते हुए लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस वसूली के संबंध में उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को उनकी ओर से शासकीय पत्र लिखावें। उन्होंने यह विश्वास दिलाया कि इन अधिकारियों को निर्देश देकर रोडा एक्ट में प्रभावी वसूली करवाई जावेगी। उन्होंने मुख्मंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के अंतर्गत भी प्रस्तुत किए गए ऋण आवेदन पत्रों में प्राथमिकता के साथ ऋण वितरण की कार्यवाहीं कराने के निर्देश दिए।

सभी किसानों को किसान कार्ड जारी करें

उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि वे राजस्व विभाग से जिले में कुल कितने किसान है उसकी सूची प्राप्त करें एवं उसमें से कितने किसानो को किसान कार्ड जारी हो गए है उसकी सही सूचना प्राप्त करके प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोई भी किसान किसान कार्ड से वंचित नही रहे, यह सुनिश्चित कर लें।

ऋण वितरण में ढिलाई न करें

आरबीआई के एलडीओ चैधरी ने भी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में ऋण स्वीकृति एवं वितरण में किसी प्रकार की देरी नहीं करें। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के निर्देषों के अनुसार ऋण आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के 15 दिवस में ऋण स्वीकृति की कार्यवाहीं करवाना अनिवार्य है। इसलिए वे इस नियम का पूरा ध्यान रखें। साथ ही यदि वे विषेष कारण से आवेदन पत्र निरस्त करते है तो संबंधित विभागीय अधिकारी को तत्काल ही सूचना प्रदान करें। उन्होंने रूपी कार्ड की भी विस्तार से जानकारी दी एवं इसका भी वितरण कराने के निर्देष दिए।

दी जानकारी

लीड बैंक अधिकारी आर.के. भवरायत ने बैठक में वितीय वर्ष 2015-16 की वार्षिक साख योजना के साथ ही ऋण जमा अनुपात, प्राथमिक प्राप्त क्षेत्रों में ऋण वितरण के साथ ही सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं में ऋण वितरण की कार्यवाहीं की प्रगति से अवगत कराया। सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीना ने भामाषाह योजना में बैंकवार कितने महिलाओं के खाते नहीं खुले उसकी पूरी जानकारी प्रदान की।

---000---

रामदेवरा मेला - 2015

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामदेवरा में 24 घण्टे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध


जैसलमेर, 09 सितंबर/ चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा रामदेवरा मेला 2015 के अवसर पर आने वाले जातरूओ को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, रामदेवरा पर 24 धंटे पर्याप्त चिकित्सा एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। डाॅ. एन.आर. नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में पीएचसी रामदेवरा में 4 चिकित्सकों व कार्यरत नर्सिंग स्टाॅफ द्वारा क्रमबद्ध रूप से ओपीडी में मरीजो का उपचार कर सेवाएॅ प्रदान की जा रही है। वर्तमान में रामदेवरा में दो आपातकालीन 108 एम्बुलेंन्सों व एक 104 जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंन्स भी संचालित की जा रही है।

उन्होने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामदेवरा में पर्याप्त मात्रा में दवाईयाॅ व उपचार के लिए आवष्यक सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है। रामदेवरा मेला क्षैत्र में मौसमी बिमारियों की रोकथाम के लिए डीडीटी का स्प्रै करवाया गया है तथा जल शुद्धीकरण के लिए भी आवष्यक कार्यवाही की गई है।

डाॅ. नायक ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पोकरण में भी चिकित्सा विभाग द्वारा रामदेवरा मेले में आने वाले जातरूओं को 24 धंटे पर्याप्त चिकित्सा एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। पोकरण में भी तीन आपातकालीन 108 एम्बुलेंन्सों का संचालन किया जा रहा है। उन्होने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पोकरण में वर्तमान में 2 चिकित्सक मेडिसन, 2 स्त्री रोग विषेषज्ञ व 1 षिषु रोग विषेषज्ञ द्वारा सेवाए प्रदान की जा रही है।

---000---

जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक स्थगित

जैसलमेर, 09 सितंबर/ जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक जो 14 सितंबर को रखी गई थी जिसको अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी तिथि निर्धारित होने पर अलग से बैठक की सूचना जारी कर दी जाएगी।

उजळो जैसाणो कार्यक्रम के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त
जैसलमेर, 09 सितंबर/ जिले को खुले शौच से मुक्त करने के लिए जिला प्रषासन की पहल पर 3 सितंबर से प्रारंभ किए गए ‘‘उजळो जैसाणो’’ कार्यक्रम के सफल संचालन एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे परिवारों में से शौचालय विहिन परिवारों के लिए शौचालय निर्माण तथा उपयोग सुनिष्चित करने के लिए जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने एक आदेष जारी कर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए है।

जिला कलक्टर शर्मा ने एक आदेष जारी कर ग्राम पंचायत छत्रैल के लिए विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर छोगाराम विष्नोई को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है जिनके मोबाईल नंबर 9414531542 है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत डाबला के लिए के.सी. मीणा अधिषाषी अभियंता जलदाय को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9414441297 है। ग्राम पंचायत बासनपीर जूनी के लिए रणजीत सिंह सर्वा सहायक निदेषक कृषि विस्तार को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9413074383 है। ग्राम पंचायत काठोरी के लिए जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रतापंिसंह कस्वा को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9571892785 है।

इसी प्रकार ग्राम पंचायत भू के लिए डाॅ. बृजलाल मीना को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है जिनके मोबाईल नंबर 9414805833 है। ग्राम पंचायत देवा के लिए उम्मेदसिंह राव अधीक्षण अभियंता आईडब्ल्यूएमपी को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9414201389 है। ग्राम पंचायत सोनू के लिए विकास अधिकारी पंचायत समिति सम लादूराम विष्नोई को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9414425388 है। ग्राम पंचायत कनोई के लिए उपनिदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9414773880 है। ग्राम पंचायत खेतोलाई के लिए राजकुमार विष्नोई जिला साक्षरता अधिकारी को लगाया है जिनके मोबाईल नंबर 9414425404 है। ग्राम पंचायत झाबरा के लिए विकास अधिकारी पंचायत समिति सांकडा टीकमाराम चैधरी को लगाया गया है जिनके मोबाईल नंबर 9680550777 है।

जिला कलक्टर के आदेषानुसार यह सभी प्रभारी अधिकारी संबंधित ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करवाने के लिए समस्त गतिविधियां संपादित करवाएंगे एवं उसकी माॅनिटरिंग करेंगे तथा प्रगति से उनको अवगत भी कराएंगे।

ग्राम सभाओं का कार्यक्रम निर्धारित

जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने एक आदेष जारी कर जिन दस पंचायतो पर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए है उन पंचायतो के लिए ग्राम सभाओं का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। जारी आदेष के अनुसार ग्राम पंचायत डाबला में 11 सितंबर को प्रातः 11 बजे ग्राम सभा का आयोजन रखा गया है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत छत्रैल में 14 सितंबर को, ग्राम पंचायत सोनू में 16 सितंबर को, ग्राम पंचायत कनोई में 17 सितंबर को, ग्राम पंचायत भू में 21 सितंबर को, ग्राम पंचायत काठोडी में 22 सितंबर को, ग्राम पंचायत देवा में 24 सितंबर को, ग्राम पंचायत खेतोलाई में 28 सितंबर को, ग्राम पंचायत झाबरा में 29 सितंबर को तथा ग्राम पंचायत बासनपीर जूनी में 30 सितंबर को ग्राम सभाओं का आयोजन रखा गया है। आदेष के अनुसार इन पंचायतो के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारी इसमें उपस्थित रहेंगे। इन ग्राम सभाओं में षिक्षा, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा, रसद, पेयजल एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे तथा स्वच्छता के क्षेत्र में आवष्यक सहयोग प्रदान करेंगे।

---000---

उजळो जैसाणो कार्यक्रम के लिए महिला एवं बाल विकास ये गतिविधियां करें

जैसलमेर, 09 सितंबर/ जिले में स्वच्छता कार्यक्रम के लिए नवाचार के रूप में प्रारंभ किए गए उजळो जैसाणो कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास को पत्र प्रेषित कर निर्देषित किया है कि वे आंगनबाडी केन्द्रों पर स्वच्छता अभियान से संबंधित गतिविधियों का संचालन करेंगे।

जिला कलक्टर ने उपनिदेषक को जिले में संचालित सभी आंगनबाडी केन्द्र में उपलब्ध स्वच्छता सुविधाएं जैसे शौचालय स्वच्छ एवं उपयोगी हो उसको सुनिष्चित करेंगे इसके साथ ही केन्द्रों पर नियमित रूप से खुले में शौच के दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए महिलाओं एवं बच्चों में शौच के लिए शौचालय का प्रयोग करने की प्रवृति विकसित करेंगे। इसके साथ ही आंगनबाडी केन्द्रों की कार्यकर्ताओं, सहायिका, आषा सहयोगिनी को भी निर्देषित करेंगे कि वे ग्राम पंचायत में संपर्क करके महिलाओं को शौचालय निर्माण कराने एवं उसके उपयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने विषेष रूप से खुले में शौच मुक्त के लिए वर्तमान में चिन्हित की गई ग्राम पंचायतों में इनकी बैठक करवाके स्वच्छता की गतिविधियां संपादित करवाएंगे। गतिविधियों से आए परिणामों से जिला कलक्टर को अवगत कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें