शनिवार, 29 अगस्त 2015

महिला हॉकी टीम ने पहली बार किया ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई

महिला हॉकी टीम ने पहली बार किया ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई
रितू रानी।

नई दिल्ली. हॉकी जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन और स्पोर्ट्स डे (29 अगस्‍त) के मौके पर वुमन हॉकी टीम ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। 1980 के बाद पहली बार टीम अगले साल ब्राजील के शहर रियो में होने वाले ओलिंपिक खेलों में हिस्‍सा लेगी। 1980 के मास्‍को ओल‍िंपिक में टीम ने ओलंपिक में हिस्‍सा तो लिया था, पर क्‍वॉलिफाई किए बिना। तब कुछ टीमें पुलऑउट कर गई थीं, इसलिए भारतीय टीम को खेलने का मौका मिला था। टीम चौथे नंबर पर रही थी।

हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। एचआई के मुताबिक उसे भारत के क्वालीफाई करने की जानकारी शुक्रवार को देर रात इंटरनेशनल हॉकी महासंघ (एफआईएच) से मिली।

ऐसे मिला टिकट

भारत को ओलिंपिक का टिकट यूरो हॉकी चैम्पियनशिप (लंदन) के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों स्पेन की हार के बाद मिला। स्पेन की टीम अब ओलिंपिक की दौड़ से बाहर हो चुकी है। यूरो चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें पहले ही ओलिंपिक का टिकट हासिल कर चुकी हैं। भारत ने बेल्जियम में आयोजित हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में पांचवां स्थान हासिल करते हुए ओलिंपिक में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखी थीं। यूरो हॉकी चैम्पियनशिप से एक टीम को ओलिंपिक का टिकट मिलना था। यह स्थान ऐसी टीम को मिलना था, जिसने एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल में उच्च स्थान हासिल किया था लेकिन ओलिंपिक का टिकट नहीं हासिल कर सकी थी। इस तरह भारत को यह स्थान मिला।

इन टीमों ने किया है क्वालिफाई

इंडिया के अलावा कोरिया, अर्जेंटीना, ग्रेट ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, और अमेरिका ने रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

क्या होंगे चैलेंज?

* पासिंग कमजोर : यूरोपिय टीमों की अपेक्षा भारतीय टीम की पासिंग कमजोर है। सटीक पासिंग नहीं होने से कई मैच में हार मिली है।

* दबाव में हो जाती हैं फ्लॉप : पिछले एक साल में ऐसे कई मैच देखने को मिले, जब टीम शुरुआती बढ़त पर थी। लेकिन विपक्षी टीम ने जब वापसी की तो इंडियन टीम पिछड़ गई।

फिलहाल की टीम :

* गोलकीप: इंदरप्रीतकौर, श्वेता।

* डिफेंडर्स: दीपग्रेस एक्का, नमिता टोप्पो, गुरजीत कौर, जसप्रीत कौर, मंजीत कौर, रश्मिता मिंज।

* मिडफील्डर्स: लिलीचानू, लिलिमा मिंज, नवजोत कौर (उप कप्तान), रेणुका यादव, प्रीति दुबे।

* फॉरवर्ड: अनुपा बारला, रानी रामपाल (कप्तान), पूनम बारला, नवनीत कौर, सोनिका।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें