शुक्रवार, 28 अगस्त 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी जैसलमेर जिले की आज खबरें

जैसलमेर,समाचार डायरी जैसलमेर जिले की आज  खबरें 

जैसलमेर,एसडीएम और विधायक एक साथ होंगे आमजन से रूबरू
सांसद-विधायकों को भी मिलेंगे लाॅगिन-पासवर्ड, कलक्टर शर्मा ने ली एडोप्टर्स की बैठक, कहा- आमजन की समस्याओं के निस्तारण को लेकर सरकार गंभीर, राज-संपर्क पोर्टल पर दर्ज हुए निस्तारण का करें समुचित सत्यापन

जैसलमेर, 28 अगस्त। हर माह के चैथे शुक्रवार को अब विधायक और एसडीएम मिलकर क्षेत्र की किसी ग्राम पंचायत पर जन-सुनवाई करेंगे। इस दौरान विकास अधिकारी, एडोप्टर, ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी एवं सरपंच आदि भी मौजूद रहेंगे।

शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित एडोप्टर्स की बैठक में जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी। उन्होंने मौजूद एडोप्टर्स से कहा कि वे षिकायतों के निस्तारण के सत्यापन और पुनः सत्यापन में गंभीरता बरतें। यदि मौके पर उनकी सत्यापन टिप्पणी को गलत पाया जाता है तो इसे अत्यंत गंभीरता से लिया जाएगा। आमजन को सरकार की मंषा के अनुसार समुचित लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान देष का पहला राज्य है, जिसमें इस प्रकार पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का सत्यापन और पुनः सत्यापन कर आमजन को राहत दी जा रही है। गुड गवर्नेंस की दिषा में यह बहुत बड़ी पहल है कि समस्याओं के संबंध में सारी बातें पब्लिक डोमेन पर हैं।

कलक्टर ने जन सुनवाई कार्यक्रमों के संबंध में नए सर्कुलर का हवाला देते हुए बताया कि उपखंड मुख्यालय पर माह के प्रथम गुरुवार को एसडीएम द्वारा की जाने वाली जन सुनवाई में अब क्षेत्र के विधायक भी भाग लेंगे। इसी प्रकार माह के दूसरे गुरुवार को जिला मुख्यालय पर कलक्टर की अध्यक्षता में होने वाली जन सुनवाई में क्षेत्र के विधायक व जिला प्रमुख भी भाग लेंगे। माह के चैथे गुरुवार को विधायक व एसडीएम द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर संयुक्त जन सुनवाई की जाएगी, जिसमें दूसरे अधिकारी भी भाग लेंगे। इस जन सुनवाई में जिला प्रमुख, प्रधान आदि जनप्रतिनिधि भी भाग ले सकेंगे। चैथे शुक्रवार को ग्राम पंचायत कलस्टर स्तर पर शुरू की जा रही इस जन सुनवाई की नई व्यवस्था में प्राप्त होने वाले परिवादों को राजस्थान संपर्क पोर्टल पर समाधान मीटिंग माॅड्यूल में दर्ज किया जाएगा। इन परिवादों को पृथक इवेंट में दर्ज किया जाएगा तथा संबंधित विधायक के विधानसभा क्षेत्र का नाम भी चयन कर अंकित किया जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्रीय समस्याओं के लिए सांसद व विधायकों को भी लाॅगिन आईडी व पासवर्ड दिए जा रहे हैं, जिससे वे अपने क्षेत्र से संबंधित बिंदू सीधे ही दर्ज कर सकते हैं।

दूसरे गुरुवार को जिला मुख्यालय पर होने वाली जन सुनवाई में परिवादियों की संख्या को देखते हुए पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, नगरीय विकास व स्थानीय निकाय, समाज कल्याण, कृषि, खाद्य व नागरिक आपूर्ति, कोष व सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रकरणों को प्राथमिकता से लिया जा सकेगा। अन्य विभागों के प्रकरण इसके बाद रखे जा सकेंगे। व्यक्तिगत प्रकृति के प्रकरणों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। सामान्य जन सुनवाई के बाद ऐसे प्रकरणों की भी समीक्षा की जा सकेगी, जिसमें समाधान के बावजूद षिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं हो या जिन्हें जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति द्वारा विषेष तौर पर चिन्हित किया जाए। जिले के सभी डीएलओ इस जन सुनवाई में मौजूद रहेंगे तथा एसडीएम भी वीसी के जरिए इस जन सुनवाई से जुड़े रहेंगे। जिले के किसी भी क्षेत्र और किसी भी विभाग से परिवादी के आने की संभावना को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विभाग अपने अधीन दर्ज परिवादों के लिए प्राथमिक तौर पर उत्तरदायी है। प्रत्येक विभाग को नियमित रूप से इन प्रकरणों की समीक्षा करनी चाहिए।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की प्रोग्रामर जयश्री ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेषन के जरिए नए दिषा-निर्देषों की जानकारी दी। इस दौरान एडीएम भागीरथ शर्मा, सीईओ बलदेव सिंह उज्ज्वल, एसडीएम जयसिंह व नरेंद्र पाल सिंह, डीएसओ आंेकार सिंह कविया सहित समस्त एडोप्टर मौजूद थे।

---

बैठक में भाग लें पंजीकृत मदरसों के सदर, सचिव व षिक्षा सहयोगी
जैसलमेर, 28 अगस्त। जैसलमेर जिले के समस्त पंजीकृत मदरसों के सदर, सचिव व षिक्षा सहयोगियों की बैठक 08 सितम्बर को प्रातः 9 से 5 बजे तक मदरसा मौलाना अब्दुल कलाम आजाद उ.प्रा.वि. मदरसा रोड जैसलमेर में आयोजित की जाएगी।

यह जानकारी देते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि पंजीकृत मदरसों के मासिक कार्य सत्यापन रिपोर्ट, बकाया उपयोगिता प्रमाण पत्र, मदरसे में अध्ययनरत विद्यार्थी संख्या, डाटा कैप्चर की सूचना, पदस्थापन, संस्थापन, एसपीक्यूईएम, मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना, कक्षा कक्ष, मदरसा क्रमोन्नति, प्रस्तुति अवकाष, टीएलएम/एसएफजी, पोषाहार एवं अन्य किसी योजनाआंे की जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित होना है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत पर एक ब्लाॅक मदरसा षिक्षा सहयोगी नियुक्त किया जाना है। जिस मदरसे में षिक्षा सहयोगी नहीं हंै, वहां के सदर व सचिव एवं जिस मदरसे में सदर /सचिव व षिक्षा सहयोगी तीनों हैं उस मदरसे के दो व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

---

संभागीय आयुक्त लाहोटी 31 को लेंगे बैठक
जैसलमेर, 28 अगस्त। रामदेवरा मेले की व्यवस्थाओं व तैयारियों के संबंध में संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी 31 अगस्त सोमवार को शाम 4 बजे बैठक लेंगे।

जिला कलक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को पूर्व बैठक में दिए गए निर्देषों की पालना रिपोर्ट सहित बैठक में निर्धारित समय पर उपस्थित होने के निर्देष दिए हैं।

---

समाज कल्याण छात्रावासों में सामान्य श्रेणी के छात्रों का प्रवेष प्रारंभ
जैसलमेर, 28 अगस्त। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए प्रवेष प्रक्रिया चालू है, जिसमें एससी, एसटी, ओबीसी के साथ ही अब सामान्य श्रेणी के छात्रों को प्रवेष दिया जाएगा। इसके लिए बस आवेदक की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

सहायक निदेषक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि रामगढ, रामदेवरा, अनुसूचित जनजाति छात्रावास जैसलमेर शहर, नाचना प्रथम व द्वितीय एवं काॅलेज स्तरीय कन्या महाविद्यालय में रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए आॅनलाईन आवेदन भरे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इच्छुक छात्र-छात्रा अपना आवेदन पत्र 31 अगस्त तक आॅनलाईन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि छात्रावास में राज्य सरकार द्वारा भोजन, नाष्ता, स्पेषियल डाईट, तेल, साबून, ड्रेस, बूट, जुराब, टावल आदि सुविधाएं दी जाएंगी।

---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें