शुक्रवार, 28 अगस्त 2015

जालोर समाचार डायरी जालोर जिले की आज की सरकारी खबरें

जालोर समाचार डायरी जालोर जिले की आज की सरकारी खबरें 
रविवार को डिस्काॅम द्वारा 13 स्थानों पर शिविरों का आयोजन
जालोर 28 अगस्त - जिले में आमजन को अधिक से अधिक घरेलू विद्युत कनेक्शन देने के लिए जोधपुर विद्युत वितरण लिमिटेड जालोर द्वारा 30 अगस्त रविवार से 13 स्थानों पर ‘‘हर घर बिजली -डिस्काॅम आपके द्वार’’ शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

डिस्काॅम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल.मेघवाल ने बताया कि डिस्काॅम द्वारा जिले में आम जन की सुविधा के लिए अधिक से अधिक घरेलू विद्युत कनेक्शन देने के लिए विभिन्न स्थानों पर 30 अगस्त रविवार को प्रातः 9.30 बजे से ‘‘हर घर बिजली -डिस्काॅम आपके द्वार’’ शिविरों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार रविवार को देबावास, सरनाऊ, झाब व बडगांव के अटल सेवा केन्द्रों पर शिविर आयोजित किए जायेगे वही बागरा, आहोर, उम्मेदपुर, उम्मेदाबाद, सायला, धुम्बडिया, रामसीन व जसवन्तपुरा में सहायक अभियन्ता कार्यालयों में ‘‘हर घर बिजली -डिस्काॅम आपके द्वार’’ शिविर लगाये जायेगें। उन्होनें बताया कि अभियासन के तहत सम्बन्धित ग्राम पंचायत क्षेत्रों के गांवों के आबादी क्षेत्रा में विद्युत से वंचित घरेलू आवासों को विद्युत कनेक्शन जारी करने, सर्विस लाईन कनेक्शन को प्राथमिकता से जारी करने, मांग पत्रा राशि जमा वाले आवेदकों के लम्बित कनेक्शनों को जारी करने, वितरण तंत्रा उपलब्ध होने पर विद्युत से वंचित आवासों को कनेक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित करने, बन्द व खराब मीटरों को बदलने, दो वर्ष की समय सीमा से अधिक अवधि के कटे हुए घरेलू विद्युत कनेक्शनों की बकाया राशि जमा कर कनेक्शन पुनः जोडने इत्यादि कार्य किये जायेंगे।

---000---

मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 15 सितम्बर को
जालोर 28 अगस्त - जिले में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 15 सितम्बर को किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 11 जनवरी, 2016 के सन्दर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियो के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले की पांचों विधानसभाओं में मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 15 सितम्बर को किया जायेगा तदुपरान्त ईसीआई द्वारा निर्धारित तिथियों में दावे व आपत्तियाँ प्राप्त की जायेगी तथा 20 सितम्बर व 4 अक्टूबर रविवार को विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा जिसमें प्रत्येक बीएलओ की उपस्थिति एवं कार्यो पर सम्बन्धित ईआरओ, एईआरओ, अतिरिक्त एईआरओ प्रभावी पर्यवेक्षण करेंगे। उक्त कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी 2016 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं, युवतियों व नवविवाहित युवतियों के नाम जोडे जायेंगे।

उन्होंने उक्त निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिले के समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

---000---

जिला प्रमुख ने प्रधानों को बीमा सुरक्षा योजनाओं से लोगों को जोडने का आग्रह किया
जालोर 28 अगस्त - जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने जिले के समस्त प्रधानों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्रा में प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना व प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए अधिकाधिक लोगों को लाभाविन्त करें।

जिला प्रमुख वन्नेसिंह ने जिले के प्रधानों से आग्रह किया कि प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना में 18 से 70 वर्ष तक का कोई व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकता हैं इसके लिए उसे 12 रूपये प्रति वर्ष यानि एक माह का 1 रूपया देना होगा। इस योजना के अन्तर्गत किसी दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा पूर्ण रूप से शारीरिक विकलांगता होने पर दो लाख व आंशिक विकलांगता होने पर एक लाख रूपये की बीमा राशि दी जायेगी जो परिवार को भविष्य में आर्थिक सम्बल प्रदान करेगा। इसी प्रकार प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रीमियम की राशि 330 रूपये प्रति वर्ष हैं। इस योजना में 18 से 50 वर्ष तक की आयु वाले व्यक्ति सम्मिलित हो सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति को अपना स्प्रमाणित स्वास्थ्य प्रमाण पत्रा व आधार कार्ड देना होगा तथा व्यक्ति अपने उत्तराधिकारी का नाम भी प्रस्तावित कर सकता हैं। इस योजना के अन्तर्गत बीमा धारक की मृत्यु होने पर चाहे वह मृत्यु दुर्घटना से हुई हो या स्वाभाविक उसके उत्तराधिकारी को 2 लाख रूपये की राशि दी जायेगी।

उन्होंने जिले के समस्त प्रधानों से अनुरोध किया हैं कि वे उक्त दोनो योजनाओं को जनसाधारण से जोडने के लिए अपने क्षेत्रा में पंचायत समिति सदस्यों व सरपंचों से परामर्श करें तथा विकास अधिकारियों व ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को अपने अधीनस्थ ग्रामसेवकों, रोजगार सहायकों व ग्राम पंचायत के कार्मिकों तथा अध्यापकों को योजनाओं के प्रचार-प्रसार के प्रेरणा का उत्तरदायित्व निर्वहन करने के लिए निर्देशित करें।

---000---

अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में मच्छरदानियाँ वितरित की जायेगी
जालोर 28 अगस्त - जिला प्रशासन के प्रयासों से बाढ एवं अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानियाँ वितरित की जायेगी।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की बताया कि जिला प्रशाासन के प्रयासों से भामाशाह खेमराज ने प्रेरित होकर बाढ एवं अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में वितरण के लिए मच्छरदानियाँ उपलब्ध करवाई हैं। जिले के सांचैर, चितलवाना, रानीवाडा, भीनमाल व बागोडा उपखण्ड क्षेत्रों में मच्छर एवं मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरदानी वितरित की जायेगी।

---000---

पीसीपीएनडीटी की बैठक 31 को

जालोर 28 अगस्त - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में पीसीपीएनडीटी की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 31 अगस्त को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

---000---

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सोमवार को

जालोर 28 अगस्त - जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 31 अगस्त को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें