गुरुवार, 18 जून 2015

जैसलमेरसमाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

 जैसलमेरसमाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार


सभी विद्यालयों में गुणवतापूर्वक पोषाहार की समय पर पर्याप्त उपलब्धता सुनिष्चित हो - मुख्य कार्यकारी अधिकारी
अवकाश में पोषाहार की प्रभावी निरीक्षण करें
जैसलमेर, 18 जून/ मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवंिसंह उज्जवल ने मिड-डे-मील व्यवस्था से जुडे अधिकारियों को निर्देष दिए कि सभी विद्यालयों में गुणवतापूर्वक पोषाहार की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिष्चित करें। उन्होंने ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे एक माह के स्टाॅक रहते समय पर मांग पत्र रसद विभाग को प्रस्तुत कर दें ताकि पोषाहार परिवहन करने वाली संस्थाओं से समय पर प्रत्येक विधालय में पोषाहार उपलब्ध कराया जा सकें। उन्होंने ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रीष्म अवकाश में विधालयों में पक रहे पोषाहार का प्रभावी निरीक्षण करें एवं यह सुनिश्चित करें कि जितने बच्चे पोषाहार ग्रहण करें उनका सहीं नाम दर्ज हो। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी उज्जवल ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राष्ट्रीय पोषाहार सहायता कार्यक्रम समिति की बैठक (मिड-डे-मील) में यह निर्देष दिए। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।
उन्होंने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि जहां गैस कनेक्षन आसानी से लिए जा सके उन सभी विधालयो के संस्था प्रधानो को पाबंद कर दे एवं अनिवार्य रूप से गैस कनेक्षन लेने की कार्यवाही कर दें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे संस्थाप्रधानों को पाबंद करें कि विधालय में मिड डे मिल के निरीक्षण के लिए अलग से रजिस्टर का संधारण करावें ताकि निरीक्षण करने वाला अधिकारी उसमें विस्तार से अपनी टिप्पणी दर्ज करें। उन्होंने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्धारित मापदंड के अनुरूप विधालयों का निरीक्षण कर पोषाहार व्यवस्था एवं शैक्षणिक गुणवता की जांच करने के निर्देष दिए। उन्होने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे स्कूलों में जो बारदाना पड़ा है उसकी नीलामी की कार्यवाही करे। उन्होंने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को भ्रमण के दौरान स्वच्छता का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करने के निर्देष दिए।
उन्होंने बैठक में तीनों ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन विधालयों मे बर्तन खरीद लिए गए है उसके संबंध में उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करे। उन्होंने कहा कि विधालयों की निरीक्षण रिपोर्ट ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी संकलित करके शीघ्र ही जिला परिषद में जमा करावें। उन्होंने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को प्रतिमाह की 8 तारीख को एमपीआर भेजने के निर्देष दिए।
---000---
सासंद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के वर्ष 2009-10 से 2012-13 तक के कार्य आगामी बैठक से पूर्व पूर्ण करावें - जिला कलक्टर
वर्ष 2011-12 के शत प्रतिषत आवासों का निर्माण कर रिपोर्ट पेष करें विकास अधिकारी
       जैसलमेर, 18 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सासंद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना एवं इन्दिरा आवास व मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देषों की पालना में वर्ष 2011-12 व 2012-13 में स्वीकृत सभी आवासों का निर्माण 30 जून तक पूर्ण किया जाना था लेकिन अभी तक आवास पूरे नहीं हुए है जो गंभीर बात है जिन्हें शीघ्र ही पूर्ण करवा दें।
       जिला कलक्टर ने तीनो विकास अधिकारियों को यह निर्देष दिए कि जिन लोगों ने अभी तक आवास का कार्य प्रारंभ नहीं करवाया है या पलायन कर गए है, उसकी पूरी सूचना तैयार करके ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करावें। उन्होंने विकास अधिकारियों को यह भी निर्देष दिए कि जिन आवासों की दूसरी एवं तीसरी किस्त जारी नहीं की उन्हें भी शीघ्र किष्त जारी करने की कार्यवाहीं करें। उन्होंने वर्ष 2012-13 में स्वीकृत आवासों की तृतीय किस्त शत प्रतिषत जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वर्ष 2014-15 में स्वीकृत आवासों की भी द्वितीय एवं तृतीय किष्त जारी करने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने आवासों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देष दिए।
      सांसद स्थानीय विकास योजना के कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें
       जिला कलक्टर ने बैठक में सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम की प्रगति की चर्चा करते हुए कार्यकारी एजेंसी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वर्ष 2009-10 से 2012-13 में जितने भी इस योजना में कार्य स्वीकृत किए गए है उनको आगामी बैठक से पूर्व पूर्ण करवा दें। अन्यथा संबंधित कार्यकारी एजेन्सी के खिलाफ सख्त कार्यवाहीं अमल में लाई जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो कार्य पूर्ण हो गए है उनका शीघ्र ही पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंने बैठक के दौरान तीनों समितियों में सांसद महोदयों द्धारा अनुसांसित कार्यो की विस्तार से समीक्षा की एवं इसमें गति लाने के निर्देष दिए।
       ‘‘विधायक स्थानीय विकास योजना’’ के कार्यों को शीघ्र पूरा करें
      जिला कलक्टर शर्मा ने तीनो विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि विधायक स्थानीय विकास योजना के अंतर्गत जो कार्य पूर्ण हो गए है उनका भौतिक सत्यापन करावें। उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे ग्रामसेवकों को पाबंद करके जो कार्य इस योजना में अधूरे पडे है उनको प्राथमिकता से पूरे करावें। उन्होंने आगामी बैठक से पूर्व इस योजना में प्रगति लाने के कठोर निर्देष दिए।
       मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल ने बैठक में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत कार्यकारी एजेंसीवार कार्यो की प्रगति, बकाया कार्य पूर्णता प्रमाण पत्रों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी के अधिकारियो को निर्देष दिए कि वे इसमें षिथिलता नहीं बरतें एवं सभी कार्य समय पर पूरा करावें।
       बैठक में विकास अधिकारी सम समिति लादूराम विष्नोई, जैसलमेर समिति के छोगाराम विष्नोई, सांकडा समिति टीकमाराम चैधरी भी उपस्थित थे एवं उन्होंने एमपीलेड एवं इन्दिरा आवास की प्रगति के बारे में विस्तार से अवगत कराया।
---000---
मुस्लिम भाईयों को विश्व योग दिवस पर बढ चढकर हिस्सा लेने की अपील
       जैसलमेर, 18 जून/ मदरसा ईस्लामियां अनवारूल उलूम जैसलमेर के मौलवी नूर मोहम्मद एवं मदरसा कादरिया फैजे सिकन्दरिया संस्थान जैसलमेर के प्रभारी बध्ये खां ने एक अपील जारी कर मुस्लिम भाईयों से अपील की है कि वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को जिला मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में बढ चढकर हिस्सा लें एवं अधिक से अधिक संख्या में अपनी सहभागिता दर्ज करावें। उन्होंने 21 जून को जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में प्रातः 06.30 बजे आयोजित होने वाले योगाभ्यास कार्यक्रम में मुस्लिम भाईयों को सम्मिलित होने की पुरजोर अपील की। उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पूरा सहयोग देने का भी आग्रह किया।
---000---
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं परिवार कल्याण के लिए गठित
जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक शुक्रवार को
       जैसलमेर, 18 जून/ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं परिवार कल्याण की समीक्षा के लिए गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक सांसद बाडमेर जैसलमेर कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में 19 जून, शुक्रवार को मध्यान्ह 12 बजे कलेक्टैªट सभागार में रखी गई है।
       जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर बताया कि इसके लिए सांसद बाडमेर- जैसलमेर कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतकर्ता एवं निगरानी समिति का गठन भी किया गया है। इसमें सह अध्यक्ष सांसद जोधपुर गजेन्द्रसिंह शेखावत है व सदस्य सचिव जिला कलक्टर है। इस समिति में विधायक जैसलमेर छोटूसिंह भाटी एवं विधायक पोकरण शैतानसिंह राठौड, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद जैसलमेर सभापति श्रीमती कविता खत्री, तीनो पंचायत समितियों के प्रधान के साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक एवं माध्यमिक, आयुक्त नगरपरिषद, अधिशाषी अभियंता जलदाय, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सदस्य है व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सदस्य विभागीय प्रतिनिधि है।

बीएडीपी में कार्य देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा - जिला कलक्टर शर्मा
बीएडीपी में बकाया उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 18 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बी.ए.डी.पी. के कार्याें की विस्तार से समीक्षा करते हुए कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे स्वीकृत कार्याें का बकाया उपयोगिता प्रमाण पत्र सात दिवस में जिला परिषद में प्रस्तुत करें वहीं जो कार्य पूर्ण हो गये है उनका पूर्णता प्रमाण पत्र जिला परिषद् में पेष कर दें। उन्होंने कार्यकारी एजेन्सी अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वीकृत कार्य समय सीमा में ही करावें एवं कार्य देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस बात का कार्यकारी एजेन्सी अधिकारी पूरा ध्यान रखें।
     जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलैक्टेªट सभागार में आयोजित बीएडीपी की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्ज्वल, उपवन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने विषेष रूप से पेयजल, विद्युत, वन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि बीएडीपी में समय सीमा में पूर्णता प्रमाण-पत्र एवं राषि का समायोजन नहीं करवाया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही अमल मे लाई जावेगी। उन्होंने वर्ष 2011-12, 12-13 एवं 13-14 के जो कार्य अधूरे पड़े है, उन्हे शीघ्र पूरा कराने की कार्यवाही कराने के निर्देष दिए।
      उन्होने कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे बीएडीपी में स्वीकृत कार्य समय सीमा में प्रारम्भ कर पूर्ण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने वर्ष 2014-15 के स्वीकृत कार्यों को भी समय पर चालू करने के निर्देष दिए। उन्होंने कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन कार्यों में जितनी राषि बुक कर ली गई है उतनी राषि का उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला परिषद में तत्काल ही पेष कर दे।     
जिला कलक्टर ने बैैठक में एक-एक विभाग की बीएडीपी की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं समय पर कार्य पूरा नही कराने को गम्भीरता से लिया एवं निर्देष दिए कि वे कार्य को समय पर प्रारम्भ कर पूर्ण कराए।
      मुख्य कार्यकारी अधिकारी उज्जवल ने बैठक में विभागवार बकाया उपयोगिता प्रमाण पत्र, पूर्णता प्रमाण पत्र की जानकारी दी एवं उसे शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि जो कार्य प्रगति पर हैं एवं उन पर जितनी राषि खर्च की जा चुकी उतनी राषि का उपयोगिता प्रमाण-पत्र किसी भी सूरत में तत्काल ही जिला परिषद में पेष करें ताकि आगामी किष्त जारी करने के लिए समय पर कार्यवाही की जा सकें।
      बैठक में विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर छोगाराम विष्नोई, सम लादूराम विष्नोई, सांकडा टीकमाराम चैधरी, अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी. व्यास, विधुत जी.आर. सिरवी, अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के. पाण्डे, दिनेष चंद्र पुरोहित, पी.डब्ल्यू.डी हरीष माथुर, हरिसिंह, सहायक वन संरक्षक बृजमोहन गुप्ता, बी.एल. यादव, सहायक अभियंता फकीरचंद उपस्थित थे एवं उन्होंने बीएडीपी कार्यो की प्रगति के बारे में विस्तार से अवगत कराया।
---000---
सभी ग्राम पंचायतों में महानरेगा के कार्य स्वीकृत कर दें - जिला कलक्टर
मनरेगा में श्रमिक के मजदूरी भुगतान में देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा,
देरी से भुगतान पर संबंधित कर्मचारी के वेतन से पैसे काटे
      जैसलमेर, 18 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने तीनो विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि महानरेगा में सभी ग्राम पंचायतों में एक कार्य अवश्य ही स्वीकृत हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने नरेगा कार्यों पर श्रमिकों की संख्या कम पर नाराजगी जताई एवं तीनो विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्राम सेवको व रोजगार सहायक के माध्यम से गांव के गरीब लोग जो वास्तव में कार्य के जरूरतमंद भी है उनको चिन्हित करावें एवं उन्हें कार्यों पर रोजगार उपलब्ध करावें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि मनरेगा कार्यों पर श्रमिक के मजदूरी भुगतान में देरी को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होने यह निर्देष दिये कि यदि समय पर श्रमिकों का भुगतान नहीं हुआ तो सम्बन्धित कर्मचारी के वेतन से पैसे काटने की कार्यवाहीं करें।
     जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित महानरेगा की प्रगति की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्ज्वल के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक माॅडल तालाब की तकनीकी स्वीकृति शीघ्र ही जारी करवाके माॅडल तालाब के कार्य को चालू कराएं। उन्होंने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिए।
     जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में जो भी बकाया दायित्व है उसका समय सीमा में भुगतान करने की कार्यवाही करंे। उन्होने यह भी निर्देष दिये कि योजना के प्रारम्भ से बहुत कार्य अपूर्ण चल रहे है उन्हें राज्य सरकार के दिषा-निर्देषों के अनुरूप समय सीमा में पूर्ण करावें एवं उसकी एमआईएस फीडिंग करने की कार्यवाही करें। उन्होने अनफीड मस्टररोल को समय पर फीड कराने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने विकास अधिकारियों को कड़े निर्देष दिये कि वे अपूर्ण कार्यो को पूर्ण करवाने के बाद ही नये कार्य प्रारंभ करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें।
जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे आधार कार्ड के आधार पर महानरेगा के श्रमिकों की आधार सीडिंग करावें एवं उन्हें आधार नम्बरों से लिंक करें। उन्होंने इस कार्य में और अधिक प्रगति लाने के निर्देश  दिए। उन्होंने लाईन डिपार्टमेंट के अधिकारीगण को निर्देष दिए कि वे महानरेगा योजनान्तर्गत अपनी अधिकतम सहभागिता दर्ज करावें एवं अपनी वार्षिक कार्य योजना में 15 प्रतिषत कार्य योजना महानरेगा को ड्वटेल करते हुए बनावें।
जिला कलक्टर ने तीनो विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपना खेत अपना काम योजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच कार्य स्वीकृत करने की कार्यवाहीं करें ताकि श्रमिकों की संख्या में भी बढोतरी हो एवं लोग भी अपने खेत में रूचि से कार्य कर सकें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल ने निर्देष दिये कि वे मस्टररोलों को कार्यस्थल से समय पर मंगवाकर उसका एमआईएस करवाकर एफटीओ जारी करावें। उन्होनें तीनों विकास अधिकारियों को वेज लिस्ट में कम्प्यूटराईजड कराने के निर्देष दिए। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि जो कार्य पूर्ण हो गए है उनके फोटो खींचकर आॅनलाईन करके अपडेट करने की कार्यवाही करे। उन्होंने अधूरें कार्यों की सूची शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।
उन्होंने बैठक में बताया कि तीनों पंचायत समितियों में वर्तमान में 630 कार्य चल रहे है, जिन पर 18 हजार 814 श्रमिक इन कार्याे पर नियोजित है। उन्होंने निर्देष दिये कि वे रोजगार सहायकों को पाबन्द कर महानरेगा कार्याें पर श्रमिकांे की संख्या को बढवावें।
      बैठक में विकास अधिकारी, जैसलमेर समिति छोगाराम विष्नोई, सम समिति लाधूराम विष्नोई, सांकडा समिति टीकमाराम चैधरी भी उपस्थित थे।
---000---
दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति एवं समेकित उर्जा विकास योजना की जिला स्तरीय बैठक शुक्रवार को
जैसलमेर बाडमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी लेंगे यह बैठक
       जैसलमेर, 18 जून/ दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना तथा समेकित उर्जा विकास योजना के क्रियान्वन के लिए गठित जिला स्तरीय विधुत समिति की बैठक जैसलमेर बाडमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में 19 जून, शुक्रवार को दोपहर 3 बजे कलैक्टेªट सभागार में रखी गई है।
       अधीक्षण अभियंता एवं सदस्य सचिव जिला विधुत समिति जी.आर. सिरवी ने बताया कि इस बैठक में सांसद जोधपुर पोकरण गजेन्द्रसिंह शेखावत, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी एवं पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल के साथ ही संबंधित अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।
---000---
जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक शुक्रवार को
जैसलमेर बाडमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी लेंगे यह बैठक
       जैसलमेर, 18 जून/ भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के आदेशों की अनुपालना में गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक कर्नल सोनाराम चैधरी, सांसद बाडमेर की अध्यक्षता में 19 जून, शुक्रवार को दोपहर 12 बजे कलेक्टेªट सभागार में रखी गई है।
       जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि इस महत्वपूर्ण बैठक में पूर्व में आयोजित की गई जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक के निर्णयो की अनुपालना तथा भारत सरकार की ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति एवं विभिन्न प्रकार की योजनाओं पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बैठक के साथ ही सर्व शिक्षा अभियान कार्यक्रम, मिड-डे-मील, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं साक्षर भारत कार्यक्रम की भी सांसद द्वारा विस्तार से समीक्षा की जाएगी।
---000---
सांसद बाडमेर-जैसलमेर कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय निगरानी समिति का गठन
       जैसलमेर, 18 जून/ भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय (स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग) के निर्देशों की पालना में जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर बताया कि सर्व शिक्षा अभियान कार्यक्रम, मिड-डे-मील योजना, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं साक्षर भारत कार्यक्रम के लिए जिला स्तरीय निगरानी समिति का गठन सांसद बाडमेर जैसलमेर कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में किया गया है।
       जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस समिति के सचिव जिला कलक्टर है। वहीं नामित सह सदस्य सांसद जोधपुर-पोकरण गजेन्द्रसिंह शेखावत, सदस्य जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतानंिसंह राठौड, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल के साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अधीक्षण अभियंता जलदाय, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, माॅन्टेसरी बाल निकेतन शिक्षण संस्थान व स्वामी विवेकानंद शिक्षण संस्थान एनजीओं के रूप में सदस्य है।
---000---
खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम की सूचियों का सत्यापन 30 जून तक कराने के निर्देश
       जैसलमेर, 18 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि जिले में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 82 प्रतिशत से अधिक परिवारों का चयन हो गया है जो कि सही नही है, निर्धारित मापदंड के अनुसार जनसंख्या का 69 प्रतिशत से ज्यादा खाद्य सुरक्षा में चयन परिवारों का नहीं होना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में तीनो विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत चयनित पात्र परिवारों का सत्यापन ग्रामीण क्षेत्रों में पटवारी एवं ग्रामसेवकों के माध्यम से जो कार्य चल रहा है उसको 30 जून तक पूरा करावें एवं जो लोग वास्तव में पात्र नही है उनके नाम सूची से हटावें।
       जिला कलक्टर शर्मा ने कडे निर्देश दिए कि 30 जून तक पात्र परिवारों का सत्यापन अनिवार्य रूप से दस्तावेज प्राप्त करके करवाने की व्यवस्था कर दें। उन्होंने बताया कि पात्र परिवार 30 जून तक अपने दस्तावेज संबंधित उचित मूल्य विक्रेता के पास जमा करवा दें अन्यथा खाद्य सुरक्षा चयनित सूची में उनका नाम स्वतः ही हटा दिया जाएगा और उनको नियंत्रित खाद्यान्न नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिन परिवारों ने सत्यापन करवाया है उन्हें ही खाद्य सुरक्षा का पात्र माना जाएगा।
---000---


ग्राम पंचायत स्तर पर योग दिवस समारोह पूर्वक मनावें: छोगाराम विष्नोई

       जैसलमेर, 18 जून/ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को समारोह पूर्वक पूर्वक मनाने के लिए समस्त ग्रामसेवक वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार कर इसे सफल बनावें। इस संबंध में पंचायत समिति जैसलमेर सभागार में जन प्रतिनिधियों एवं प्रबुधजनों की कार्यषाला को संबोधित करते हुए छोगाराम विष्नोई, विकास अधिकारी, पंचायत समिति जैसलमेर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है जिसे राज्य सरकार द्वारा समारोहपूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया है। अतः समस्त जन प्रतिनिधि 21 जून 2015 को अपनी-अपनी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रातः 06.40 से 07.40 तक योग दिवस आयोजित कर अपनी सहभागिता सुनिष्चित करें।

       इस अवसर पर पीताम्बर दास राठी, तहसीलदार, जैसलमेर ने संयुक्त राष्ट्र संघ के इस निर्णय को ऐतिहासिक बताते हुए हमारे लिये गौरव की बात बताते हुवे उपस्थित ग्रामसेवकों को निर्देष दिये कि वे 20 जून को ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रहकर डूडी पिटवा कर योग दिवस आयोजन कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करें एवं 21 जून को प्रातः 06.40 से 07.40 तक योग दिवस का आयोजन समारोहपूर्वक करवाना सुनिष्चित करावें।

       कार्यक्रम में गेमरसिंह गोगादे, मोहनसिंह रूपसी आदि जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामसेवक संघ जिलाध्यक्ष हरिसिंह भाटी, पंचायत प्रसार अधिकारी, मूलाराम, योग प्रषिक्षक, भंवरलाल खारोल, ग्रामसेवक, दुर्ग सिंह, पंचायत प्रसार अधिकारी, पंचायती राज मंत्रालयिक कर्मचारी संघ जिलाध्यक्ष जोगेन्द्र सिंह भाटी तथा ग्राम सेवक संघ ब्लाॅक अध्यक्ष भंवरलाल गर्ग आदि ने भी उपस्थित होकर योग दिवस आयोजन सफल बनाने का संकल्प लिया।

---000---
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में आॅनलाईन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ
       जैसलमेर, 18 जून/ सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता विभाग द्वारा संचालित समस्त राजकीय एवं अनुदानित छात्रावासों में शैक्षणिक सत्र 2015-16 से आॅनलाईन आवेदन प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था लागू की गई है। छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों एवं अन्य सामान्य दिषा-निर्देष का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाईट ीजजचरूध्ध् ेरमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर उपलब्ध है।
श्री हिम्मत सिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जैसलमर ने बताया कि विभागीय छात्रावासों में प्रवेष के लिए आॅनलाईन आवेदन पत्र ेरउेण्तंरंेजींदण्हवअण्पद एवं ीजजचरूध्ध्ेरमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर आमंत्रित किये गए है। छात्रावासों में गत वर्ष आवासित विद्यार्थियों को भी प्रवेष के लिए प्रतिवर्ष ई-मित्र कियोस्क, साइबर कैफे, निजी इन्टरनेट आदि के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन करना अनिवार्य होगा। एक विद्यार्थी अधिकतम तीन छात्रावासों के लिये आॅनलाईन आवेदन कर सकेगा। आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 7 वर्ष एवं गत परीक्षा में उतीर्ण होना आवष्यक है। प्रवेष के लिए निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य किये गये हैं यथाः ई-मेल आईडी, मोबाईल नम्बर, आधार नम्बर /यू.आई.डी. अथवा आधार ई.आई.डी. रसीद, भामाषाह कार्ड नम्बर अथवा भामाषाह रजिस्ट्रेषन नम्बर, मूल निवास प्रमाण-पत्र, गत वर्ष की अंकतालिका, जाति प्रमाण-पत्र, बीपीएल प्र्रमाण-पत्र, (केवल बीपीएल के लिए), निःषक्त प्रमाण-पत्र (केवल विषेष योग्यजन के लिए), आय प्रमाण-पत्र (गैर बीपीएल के लिए), माता और पिता का मृत्यु प्रमाण-पत्र (केवल अनाथ बालक/बालिका के लिए) पिता का मृत्यु प्रमाण-पत्र (केवल विधवा के बालक/बालिका के लिए), पति का मृत्यु प्रमाण-पत्र (विधवा आवेदकों के लिये)। इस दस्तावेज की स्वप्रमाणित स्कैन प्रति संलग्न करनी होगी। स्कैन्ड फाईल आवष्यक दस्तावेज सहित आॅनलाईन सबमिट करनी होगी। फाईल का आकार 200 के.बी. से कम होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि विभागीय छात्रावासों में 25 जून 2015 तक गत परीक्षा में 50 प्रतिषत अंक प्राप्त करने वाले पूर्व से आवासरत विद्यार्थियों एवं अनाथ, विधवा, परित्यक्ता, विषेष योग्यजन, बीपीएल आदि को मैरिट अनुसार प्रवेष दिया जायेगा। स्थान रिक्त रहने पर 26 जून से 05 जुलाई 2015 तक पूर्व से आवासरत 50 प्रतिषत से कम प्रप्तांक एवं 2.50 लाख वार्षिक आय सीमा वाले परिवार के बालक/बालिका को प्रवेष दिया जायेगा। स्थान रिक्त रहने पर 06 जुलाई, 2015 से 15 जुलाई, 2015 तक किसी भी श्रेणी के 2.50 वार्षिक आय सीमा वाले परिवार के बालक/बालिका को प्रवेष दिया जायेगा। स्थान रिक्त रहने पर 15 जुलाई, 2015 के उपरान्त ‘‘पहले आओ पहले पाओ‘‘ व्यवस्थान्तर्गत प्रवेष दिया जायेगा।
---000---
वन क्षेत्रों में अग्नि की दुर्घटनाओं के रोकथाम के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
       जैसलमेर, 18 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा के निर्देशों की पालना में जिले में स्थित तीन वन मंडल यथा डीडीपी, आईजीएनपी द्वितीय, डीएनपी के अधीन वन क्षेत्रों एवं विभागीय वृक्षारोपण क्षेत्रों में होने वाली अग्नि की दुर्घटनाओं के रोकथाम के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। उपवनसंरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर ने बताया कि जिला स्तर पर अग्निशमन की कार्यवाहीं के लिए नाथाराम सहायक वन संरक्षक आईजीएनपी द्वितीय, जैसलमेर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनके कार्यालय के नंबर 02992-251650 है वहीं मोबाईल नंबर 9799837538 है। उन्होंने सभी आमजन को सूचित किया है कि वनक्षेत्र में कहीं पर भी अग्नि की घटना हो तो उसकी सूचना इन मोबाईल नंबरों पर दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें