शुक्रवार, 19 जून 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार


अतिरिक्त जिला कलक्टर ग्राम पंचायत डांगरी एवं बैरसियाला में जनसुनवाई में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

जैसलमेर, 19 जून/ अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने गुरूवार को सायं ग्राम पंचायत डांगरी एवं बैरसियाला में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की जनसमस्याएं सुनी एवं उनकी समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र प्राप्त करके संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान तहसीलदार फतेहगढ तुलछाराम के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जनसुनवाई के दौरान ग्रामवासियों ने गलत जोब कार्ड से राशि आहरण करने की जांच कराने, घरेलू विधुत कनेक्शन करवाने, वाॅल्टेज में सुधार लाने के संबंध में प्रार्थना पत्र अतिरिक्त जिला कलक्टर के समक्ष पेश किए। उन्होंने विधुत विभाग के अधिकारी को मौके पर ही वाॅल्टेज में सुधार लाने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान डांगरी में 35 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें मौके पर ही 3 प्रकरणों का निस्तारण भी किया गया। सरपंच सुजानाराम ने ग्राम पंचायत की जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए विधुत एवं चिकित्सा सेवाओं में विस्तार लाने का आग्रह किया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत मुख्यालय बैरसियाला में भी जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों की जनसमस्याएं सुनी। यहां पर श्रीमती कमला मैरासी को वृद्वावस्था पेंशन जारी करने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किया। इस संबंध में ग्राम सेवक को निर्देश दिए कि इसकी पेंशन का आवेदन पत्र तैयार करवाया जाए। ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या से भी अवगत कराया एवं ढाणियों को भी पेयजल से जोडने की बात कही गई। ग्रामीणों ने ग्राम को जोडने वाली क्षतिग्रस्त सडक की मरम्मत कराने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। यहां जनसुनवाई के दौरान एडोप्टर रेवताराम उपनिवेशन तहसीलदार जैसलमेर, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान, सहायक अभियंता जलदाय निरंजन मीना भी उपस्थित थे।

---000---

गांधी काॅलोनी में सीवर कनेक्शन लेने के लिए शिविर आयोजित हुआ
जैसलमेर, 19 जून/ नगरपरिषद एवं रूडिप जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में 18 व 19 जून को वार्ड संख्या 25, 27 व 28 में सीवर कनेक्शन लेने के लिए गांधी बाल मंदिर में शिविर आयोजित किया गया। नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने अधिक से अधिक नागरिकों को सीवर कनेक्शन लेने का आग्रह किया वहीं वार्ड पार्षद सूरजपालसिंह, ओमप्रकाश खत्री व मगन सैन ने भी पूरा सहयोग दिया। इस शिविर में 90 उपभोक्ताओं द्वारा सीवर कनेक्शन की राशि जमा करवाई गई।

अधीक्षण अभियंता रूडिप महेन्द्रसिंह पंवार ने बताया कि गांधी काॅलोनी क्षेत्र में सीवर लाईन का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं सीवर लाईन कनेक्शन नगरपरिषद के द्वारा किए जा रहे है। उन्होंने नागरिको को कहा कि वे अपने घरों के सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन पत्र भरकर जमा करावें ताकि उनके सीवर की समस्या का निराकरण हो सकें। उन्होंने बताया कि जो उपभोक्ता सीवर कनेक्शन नहीं कराएगा तो उसके विरूद्व नगरपरिषद अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाहीं की जाएगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी उपभोक्ता की होगी। शिविर की सहायिका सामुदायिक अधिकारी सीमा तंवर ने बताया कि इस शिविर में 500 रूपयें का शुल्क लेकर उपभोक्ताओं द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

---000---

रामगढ एवं रातडिया लोक अदालत शिविर में हुआ विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण

जैसलमेर, 19 जून/ जिले के रामगढ व रातडिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शुक्रवार को लगे राजस्व लोक अदालत अभियान के न्याय आपके द्वार शिविर में विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि जैसलमेर उपखंड क्षेत्र के रामगढ ग्राम पंचायत में लगे शिविर में तहसीलदार पीतांबर राठी द्वारा धारा 135 में नामांतरणकरण के 20, धारा 53 के खाता विभाजन के 4 प्रकरण, अन्य 14 प्रकरण निस्तारित किए गए वहीं 27 को राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसके साथ ही सीमाज्ञान के 7 आवेदन पत्र प्राप्त किए वहीं गैर खातेदारी से खातेदारी के 5 प्रकरण निस्तारित किए। शिविर में उपखंड अधिकारी जयसिंह व उपायुक्त उपनिवेशन गजेन्द्रसिंह चारण भी उपस्थित थे।

इसी प्रकार उपखंड पोकरण क्षेत्र के रातडिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित हुए शिविर में उपखंड अधिकारी नरेन्द्रपालसिंह शेखावत द्वारा धारा 136 के 4 खाता दुरस्ती किया गया। इसी प्रकार तहसीलदार पुखराज भार्गव द्वारा शिविर में धारा 135 में नामांतरणकरण के 35, धारा 53 के खाता विभाजन के 7 प्रकरण निस्तारित किए गए वहीं 43 को राजस्व नकलें प्रदान की गई।

---000---

राजस्व लोक अदालत अभियान - 2015

सोमवार को ग्राम पंचायत नोख एवं मोढा में लगेंगे शिविर


जैसलमेर, 19 जून/ जिले में चल रहें राजस्व लोक अदालत अभियान शिविरों की कडी में सोमवार, 22 जून को उपखंड पोकरण क्षेत्र के ग्राम पंचायत नोख में राजस्व लोक अदालत अभियान एवं न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन रखा गया है। इस शिविर में उपनिवेशन क्षेत्र नोख पटवार मंडल पूरा शामिल है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि इसी प्रकार सोमवार को ही उपखंड फतेहगढ क्षेत्र के ग्राम पंचायत मोढा में लोक अदालत शिविर का आयोजन रखा गया है। जिसमें ग्राम पंचायत मोढा व तेजमालता के बकाया राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने इस क्षेत्र के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर में पहुंचकर अपने राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करके राहत प्राप्त करें।

मंगलवार को ग्राम पंचायत तेजपाला में लगेगा शिविर

उन्होंने बताया कि मंगलवार, 23 जून को ग्राम पंचायत तेजपाला मुख्यालय पर राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन रखा गया है। इस शिविर में ग्राम पंचायत तेजपाला, रायमला एवं राघवा के राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने इस क्षेत्र के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर में पहुंचकर अपने राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करके राहत प्राप्त करें।

प्रशंसा पत्र के लिए प्रस्ताव 03 जुलाई तक पेश करें

जैसलमेर, 19 जून/ स्वाधीनता दिवस समारोह - 2015 के अवसर पर राज्य के विषेष योग्य जन लोक कलाकारों, आर्टिजन्स, विषिष्ठ व्यक्तियों, सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों, खिलाडी एवं तैराक आदि को उनकी विषिष्ठ उपलब्धियों के लिये प्रषंसा प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेगें।

हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिा विभाग ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्वाधीनता दिवस समारोह - 2015 के अवसर पर राज्य के विषेष योग्य जन लोक कलाकारों, आर्टिजन्स, विषिष्ठ व्यक्तियों, सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों, खिलाडी एवं तैराक आदि को उनकी विषिष्ठ उपलब्धियों के लिये प्रषंसा प्रमाण पत्र प्रदान किये जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जिलों से प्रस्ताव चाहे गये है। प्रस्ताव के इच्छुक विषेष योग्य जन उपरोक्त विषिष्ठ उपलब्धि रखते है वे अपना प्रस्ताव निर्धारित प्रपत्र में 3 जुलाई 2015 तक सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग गांधी कालोनी कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते है।

---000---

विधालयों में बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें

जैसलमेर, 19 जून/ ‘‘स्वच्छ भारत स्वच्छ विधालय‘‘ अभियान के तहत जिला परियोजना समन्वयक प्रतापसिंह कस्वां ने बताया कि जिले के प्रत्येक राजकीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विधालय के संस्था प्रधान/एसएमसी सचिव द्वारा विधालय में बालक-बालिकाओं के लिए पृथक पृथक क्रियाषील शौचालय होना का प्रमाण पत्र अपने नोडल अधिकारी को 29 जून 2015 को आवष्यक रूप से प्रस्तुत करेंगे।

उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी अपने नोडल क्षेत्र के समस्त विधालयों का प्रमाण पत्र संकलित एवं प्रमाणित कर दिनांक 30 जून 2015 को ब्लाॅक प्रारम्भिक षिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करेगें। ब्लाॅक प्रारम्भिक षिक्षा अधिकारी अपने ब्लाॅक के समस्त विधालयों के प्रमाण पत्र संकलित कर अपने ब्लाॅक में सभी विधालयों में बालक बालिकाओं के लिए पृथक पृथक क्रियाषील शौचालय होने का प्रमाण पत्र जिला जिला षिक्षा अधिकारी (प्रा.षि.) जैसलमेर को प्रस्तुत करेंगे। जिसकी एक प्रति जिला परियोजना समन्व्यक सर्व षिक्षा अभियान कार्यालय में प्रस्तुत करें।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें