शुक्रवार, 19 जून 2015

केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में आबंटित धनराशि का सहीं सदुपयोग हो एवं विकास कार्याें के नए आयाम स्थापित हों - बाडमेर सांसद चैधरी

केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में आबंटित धनराशि का सहीं सदुपयोग हो एवं विकास कार्याें के नए आयाम स्थापित हों - बाडमेर सांसद चैधरी
केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की विस्तार से समीक्षा
जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष



जैसलमेर, 19 जून/ बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें जो भी धनराशि आबंटित की जाती है उसका सही सदुपयोग हो एवं इससे जिले में विकास कार्यों के नए आयाम स्थापित हों। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का आमजन को पूरा लाभ मिलें, उसी पालना में समय सीमा के अंतर्गत इनकी क्रियान्विति की जावें एवं जो भी केन्द्र सरकार की योजना में विकास कार्य स्वीकृत किए जाते है उनको पूर्ण रूप से समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने विशेष रूप से पेयजल, विधुत, सडक, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र के कार्यों को समय सीमा में ही कराने पर विशेष जोर दिया ताकि इसका सीधा लाभ जनता को मिलें।
सांसद कर्नल चैधरी शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला प्रमुख जैसलमेर श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद की सभापति श्रीमती कविता खत्री, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, उपवनसंरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर, समिति सदस्य हिम्मताराम चैधरी, उम्मेद इणखिया, श्रीमती मनोरमा वैष्णव के साथ ही जिलाधिकारी उपस्थित थे।
सांसद चैधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जनहित में संचालित विभिन्न योजनाओं की सार्थकता इसी बात में निहित है कि उनका वास्तविक लाभ उन व्यक्तियों तक पहुंचाया जाएं जिनके लिए वे योजनाएं संचालित की जा रहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनहित एवं जन सुविधाओं के लिए विभिन्न योजनाओं द्वारा सरकारी वित का प्रावधान किया है ऐसे में जिले के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी परस्पर समन्वय बनाए रखकर लोगो की अपेक्षाओं के अनुरूप बेहतर कार्य को अंजाम दें।
उन्होंने महानरेगा कार्य को गंभीरता से लिया, इसमें स्थायी महत्व के कार्य करवाने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे विभिन्न विभागों के साथ कन्वर्जेन्स करके स्थायी महत्व के कार्यों को ज्यादा से ज्यादा लिए जाए। उन्होंने इस योजना में जो तालाब एवं नाडी के कार्य लिए जाते है एवं वे उपयोगी नही है तो ऐसे कार्यों को इसमें नही लिया जावें। उन्होंने महानरेगा में भी स्थायी संपतियो का परिनिर्माण कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग करावें। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, पेयजल, वन विभाग के साथ ही अन्य विभागों को अपने वार्षिक प्लान का 15 प्रतिशत से अधिक कन्वर्जेन्स के कार्य लेने पर जोर दिया। उन्होंने इस योजना में नहरी क्षेत्र में खाला कवरिंग, नहर की सफाई इत्यादि के कार्य भी लेने पर विशेष जोर दिया।
उन्होंने बैठक में महानरेगा, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री सडक योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिषन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, समेकित वाटर शेड प्रबंधन कार्यक्रम, अनुसूचित जनजाति कार्यक्रम, पिछडा क्षेत्र अनुदान निधि सहित ग्रामीण विकास मंत्रालय की विभिन्न योजाओं के क्रियान्वन एवं प्रगति की विस्तार से अधिकारियों के साथ समीक्षा की एवं सख्त हिदायत दी कि योजनाओं में किसी भी स्तर पर अनियमितता नहीं बरती जावें एवं समय पर इसकी क्रियान्विति सुनिष्चित की जावें। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि योजनाओं में किसी भी स्तर पर अनियमितता अथवा भ्रष्टाचार की षिकायत मिलने पर उसे गंभीरता से लिया जाकर सख्त कार्यवाहीं अमल में लाई जावें।
सांसद चैधरी ने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए जिले के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि वे स्वच्छता अभियान में अपनी अहम भूमिका अदा करें एवं जिले के सभी घरों के वासिन्दे अपने घरों में शौचालय का निर्माण करे, इसके लिए भी उन्हें प्रेरित किया जाएं। उन्होंने कहा कि लोग बाहर शौच नहीं करे इसके लिए भी जन जागरूकता अभियान चलाया जाएं। उन्होंने शौचालय निर्माण के लिए भारत सरकार द्वारा दी जा रही प्रोत्साहन राशि का लाभ भी अधिक से अधिक लोगों को प्रदान करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल ग्रहण परियोजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इस योजना की प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए एवं यह सुनिश्चित किया जाए कि इसमें कोई भी राशि आबंटित की जाती है उसका सही सदुपयोग हो एवं उस क्षेत्र के ग्रामीणों को पूरा लाभ मिलें। उन्होंने नहरी क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, विधुत, सडक एवं पेयजल आदि की आधारभूत सुविधाओं को केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में लेने के भी निर्देश दिए।
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि राजस्थान आजीविका मिशन द्वारा कौशल विकास के लिए जो भी प्रशिक्षण करवाए जा रहे है उसकी पूरी जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने गर्मी में पेयजल एवं विधुत आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत विधालयों में शौचालयों का निर्माण तो करवा लिया गया है लेकिन उसमें पानी के कनेक्शन की उचित व्यवस्था करवाई जाए तभी इसका सही उपयोग होगा। उन्होंने पेंशनधारियों का आधार सीडिंग कार्य भी शीघ्र कराने पर जोर दिया ताकि पेंशनधारी के खाते में सीधे ही पेंशन की राशि जमा हो जाए। उन्होंने डीएनपी क्षेत्र के गांव जैसे तेजरावा, धानेली, तेजसी, चैहानी, खारिया, रतन माराज का तला इत्यादि गांवों में ग्रेवल सडक एवं टांका निर्माण के कार्य कराने के साथ ही बैरसियाला सडक का नवीनीकरण का कार्य कराने पर जोर दिया।


जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने सांसद चैधरी को विश्वास दिलाया कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाकर उनको समय पर करवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि बीएडीपी में अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि वर्ष 2013-14 तक के कार्य एक माह में पूरा करवाने की व्यवस्था कर दें। उन्होंने बताया कि महानरेगा में लाईन डिपार्टमेंट को कौन-कौन से कार्य कन्वर्जेन्स के तहत करवाए जाने है उसकी पूरी गाईडलाईन उनको उपलब्ध करवा दी है एवं निर्देश दिए जा चुके है कि ऐसे प्रस्ताव शीघ्र ही तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि पेंशनधारियों के प्राथमिकता से बैंकों में खाते खुलवाए जाकर उनको आधार सिडिंग से लिंकिंग किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभिन्न योजनाओं में आबंटित धनराशि का सही एवं समय पर सदुपयोग करें।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने बैठक में बताया कि खराब हैण्डपंपों का मरम्मत समय पर कराने की व्यवस्था करावें। उन्होंने विधुत विभाग द्वारा 25 नलकूपो को विधुत कनेक्शन से जोडने पर प्रशंसा की एवं कहा कि यह नलकूप चालू होने से पेयजल आपूर्ति में अवश्य ही सुधार होगा। उन्होंने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं का समय पर निराकरण करने एवं जो भी सूचना उनके द्वारा मांगे जाने पर समय पर उपलब्ध कराने की आवश्यकता जताई।
समिति सदस्य हिम्मताराम चैधरी ने महानरेगा में नहरी क्षेत्र में खाला कवरिंग एवं खाला मरम्मत के कार्यों को लेने, नई पंचायतों में जोब कार्ड जारी कराने की बात कहीं।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
---000---
जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के हर घर को बिजली से रोशन करने के लिए शीघ्र ही डीपीआर बनाकर पेश करें - सांसद चैधरी
एक भी घर डीपीआर में नहीं छूटना चाहिए, जिला स्तरीय विधुत समिति की बैठक में विस्तार से समीक्षा
जैसलमेर, 19 जून/ बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की पहल पर भारत सरकार द्वारा गांव के प्रत्येक घर को बिजली कनेक्शन दिए जाने की योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने समेकित उर्जा विकास योजना एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की समीक्षा करते हुए अधीक्षण अभियंता विधुत को निर्देश दिए कि वे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक घर को बिजली से रोशन करने के लिए डीपीआर को शीघ्र ही तैयार करके पेश करें एवं साथ ही जो संस्था डीपीआर सर्वे करके बना रही है उसको पूरा सहयोग दिया जाए एवं यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी घर डीपीआर में जुडने से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में संपूर्ण जवाबदेही विधुत विभाग की होगी, इसलिए वे इसमें गंभीरता के साथ कार्य करें।
सांसद चैधरी शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय विधुत समिति की बैठक को संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला प्रमुख जैसलमेर श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, अधीक्षण अभियंता विधुत जी.आर. सिरवी, जलदाय ओ.पी. व्यास के साथ ही विधुत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
सांसद चैधरी ने विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस योजना की विस्तृत रूप से डीपीआर तैयार करावें ताकि भारत सरकार को समय पर भेजा जाकर वहां से स्वीकृत कराया जा सकें। उन्होंने कहा कि जैसलमेर व पोकरण शहर के साथ ही तीर्थ स्थल के रूप में विख्यात रामदेवरा में अण्डरग्राउंड केबल लाईनिंग की कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि यह योजना लागू होने पर जिले के प्रत्येक घर के वासिंदें को बिजली कनेक्शन का लाभ मिलेगा एवं हर घर रोशनी से चमकेगा। उन्होंने बैठक में विधुत विभाग के अधिकारियों से समेकित उर्जा विकास योजना एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के संबंध में अब तक बनाई गई डीपीआर एवं इनके उद्वेश्यों के बारे में जानकारी ली एवं निर्देश दिए कि इसमें ठोस कार्यवाहीं अमल में लाई जाए।
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डीपीआर के कार्य में देरी नही करें एवं योजना के उद्वेश्य के अनुरूप विस्तृत प्लान तैयार किया जावें। उन्होंने डीपीआर तैयार करने वाली संस्था को भी निर्देश दिए कि वे इस कार्य को तीव्र गति से करावें एवं यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक घर बिजली से जुडे, उसी अनुरूप डीपीआर को तैयार किया जावें।
अधीक्षण अभियंता जी.आर. सिरवी ने बैठक में समेकित उर्जा विकास योजना एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के मुख्य उद्वेश्यों की विस्तार से जानकारी दी एवं इस योजना में किए जाने वाले कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने अब तक तैयार की गई डीपीआर के बारे में भी जानकारी प्रदान की।
---000---
सांसद चैधरी ने सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे-मील, रमसा एवं साक्षर भारत कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की
शिक्षा के स्तर में सुधार लाने व सुदृढीकरण के कार्यों की गुणवता बनाएं रखें - सांसद चैधरी,
वार्षिक कार्ययोजना समिति से अनुमोदन कराने के बाद ही लागू की जाएं
जैसलमेर, 19 जून/ बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने कहा कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, सर्व शिक्षा अभियान, साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा जो धनराशि आबंटित की जाती है उसका सही सदुपयोग होना चाहिए एवं यह लगना चाहिए कि इस धनराशि के व्यय होने से जिले में शिक्षा के क्षेत्र में सुधार हुआ है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रमसा में वार्षिक कार्ययोजना समिति में अनुमोदन कराने के बाद ही उसको लागू किया जाए एवं यह सुनिश्चित किया जाए कि जो भी कार्य कराए जाते है उसकी गुणवता बनी रहें एवं इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाए।


सांसद चैधरी ने शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित सर्वशिक्षा अभियान, मिड-डे-मील कार्यक्रम, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं साक्षर भारत कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय की बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला प्रमुख जैसलमेर श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हरिप्रकाश डिण्डोर, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, रमसा के एडीपीसी दलपतसिंह, जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार विश्नोई उपस्थित थे।
सांसद चैधरी ने बैठक में रमसा के अंतर्गत चल रहीं विभिन्न गतिविधियों की विस्तार से जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि वार्षिक कार्ययोजना 2015-16 को इस जिला स्तरीय कमेटी से अनुमोदन कराने के बाद में ही इसको लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि यह कमेटी ही तय करेगी कि विधालयों में कौन-कौन से कार्य एवं गतिविधियां संचालित किए जाने के लिए कितनी राशि आबंटित की जाए। उन्होंने रमसा में विधालय वार्षिक अनुदान, व्यावसायिक शिक्षा, विज्ञान उपकरण, खेल उपकरण, एमडीएमसी प्रशिक्षण इत्यादि में वर्ष 2014-15 में किए गए कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे रमसा की प्रभावी माॅनिटरिंग सुनिश्चित करावें।
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने रमसा के अधिकारी को निर्देश दिए कि वार्षिक योजना 2015-16 के प्रस्ताव को इस कमेटी के अनुमोदन के बाद ही स्वीकृत करावें। बैठक में एडीपीसी दलपतसिंह ने रमसा गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।
सांसद चैधरी ने सर्व शिक्षा कार्यक्रम की गतिविधियों की भी विस्तार से समीक्षा की एवं इसके प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्व शिक्षा कार्यक्रम की गतिविधियों की भी विस्तार से समीक्षा की एवं विधायक के साथ ही जनप्रतिनिधियों से कहा कि सर्व शिक्षा अभियान में जो लोक शिक्षा केन्द्र प्रेरको द्वारा संचालित किए जा रहे है, उसका निरीक्षण करें एवं यह देखे कि वास्तव में इन केन्द्रों से लोग साक्षर या शिक्षित हो रहे है या नहीं। उन्होंने कहा कि जो प्रेरक सही ढंग से केन्द्र संचालित नही कर रहे है उनको हटाने की कार्यवाहीं करावें।
सांसद ने बैठक में मिड-डे-मील कार्यक्रम की भी विस्तार से समीक्षा की एवं इस योजना के माध्यम से विधालयों के बच्चों को दिए जा रहे पौष्टिक पोषाहार की गुणवता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी की छुटियों में इस योजना का प्रभावी ढंग से निरीक्षण कराने पर भी जोर दिया एवं कहा कि ऐसा नहीं हो कि विधालय में बच्चें आए नहीं एवं केवल कागजों में ही उनकी उपस्थिति दर्ज करके पोषाहार दिए जाने की सूचना मिलें। उन्होंने गेहूं की गुणवता पर भी विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देश दिए।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने मिड-डे-मील कार्यक्रम के अंतर्गत लाभान्वित बच्चों की विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि अभी पर्याप्त मात्रा में सभी विधालयों में पोषाहार उपलब्ध है।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें