गुरुवार, 25 जून 2015

बाड़मेर समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार



जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री

माहेश्वरी आज बाडमेर आएगी


बाडमेर, 25 जून। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू जल विभाग मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी अपनी एक दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बाडमेर आएगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. बिश्नोई ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री माहेश्वरी शुक्रवार 26 जून को जोधपुर से प्रातः 6.30 बजे प्रस्थान कर 7.30 बजे कल्याणपुर, 9.15 बजे आसाडा, 10.10 बजे तिलवाडा, 11.30 बजे बांकनाडी तथा दोपहर 12.45 बजे बाडमेर पहुंचेगी। वे शुक्रवार दोपहर 2.00 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिले के सांसद, सभी विधायकों, सभी नगर परिषद अध्यक्षों, जिला प्रमुख एवं सभी प्रधानों तथा अधिकारियों के साथ पेयजल व्यवस्था एवं पेयजल योजनाओं की समीक्षा बैठक लेने के बाद बाडमेर से सायं 7.00 बजे जैसलमेर के लिए प्रस्थान कर जाएगी।

-0-

शौचालय की उपलब्धता एवं उपयोग

की उद्घोषणा देनी होगी

बाडमेर, 25 जून। ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थापित कर्मचारियों, निश्चित मानदेय प्राप्त करने वाले कार्यकर्ताओं, पेरकों, उचित मूल्य के दुकानदारों, बडे कृषि ऋण लेने वाले कृषकों के द्वारा उनके निजी घरों में शौचालय की उपलब्धता एवं उनके परिवार के सदस्यों द्वारा शौचालय का उपयोग सुनिश्चित करने के प्रावधान बाबत निर्धारित प्रपत्र में उद्घोषणा भिजवाने के निर्देश दिए गए है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने बतायाकि मुख्यमंत्री महोदया द्वारा राजस्थान को मार्च,2018 तक खुले से मुक्त करने की घोषणा को क्रियान्वयन किये जाने हेतु राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के कर्मचारियों, मानदेय पर कार्य करने वाले कार्यकर्ताअोिं, प्रेरकों, महात्मा गांधी नरेगा के मेटों, उचित मूल्य की दुकानदारनों एवं सहकारी बैंक से 50,000/- से अधिक ऋण लेने वाले कृषकों के घरों में शौचालय की उपलब्धता एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों द्वारा उसका उपयोग अनिवार्य किये जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होने बताया कि मुख्य सचिव ने सभी विभागों के अति. मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों एवं शासन सचिवों को निर्देशित किया है कि उनके अधीनस्थ कर्मचारियों एवं उक्त वर्णित अन्य श्रेणियों के परिवारों के घरों में शौचालय का निर्माण एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों द्वारा उसका उपयोग किये जाने बाबत निर्धारित प्रपत्र में 30जून, 2015 तक उद्घोषणा प्राप्त की जानी है, इसी के आधार पर कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि, मानदेय, ऋण आदि स्वीकृत किये जाने है।

उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को उनके अधीनस्थ कार्यरत कर्मचारियों और उक्त वर्णित अन्य श्रेणी के परिवारों को सूचीबद्ध कर शौचालय विहीन परिवारों का चिन्हीकरण करवाकर 30 जून, 2015 तक शौचालय का निर्माण एवं उसका परिवार के समस्त सदस्यों सहित स्वयं द्वारा उपयोग किये जाने और खुले में शौच नहीं करने बाबत निर्धारित प्रपत्र में उद्घोषणा प्राप्त कर भिजवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

-0-

रक्षा पेंशनरों के जीवन प्रमाण पत्र को अधिकृत

बाडमेर, 25 जून। रक्षा पेंशनरों के लिए ई जीवन प्रमाण पत्र हेतु राजीव गांधी (मारवाड कम्प्यचूटर) मेघवाल समाज हाॅस्टल, रीको इण्डस्ट्रीयल एरिया रामनगर बाडमेर को अधिकृत किया गया है।




-2-

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर प्रेमसिंह भाटी ने बताया कि बाडमेर जिले के सभी रक्षा पेंशनर अपना पीपीओ, बैंक पास बुक, आधार कार्ड व मोबाईल नम्बर के साथ उपस्थित होकर 30 जून तक ई जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते है।

-0-

हथकरधा ऋण चुकाने को एक मुश्त योजना

बाडमेर, 25 जून। उद्योग विभाग द्वारा दिए गए हाथकरधा ऋण के चुकाने पर ब्याज व दण्डनीय ब्याज की एक मुश्त माफी योजना प्रारम्भ की गई है।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आनन्द प्रकाश सत्संगी ने बताया कि वर्ष 1983-84 से 1990-91 तक राजस्थान सरकार के उद्योग विभाग से हैण्डलूम ऋण, सहकारी समितियिों को ऋण दिए गए थे। राज्य सरकार के उद्योग विभाग द्वारा उक्त योजना में नियमानुसार मूलधन राशि पात्रतानुसार 25 प्रतिशत प्रथम किस्त एवं शेष 75 प्रतिशत राशि 31 दिसम्बर,2015 तक जमा करवाने वाले ऋणियों को उक्त योजना का लाभ देय होगा। इस योजना में जिन ऋणियों की मृत्यु हो चुकी है, जिनके नाम कोई सम्पति न हो, न ही वारिसों के नाम हो, जो सहकारी समितियों अपंजीकृत हो चुकी हो तथा जिन बकायादारों की इकाई बन्द हो चुकी है तथा ऋण चुकाने की स्थिति में नहीं है, उनको उक्त योजना का लाभ मिल सकता है।

उन्होने बताया कि जिन बाकीदारों का एक लाख रूपये तक का मूलधन बकाया है वे जिला उद्योग कार्यालय में एक मुश्त सेटलमेन्ट योजना 2015 का लाभ ले सकेंगे। ऋणियों को नियमानुसार 25 प्रतिशत ऋण राशि जमा करवाकर अनुबन्ध पत्र पर शेष 75 प्रतिशत राशि 31 दिसम्बर, 2015 तक 6 किश्तों में जमा कराने पर प्रस्ताव भिजवाकर शत प्रतिशत ब्याज व पैनल ब्याज माफ किया जा सकेगा।

-0-

नशा मुक्ति दिवस मनाने के निर्देश

बाडमेर, 25 जून। 26 जून को नशामुक्ति अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के निर्देश दिए गए है।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा0) ने सभी ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों एवं समस्त बाडमेर शहर के प्रधानाध्यापकों को आसन्य विभागों से समन्वय कर शिक्षा/नशामुक्ति क्षेत्र में कार्यरत स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से परामर्श शिविर, प्रभात फेरी, नुक्कड नाटक, वाद विवाद, चित्रकला प्रतियोगिता इत्यादि के माध्यम से 26 जून को नशामुक्ति अन्तर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए है।

-0-

बीस सूत्री समीक्षा बैठक 29 को

बाडमेर, 25 जून। बीस सूत्री आर्थिक कार्यक्रम वर्ष 2015-16 के लिये आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध माह मई तक अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा हेतु 20 सूत्री कार्यक्रम के सन्दर्भ में गठित जिला द्वितीय स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में 29 जून को दोपहर 12.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाॅल में आयोािजत की जाएगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने संबंधित अधिकारियों को माह मई, 15 तक अर्जित उपलब्धियों की सूचनाओं के साथ निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

-0-

उनचालीस स्थानों पर पेयजल परिवहन की स्वीकृति

बाडमेर, 25 जून। अकाल प्रभावित शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आपातकालीन पेयजल व्यवस्था हेतु जारी दिशा निर्देशों के अनुसार उपखण्ड स्तरीय समिति बालोतरा एवं सिणधरी की अभिशंषा के अनुसार 39 कमीशण्ड/नाॅन कमीशण्ड स्थानों पर प्रथमतः 30 दिवस के लिए पेयजल परिवहन की अनुमोदिन दरों पर कार्य प्रारम्भ करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिला कलक्टर (आपदा प्रबन्धन एवं सहायता) मधुसूदन शर्मा द्वारा जारी स्वीकृति के अनुसार बालोतरा उपखण्ड में 7 कमीशण्ड तथा सिणधरी उपखण्ड में 32 नाॅन कमीशण्ड स्थानों पर प्रथमतः 30 दिवस के लिए पेयजल परिवहन की स्वीकृति प्रदान की गई है।

-3-

चैहटन एवं सेडवा क्षेत्र में नब्बे स्थानों

पर पशु शिविर संचालन की स्वीकृति

बाडमेर, 25 जून। चैहटन तथा सेडवा तहसील क्षेत्र में कुल 90 स्थानों पर स्वीकृत दिनांक से 30 दिवस तक के लिए पशु शिविर संचालन की स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिला कलक्टर (आपदा प्रबन्धन एवं सहायता) मधुसूदन शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार तहसील क्षैत्र चैहटन में 6554 बडे एवं 246 छोटे पशुओं के लिए 47 पशु शिविरों तथा सेडवा तहसील क्षेत्र में 8071 बडे एवं 529 छोटे पशुओं के लिए 43 पशु शिविरों के संचालन की स्वीकृति प्रदान की गई है।

-0-

राजस्व राज्यमंत्री चैधरी आज बालोतरा आएगें

बाडमेर, 25 जून। राजस्व राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) अमराराम चैधरी आज सायं बालोतरा आएगें।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजस्व राज्यमंत्री चैधरी 26 जून को जोधपुर से प्रस्थान कर 8.30 बजे बालोतरा पहुंचेगे तथा रात्रि विश्राम बालोतरा में करेंगे। वे 27 जून को क्षेत्रीय भ्रमण कर लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे तथा इसके बाद वे 28 जून को बालोतरा से दोपहर 12.00 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएगें।

-0-

शिव में नया औद्योगिक

क्षेत्र विकसित होगा

बाडमेर, 25 जून। जिले के शिव उपखण्ड मुख्यालय पर रीकों द्वारा नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इसके लिए जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने उपर्युक्त स्थान का चयन करने के लिए शीध्र कार्यवाही के निर्देश दिए है। वह गुरूवार दोपहर पश्चात् जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि शिव मे नये औद्योगिक क्षेत्र के लिए प्रस्तावित स्थलों का चयन कमेटी के द्वारा मौका मुआयना करवाया जाए। उन्होने बालोतरा के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई तथा पौधारोपण के लिए रीको को निर्देश दिए। साथ ही बाडमेर व बालोतरा मे उद्यमियों की समस्याओं के निपटारे के लिए रीको को मासिक बैठक आहत करने को कहा।

शर्मा ने बाडमेर के औद्योगिक क्षेत्र के प्रवेश द्वार पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिया बनने तथा इसकी उचाई बढने से उत्पन्न समस्या के निस्तारण के लिए उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में उद्योग विभाग से संबंधित बिन्दुओं की भी विस्तार से चर्चा की गई।

इससे पूर्व जिला स्तरीय औद्योंगिक समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने गत बैठक में लिये गये निर्णयों की अनुपालना तथा विभिन्न विभागों में लम्बित प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों से विस्तार पूर्वक समीक्षा की तथा गत बैठक में लिये गये निर्णयों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने उन्होने औद्योगिक क्षेत्र चतुर्थ चरण बालोतरा में अवार्ड राशि के अलावा भूखण्डों में स्थापित सम्पति के प्रकरणों की जाॅच करने तथा मुआवजा राशि निर्धारित करने हेतु रीकों के अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराने तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होने क्षेत्रीय प्रबन्धक रीकों बालोतरा को औद्योगिक क्षेत्र चतुर्थ चरण बालोतरा के सीमा विवाद प्रकरणों का शीध्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।

बैठक के प्रारम्भ में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आनन्द प्रकाश सत्संगी ने बैठक का एजेण्टा प्रस्तुत किया तथा लम्बित प्रकरणों की विस्तार के साथ जानकारी कराई। बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आनन्द प्रकाश सत्संगी, रीको के क्षेत्रीय प्रबन्धक कुलदीप दाधीच समेत संबंधित विभागों के अघिकारी मौजूद थे।

-0-

‘‘ नशा नरक का द्वार है इसका सेवन केंसर का बुलावा:- हुड्डा’’

सेड़वा न्यूज.नेहरू युवा मण्डल भाडा एवं जाट एकता मंच बाड़मेंर के संयुक्त तत्वावधान में भाडा गाॅंव के युवा नगर में नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत संगोष्ठी का आयोजन किया गया।जिसमें जिला युवा सलाहकार समिति बाड़मेर के सदस्य मोहनलाल हुड्डा, जाट एकता मंच बाड़मेंर के जिला अध्यक्ष हरखाराम भादू,शिव शक्ति टाईगर फोर्स युवा सेवा समिति भाडा सेड़वा के अध्यक्ष भलाराम जाखड़ व हनुमानसिंह हुडा ़,राजस्थान गा्रमीण बस परिवहन सेवा चैहटन के केशाराम जाखड व मुकेशकुमाऱ,एम.डी.पब्लिक शिक्षण संस्थान भाडा के डॅूगराराम,वीर तेजा टाईगर फोर्स धनाउ के पीराराम बेनीवाल व चम्पालाल लेघा वं नेहरू युवा केन्द्र ने अहम भूमिका निभाई।

जाट एकता मंच बाड़मेंर के जिला अध्यक्ष हरखाराम भादू ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की शुरूआत की ।तथा नशा मुक्ति अभियान में जुड.कर नशा छोड़ने के लिए लोगों को आगे आने का आहवान् किया।

जिला युवा सलाहकार समिति बाड़मेर के सदस्य मोहनलाल हुड्डा ने संबोधित करते हुए कहा कि नशा नरक का द्वार है इसका सेवन केंसर का बुलावा हैं।आज विश्व जिस रफ्तार से विकास के दौर पर चल रहा है उसी रफ्तार से हमारा संस्कृति व युवा पीढी दिनों दिन नशे के जाल में फसें जा रहे है। आने वाले दिनों में इसके परिणाम भयानक हो सकते है।अतःनशा मुक्ति अभियान मेंजुड़कर नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने में आगे आना है तथा संकल्प के साथ नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाना है। कार्यक्रम के चलतें प्रहलादराम ,रामाराम मण्डा ,नरेशकुमार जाट,गोपाल काकड़,एवं डॅूगराराम जाट ने भी अपने.अपने विचार प्रकट किए।तथा उपस्थित सभी संस्थाओं के सदस्यों ने नशा मुक्ति को सफल बनाने के बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया व कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम के अन्त में खेमाराम गोदारा,हीराराम सारण,खरथाराम भादू ने सभी का आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम मे श्रवण कुमार लेघा,प्रहलादराम भादू ़ सहित कई लोग उपस्थित थे।




काली पट्टी से होगा प्रवेषोत्सव का आगाज, समय परिवर्तन का करेंगें विरोध

बाड़मेर । राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक षिक्षक संघ के बैनरतले जिले भर के षिक्षक प्रान्तीय आह्वान पर 26 जून से 30 जून तक राज्य सरकार के समय बढ़ाने व तथाकथित षिक्षा में हो रहे प्रयोगों के विरोध में काली पट्टी बांधकर अपना विरोध जतायेंगें

राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक षिक्षक संघ के जिला प्रवक्ता नूतनपुरी गोस्वामी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों को नजर अंदाज कर साथ ही षिक्षा विभाग में मनमर्जी से तोडे जा रहे पद व नित प्रतिदिन चल रहे षिक्षा व षिक्षक विरोधी प्रयोंगों के विरोध में प्रदेष भर के काली पट्टी बांधकर प्रवेषोत्सव का आगाज करेंगें ।

राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक षिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष शेरसिंह भूरटिया ने जिले भर के षिक्षकों से अपील करते हुए षिक्षा व षिक्षक हित आन्दोलन को पूर्ण समर्थन देने की अपील की है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें