गुरुवार, 25 जून 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार



चिकित्सा अधिकारी संस्थागत प्रसवों में बढोतरी लावें - जिला कलक्टर

झोलाछाप डाॅक्टरों की सूचना मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को देने के दिए निर्देश

चैक लिस्ट वालें 16 बिन्दुओं में सही हो आॅनलाईन रिपोर्टिंग


जैसलमेर, 25 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का पंजीयन होने के बाद भी संस्थागत प्रसव नही होना भी एक चिंता का विषय है। उन्होंने इस संबंध में जिले के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एएनएम को इस बारे में पाबंद कर दे कि जिस गर्भवती महिला का पंजीयन हुआ है उसका प्रसव संस्था में ही हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि होम डिलीवरी कम से कम हों, इसके लिए भी चिकित्सा अधिकारियों एवं एएनएम को इस संबंध में पाबंद किया जाए। उन्होंने मातृ मृत्यु दर की रिपोर्टिंग भी सही ढंग से करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में चिकित्साधिकारियों को यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, जिला क्षय अधिकारी डाॅ. बी.के. बारूपाल, ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अनिल गुप्ता, डाॅ. मुरलीधर सोनी के साथ ही जिले के चिकित्साधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में जो भी झोलाछाप डाॅक्टर काम कर रहा है तो उसकी सूचना तत्काल ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दे ताकि उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाहीं अमल में लाई जा सकें।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी चिकित्साधिकारियों को पाबंद करें कि एएनसी पंजीयन के बाद डिलीवरी कहां हो रही है उसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करें एवं रिपोर्ट प्राप्त करें। इसके साथ ही वे गर्भवती महिलाओं के प्रसव के कैसेज को रैफरल करते है उसकी भी पूरी सूचना रखें एवं उसकी माॅनिटरिंग करे। उन्होंने चिकित्सा विभाग की संचालित योजनाओं का सघन प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष रूप से शुभलक्ष्मी योजना का भी क्षेत्र में प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया।

जिला कलक्टर ने बैठक में चैक लिस्ट वाले 16 बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इसमें आॅनलाईन रिपोर्टिंग बहुत कम हो रही है इसलिए वे सूचना सहायको के माध्यम से समय पर आॅनलाईन रिपोर्टिंग करावें। उन्होंने परिवार कल्याण की चर्चा करते हुए इसमें भी लक्ष्य के अनुरूप कम उपलब्धि अर्जित को गंभीरता से लिया एवं निर्देश दिए कि वे एएनएम, आशा सहयोगिनी एवं क्षेत्र के समाजसेवी संस्थाओं का भी इसमें सहयोग लेकर अधिक से अधिक नसबंदी कैसेज करावें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में विभागों को परिवार कल्याण के संबंध में जो लक्ष्य आबंटित किए है उसके संबंध में उन्हें उनकी ओर से पत्र प्रेषित कर निर्देशित करावें।

जिला कलक्टर ने परिवार कल्याण व टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्यों को अर्जित करने के लिए निर्देष दिये तथा समय पर बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित हो, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएं एवं इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग भी की जाएं। उन्होंने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को आगामी 27 जून से 10 जुलाई तक चलाये जाने वाले मोबिलाईजेषन पखवाडे के अन्तर्गत नसबंदी के योग्य दम्पतियों का सर्वे करावें एवं सम्पर्क अभियान का प्रभावी संचालन करने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि मोबिलाईजेषन पखवाडे के अन्तर्गत सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों व आॅगनवाडी कार्यकर्ताओं के द्वारा अपने क्षैत्र के योग्य दम्पतियों से सम्पर्क कर परिवार सीमित रखने की एवं दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अन्तर रखने के प्रति जागरूकता किया जाये।

स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों का करें प्रभावी क्रियान्वयन

जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा विभाग व एनएचएम के माध्यम से माह मई 2015 में संचालित की गई समस्त योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन कर रिपोर्ट समय पर प्रेषित करें। उन्होने चिकित्सा अधिकारियों को कार्यक्षैत्र में होने वाली मातृ व शिशु मृत्यु की रिपोर्ट भी आवश्यक रूप से प्रेषित करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी गर्भवती महिला प्रसव कराती है उसको पीपीआयुसीडी कोपरटी लगाने के लिए उन्हें प्रेरित करें एवं जहां तक हो इस मैथड का पूरा प्रयोग किया जाए ताकि जनसंख्या रोकथाम में यह मैथड सार्थक सिद्व हो। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र एवं जनसंख्या पखवाडा में जो भी एएनएम एवं चिकित्सा अधिकारी अच्छा कार्य करेंगे उनको 15 अगस्त पर सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने जनसंख्या पखवाडे के बारे में चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने सेक्टर में आशा सहयोगिनी, एएनएम की बैठक लेकर इसका क्षेत्र में पूरा प्रचार-प्रसार करावें एवं इस पखवाडे में अधिक से अधिक परिवार कल्याण के लक्ष्यों को भी प्राप्त करे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशीष खंडेलवाल ने बैठक में जिले में संचालित जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में लाभान्वित मरीजों की रिपोर्ट, एफबीएनसी यूनिट एवं एमटीसी एवं शुभलक्ष्मी योजना एवं जननी सुरक्षा योजना की प्रगति से अवगत कराया।

--छत्रैल एवं तहसील कार्यालय पोकरण लोक अदालत शिविर में हुआ विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण

जैसलमेर, 25 जून/ जिले के छत्रैल एवं तहसील कार्यालय पोकरण ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बुधवार को लगे राजस्व लोक अदालत अभियान के न्याय आपके द्वार शिविर में विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि जैसलमेर उपखंड क्षेत्र के छत्रैल ग्राम पंचायत में लगे शिविर में उपखंड अधिकारी द्वारा धारा 136 खाता दुरस्ती के 3 प्रकरण निस्तारित किए गए, इसी प्रकार तहसीलदार द्वारा धारा 135 में नामांतरणकरण के 43, धारा 53 के खाता विभाजन के 8 प्रकरण, खाता फर्द दुरस्ती के 3 प्रकरण एवं अन्य 30 प्रकरण निस्तारित किए गए वहीं 42 को राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसके साथ ही सीमाज्ञान के 20 आवेदन पत्र प्राप्त किए।

इसी प्रकार उपखंड पोकरण क्षेत्र के तहसील कार्यालय पोकरण मुख्यालय पर आयोजित हुए शिविर में तहसीलदार द्वारा शिविर में धारा 135 में नामांतरणकरण के 105, धारा 53 के खाता विभाजन के 3 प्रकरण निस्तारित किए गए, खाता फर्द दुरस्ती का 6 प्रकरण निष्तारित किए गए वहीं 63 को राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसी प्रकार सीमाज्ञान के 4 आवेदन पत्र प्राप्त किए गए।

---000---

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बुधवार को ग्राम पंचायत मूलाना एवं रासला में की जनसुनवाई,

सुनी ग्रामीणजनों की समस्याएं

जैसलमेर, 25 जून/ अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने ग्राम पंचायत मुख्यालय मूलाना में सायं से अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई की जिसमें ग्राम पंचायत से सबंधित समस्त ग्रामवासियों की समस्याओं की सुनवाई की गई तथा यथा संभव निस्तारण योग्य प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किया गया।

षिविर के प्रभारी अधिकारी भागीरथ षर्मा ए.डी.एम तथा पंचायत कलस्टर के प्रभारी एडोप्टर तुलछाराम तहसीलदार फतेहगढ के साथ प्रभारी चिकित्सक राजेन्द्रपालीवाल उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी सोनी राजस्व विभाग के प्रेमचन्द भूअभिलेख निरीक्षक पटवारी सुगनसिंह ग्रासमसेवक नाथूसिंह तथा सरपंच ग्राम पंचायत मूलाना बलवन्तसिंह उपस्थित थे। सरपंच तथा ग्रामवासियों द्वारा मुख्य रूप से गाव में रास्ताकटान के बकाया मामलों को निपटानें, विद्धुत वाल्टेज तथा कनेक्षनों की समस्या के साथ साथ पेयजल व्यवसथा तथा मुख्य रूप से ग्राम के पीनें के पानी के टैंक की 20 सालों से सफाई नही होनें से सफाई करवानें की माॅग की गई।

जनसुनवाई के दौरान प्रभारी अधिकारी के निर्देष पर ग्रामवासियों नें श्रमदान करनें की पहल की तथा ग्राम पंचायत के टीएफसी प्रोग्राम के तहत् पीनें के पानी के टैंक को साफ करवानें की घोषणा सरपंच बलवन्तसिंह द्वारा की गई जिसका ग्रामवासियों नें धन्यवाद दिया। जन सुनवाई के दौरान कुल 17 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुवे जिसमें 5 व्यक्तिगत पृकृति के तथा 12 सावृजनिक पृकृति के पेष हुवे। प्राप्त प्रार्थना पत्रों में से राजस्व विभाग से सबंधित 4 प्रकरणों का तथा पंचायत स्तर के 1 प्रार्थना पत्र का निस्तारण मौके पर ही किया गया। पंचायत में पूर्व में लम्बित 3 प्रकरणों की प्रगति से मजमें आम में एडोप्टर द्वारा अवगत कराया गया लेकिन पालना बकाया होनें से निस्तारण बकाया रखा गया। जनसुनवाई के दौरान जलदाय विभाग व विद्धुत विभाग के प्रतिनिधी उपस्थित नही रहनें से ग्रामवासियों की समस्याओं के सबंध में समाधान नही हो सका तत्पष्चात सुनवाई सधन्याद समाप्त की गई ।

इसी प्रकार शर्मा ने इसी दिन ग्राम पंचायत मुख्यालय रासला में रात्रि को जनसुनवाई की। जनसुनवाई के दौरान तुलछाराम, एडोप्टर, राजेन्द्र पालीवाल चिकित्सक, एम.डी. सोनी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, नरेष कुमार पशु चिकित्सा कमाउण्डर के साथ राजस्व निरीक्षक प्रेमचन्द, पटवारी खुमानसिंह ग्रामसेवक प्रेमसिंह उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि जनसुनवाई में एडोप्टर द्वारा संपर्क पर पूर्व मेे दायर 6 प्रकरणो का मजमे आम मे निस्तारण हो जाने की जानकारी दी गई। उपस्थित व्यक्तियो द्वारा संतुष्ट होने पर प्रकरणो का सत्यापन कर निस्तारण किया गया। सुनवाई के दौरान ग्राम अचला, सांवता, भोपा, कराडा, मेहराजोत, लाला आदि गावों के व्यक्ति भी उपस्थित हुवे, मुख्य रूप से पेयजल आपूर्ति एवं विधुत वोल्टेज की समस्या कृषि कनेक्षन की लाईन को अलग करनें आदि की समस्याए प्रस्तुत की गई। राजस्व विभाग व पंचायती राज विभाग पीएचईडी, विद्धुतविभाग. पंचायती राज विभाग व अन्य विभागों से सबंधित जनसुनवाई के दौरान कुल 20 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमे 05 व्यक्तिगत तथा 15 सार्वजनिक प्रकृति के प्राप्त हुए दर्ज प्रार्थना पत्रों में से 5 व्यक्तिगत पृकृति के तथा 1 सार्वजनिक पृकृति के कुल 6 प्रार्थना पत्रों का मोके पर निस्तारण किया गया तथा बकाया 14 प्रार्थनापत्रो के संबंध में संबंधित विभागो से प्रतिवेदन प्राप्त करने के लिए अग्रेषित करने की कार्यवाही पंचायत के माध्यम से एडोप्टर द्वारा की जानें के लिए दर्ज किए गये। तत्पष्चात जनसुनवाई कार्यवाही समाप्त की गई।

---000---

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी शनिवार को जैसलमेर में

जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ लेगी बैठक


जैसलमेर, 25 जून/ जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भू जल विभाग मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी 26 जून, शुक्रवार को सायं जैसलमेर आ रही है। वे रात्रि विश्राम स्थानीय सर्किट हाउस में करेगी। विशिष्ट सहायक मंत्री शैलेन्द्र श्रीमाली से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी शनिवार, 27 जून को प्रातः 9 बजे कलेक्टेªट सभागार में जिले के जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारियों व जलदाय अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक लेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती माहेश्वरी शनिवा को ही राजकीय वाहन से प्रातः 11 बजे जैसलमेर से पोकरण के लिए प्रस्थान करेगी एवं वे पोकरण में हैण्डवक्र्स पोकरण फलसूण्ड का भ्रमण करेगी तथा दोपहर 1 बजे पोकरण से रामदेवरा के लिए प्रस्थान करेगी। वहां वे पम्प रूम आॅफ पोकरण फलसूण्ड का अवलोकन करेगी। वे शनिवार को ही दोपहर 2 बजे रामदेवरा से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगी।

जिला कलक्टर शर्मा ने फतेहगढ में रात्रि चैपाल में सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं,

अधिकारियों को निराकरण के दिए निर्देश, चैपाल में अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की दी जानकारी,

लाभ उठाने का किया आह्वान, फतेहगढ में विधुत वाॅल्टेज सुधार के लिए दो ट्रांसफाॅर्मर लगाएं

जैसलमेर, 25 जून/ ग्राम पंचायत फतेहगढ में बुधवार को सायं अटल सेवा केन्द्र प्रांगण में जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में रात्रि चैपाल का आयोजन हुआ। जिला कलक्टर शर्मा ने रात्रि चैपाल में धैर्य के साथ ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं उनके प्रार्थना पत्र प्राप्त कर विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही प्रदान कर उनके निस्तारण करने के निर्देश दिये एवं साथ ही समस्या का समाधान कब तक कर दिया जायेगा, उसकी भी मौके पर ग्रामीणों को जानकारी उनसे ही प्रदान करवाई।

रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस चैपाल का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों एवं ग्रामीणों को एक मंच उपलब्ध करवाकर उनकी समस्याओं को सुनना एवं उनका निराकरण किस प्रकार से किया जा सकता है, उससे अवगत कराना है, वहीं जो समस्या मौके पर निस्तारण योग्य है, उसका हाथों-हाथ समाधान करना है। उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा प्रस्तुत समस्याओं को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज किया जाएगा एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करके उसका निस्तारण करवाया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन रात्रि चैपालों का दूसरा उद्वेश्य यह भी है कि ग्रामीणजन को छोटी-मोटी समस्या के लिए जिला मुख्यालय में आने से निजात दिलाना है एवं उनकी समस्या गांव स्तर पर ही निराकरण करनी है। रात्रि चैपाल में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, उपखंड अधिकारी जयसिंह, विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई के साथ ही सरपंच सवाईलाल सैन एवं अन्य विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

फतेहगढ में विधुत वाॅल्टेज में होगा सुधार

जिला कलक्टर द्वारा फतेहगढ में रखी रात्रि चैपाल में सरपंच सवाईलाल सैन एवं अन्य ग्रामीणों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 15 कोडियासर- झिनझिनयाली चैराहा पर पुल बनाने के संबंध में प्रार्थना पत्र उनके समक्ष पेश किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी से जानकारी चाहीं तो उन्होंने बताया कि इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा बाडमेर-जैसलमेर सडक मार्ग को चैडा किया जा रहा है जिसमें पुल का प्रावधान भी लिया जाएगा। इसी प्रकार चैपाल में सरपंच के साथ ही दक्षिणी मुसलमानों के वास एवं सुथार पाडा में विधुत वाॅल्टेज कम आ रहा है इसलिए दो अलग-अलग ट्रांसफाॅर्मर लगाने की मांग की गई। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विधुत विभाग के अधिकारी से पूछताछ की तो उसने बताया कि एक माह में दो ट्रांसफर लगाकर फतेहगढ में विधुत वाॅल्टेज में सुधार लाया जाएगा।

महानरेगा में काम चालू करें

रात्रि चैपाल में ग्रामीणों ने महानरेगा में और अधिक कार्य चालू करके सभी गांवो में लोगों को रोजगार पर लगाने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया गया। इस संबंध में विकास अधिकारी ने बताया कि शीघ्र ही कार्य स्वीकृत कर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा दिया जाएगा। रात्रि चैपाल में पावनासर क्षतिग्रस्त सडक को मरम्मत कराने, भीलों के वास में पेयजल आपूर्ति कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किए गए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारी से जानकारी चाहीं तो उसने बताया कि भीलों के वास में सार्वजनिक टांके को दो-तीन दिवस में पाईपलाईन से जोडकर पानी आपूर्ति करवा दी जाएगी। रात्रि चैपाल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं पशु चिकित्सालय को पेयजल आपूर्ति से जोडने के संबंध में भी प्रार्थना पत्र विभागों द्वारा प्रस्तुत किए गए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि वे इसकी जांच करके पेयजल कनेक्शन जोडने की कार्यवाहीं करावें। जिला कलक्टर ने फतेहगढ में अवैध कनेक्शनों को भी हटाने के निर्देश दिए।

हर घर में हो शौचालय

मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने फतेहगढ के ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे अपने घर में शौचालय का निर्माण अवश्य ही करावें एवं स्वच्छ भारत अभियान में अपनी अहम भूमिका अदा करें। उन्होंने बताया कि शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपयें की राशि प्रोत्साहन के रूप में भी दी जा रही है उसका भी वे लाभ लें।

शिक्षा से वंचित नहीं रखे अपने बच्चों को

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रतापसिंह कस्वा ने बताया कि जिले में 26 जून से प्रवेशोत्सव कार्यक्रम चालू हो गया है जिसमें 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चें जो शिक्षा से वंचित है उनको विधालय में अवश्य ही प्रवेश दिलाकर उन्हें शिक्षा से जोडने की कार्यवाहीं करावें। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को किसी भी सूरत में शिक्षा से वंचित नहीं रहने दे।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल के अवसर पर सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया ने पालनहार एवं विधवा पुत्री विवाह अनुदान योजना, संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ. हरिसिंह बारहठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, अधिशाषी अभियंता विधुत ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना, जिला रसद अधिकारी ओंकारसिंह कविया, विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई, लीड बैंक अधिकारी आर.के. भवरायत, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता, आरएसएलडीसी के ऋषि थानवी, जिला रोजगार अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने अपने-अपने विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी एवं उसका पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया।

रात्रि चैपाल के आयोजन के लिए सरंपच सवाईलाल सैन ने जिला कलक्टर एवं सभी जिलाधिकारियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया एवं कहा कि इस चैपाल से लोगों की समस्याएं अवश्य ही निस्तारित होगी। ग्रामसेवक पदमाराम ने भी रात्रि चैपाल के आयोजन में अपनी अहम भूमिका अदा की। रात्रि चैपाल में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता के परियोजना समन्वयक किशोर बिस्सा एवं गणपतलाल ने स्वच्छता से संबंधित फिल्म का भी प्रदर्शन किया।

---दवडा निवासी श्रीमती केंकू, चेनाराम व खाखूराम को 40 साल बाद मिला खातेदारी भूमि का अधिकार

जैसलमेर, 25 जून/ राज्य सरकार द्वारा राजस्व प्रकरणों के निस्तारण के लिए जिले में चल रहा राजस्व लोक अदालत अभियान एवं न्याय आपके द्वार शिविर कई ग्रामवासियों के लिए तो वरदान ही साबित हो रहे है। ग्राम पंचायत देवडा में 22 जून को आयोजित हुए राजस्व लोक अदालत शिविर में एक मामला ऐसा प्रकाश में आया कि देवडा निवासी सजनाराम के देहांत के बाद उसकी पैतृक भूमि 75 बीघा जो कि सजनाराम के सबसे बडे पुत्र गोपाराम के नाम 1981 में दर्ज हो गई थी।

देवडा में आयोजित लोक अदालत शिविर में पीठासीन अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी फतेहगढ जयसिंह के समक्ष स्वर्गीय सजनाराम की पत्नी श्रीमती केकूं, उसके पुत्र चेनाराम व खाखूराम ने एक प्रार्थना पत्र पेश कर निवेदन किया है कि उनके पिता के नाम ग्राम देवडा के खसरा नंबर 433/756 रकबा 75 बीघा भूमि खातेदारी में दर्ज थी लेकिन सजनाराम के देहांत के बाद पटवारी हल्का द्वारा नामांतकरण संख्या 124 दिनांक 08 अप्रैल 1981 को ग्राम पंचायत द्वारा स्वीकृत कराके सजनाराम के बडे पुत्र गोपाराम के नाम से खातेदारी दर्ज कर दी एवं शेष तीनो वारिसान को इस खातेदारी भूमि में उनके अधिकारों से वंचित कर दिया।

उपखंड अधिकारी फतेहगढ जयसिंह ने शिविर में मौके पर ही आरटीआईएफ की धारा 75 के अंतर्गत प्रार्थना पत्र प्राप्त करके प्रार्थना पत्र में वर्णित सभी तथ्यों की जांच मजमे-ए-आम में ग्रामीणों के समक्ष की गई एवं उनसे भी वास्तविक स्थिति की जानकारी ली। साथ ही तहसीलदार फतेहगढ से इसकी जांच करवाई गई तो सभी ने बताया कि सजनाराम के दोनो पुत्रों व पत्नी खातेदारी भूमि के हक से वंचित रह गए है एवं उनका नाम खातेदारी भूमि मेें दर्ज करना सही है। इस संबंध में पीठासीन अधिकारी जयसिंह ने सजनाराम के बडे पुत्र गोपाराम से जवाब चाहा गया तो उसने भी बताया कि उसके पिताजी की खातेदारी भूमि में बालिग होने के कारण उसके ही नाम भूमि का नामांतकरण खोला गया। उसने यह भी बताया कि अब मेरे भाईयों एवं माता श्रीमती केकूं देवी के नाम भी खातेदारी भूमि में शामिल किए जाए।

उपखंड अधिकारी ने इस मामले में पूर्ण संवेदनशीलता दिखाते हुए पक्षकारान से जवाब प्राप्त कर मौके पर ही निर्णय पारित कर सजनाराम की पत्नी श्रीमती केकूं, पुत्र चैनाराम व खाखूराम के नाम खातेदारी खोलने के अधिकार पारित किए। इस प्रकार लगभग 19-19 बीघा भूमि श्रीमती केकूं, चैनाराम व खाखूराम के नाम राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज हो गई। 40 साल बाद सरकार द्वारा चलाए जा रहे राजस्व लोक अदालत शिविरों में इन प्रार्थीगणों को जब उनके पति/पिता की भूमि का हक मिला तो वे खुशी से समा गए एवं इस प्रकार के त्वरित न्याय के प्रति ग्रामीणों ने भी पीठासीन अधिकारी की भूरी-भूरी प्रशंसा की। खातेदारी भूमि का हक मिलने से अब श्रीमती केकूं, चैनाराम व खाखूराम भी इस भूमि पर केसीसी का लाभ ले सकेंगे वहीं अपनी खेतीबाडी भी आसानी से कर सकेंगे। इस प्रकार के निर्णय से इन परिवार में भी खुशी की लहर छा गई जिन्हें लंबे समय से अपनी भूमि का इंतजार था। इंतजार की घडियां इस शिविर में 40 साल बाद समाप्त होने पर उन्होंने राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के प्रति तहे दिल से आभार जताया एवं कहा कि ऐसे लोक अदालत गरीबों के लिए वास्तव में वरदान साबित हो रहे है।

---000---

विभागीय अधिकारी वार्षिक जिला योजना 2015-16 के प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करें - जिला प्रमुख मेघवाल

जिला आयोजना समिति में विभागवार वार्षिक योजना की प्रगति पर भी समीक्षा

जैसलमेर, 25 जून/ जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल की अध्यक्षता में गुरूवार को अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद में जिला आयोजना समिति की बैठक हुई जिसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वार्षिक कार्ययोजना 2015-16 के लिए राज्य सरकार से प्राप्त सिलिंग सीमा के अनुसार पंचायत समिति/ ग्राम पंचायतवार योजना के प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र ही प्रस्तुत करें। उन्होंने तीनो विकास अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायतवार टीएफसी, एसएफसी, निर्बंध योजना तथा क्षतिपूर्ति तथा समानुदेशन योजना के प्रस्तावित कार्यों का भी अनुमोदन करवा दें।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने बैठक में जिन विभाग के अधिकारी उपस्थित नही हुए है उनको नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में वार्षिक कार्ययोजना 2014-15 की प्रगति की भी विस्तार से समीक्षा की एवं समय पर लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे वार्षिक कार्ययोजना 2014-15 की प्रगति के संबंध में विस्तार से रिपार्ट आयोजना समिति के सदस्यों को समय पर उपलब्ध करावें।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल, उपजिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, जिला परिषद सदस्य श्रीमती प्रेम धणदे, रानी चांडक, अशोक कुमार, रहमत मेहर, दीपाराम, जसवंतसिंह, कुंदनलाल प्रजापत, प्रेम डूंगरसिंह, रविन्द्र कुमार, नगरपरिषद द्वारा आयोजना समिति के लिए नियुक्त सदस्य श्रीमती देवकी राठौड, हरिसिंह भाटी के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वार्षिक कार्ययोजना 2015-16 के प्रस्तावों को शीघ्र ही जिला परिषद में प्रस्तुत कर दें ताकि उनका अनुमोदन आयोजना समिति के माध्यम से करवाया जा सकें। जिला आयोजना अधिकारी फकीरचंद ने बैठक में बताया कि राज्य सरकार से जो वितिय सिलिंग विभागों के लिए भेजी गई है उनको सभी विभागों को प्रेषित कर दी गई है। उन्होंने जिला परिषद द्वारा वर्ष 2014-15 में किए गए व्यय के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें