सोमवार, 22 जून 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

नोख एवं मोढा लोक अदालत शिविर में हुआ विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण

जैसलमेर, 22 जून/ जिले के नोख व मोढा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सोमवार को लगे राजस्व लोक अदालत अभियान के न्याय आपके द्वार शिविर में विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि पोकरण उपखंड क्षेत्र के नोख ग्राम पंचायत में लगे शिविर में तहसीलदार द्वारा धारा 135 में नामांतरणकरण के 43, धारा 53 के खाता विभाजन के 17 प्रकरण, खाता फर्द दुरस्ती के 2 प्रकरण एवं अन्य 2 प्रकरण निस्तारित किए गए वहीं 18 को राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसके साथ ही सीमाज्ञान के 2 आवेदन पत्र प्राप्त किए।

इसी प्रकार उपखंड फतेहगढ क्षेत्र के मोढा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित हुए शिविर में उपखंड अधिकारी जयसिंह द्वारा धारा 136 के 2 खाता दुरस्ती किए गए, धारा 53 का 1 प्रकरण, धारा 88 की खातेदारी घोषणा के 2 प्रकरण एवं नामांतकरण अपील का 1 प्रकरण निष्पादित किया गया। इसी प्रकार तहसीलदार द्वारा शिविर में धारा 135 में नामांतरणकरण के 13, धारा 53 के खाता विभाजन के 2 प्रकरण निस्तारित किए गए, खाता फर्द दुरस्ती का 1 प्रकरण एवं अन्य मामलों के 4 प्रकरण निष्तारित किए गए वहीं 26 को राजस्व नकलें प्रदान की गई।




आंधियों से क्षतिग्रस्त हुए विधुत लाईन एवं विधुत पोलों को अभियान चलाकर दुरस्त करके विधुत आपूर्ति सुचारू करावें - जिला कलक्टर

अवैध पेयजल कनेक्शन करने वालों के विरूद्व पुलिस में मुकदमा दर्ज करावें

जैसलमेर, 22 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने पेयजल एवं विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपसी समन्वय से जिले में पेयजल एवं विधुत आपूर्ति को सुचारु बनाए रखें ताकि लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध हो। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विधुत को निर्देश दिए कि वे आंधियों के कारण जहां भी विधुत पोल एवं विधुत लाईन क्षतिग्रस्त हुई है, उनको अभियान चलाकर दुरस्त करके शीघ्र ही विधुत आपूर्ति चालू करावें। उन्होनें साथ ही यह भी निर्देश दिए है कि जहां भी विधुत लाईन नीची हैं या बिजली के तार ढीले है उन क्षेत्रों को भी चिन्हित करके शीघ्र ही विधुत लाईन को उंची करावें एवं तारों को खींचकर सहीं करावें।

अवैध कनेक्शन पर सख्ताई बरतें

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल, विधुत एवं सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के साथ ही विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने बैठक में पेयजल विभाग के अधिकारियों से अवैध कनेक्शन लेने वाले लोगो के खिलाफ की गई कार्यवाहीं की जानकारी ली एवं निर्देश दिए कि वे इस मामले में सख्ताई दिखावें एवं जो भी अवैध कनेक्शन कर रहे है उनके खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करावें एवं अवैध कनेक्शन काटें ताकि बाकी लोगों को पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से मिलती रहें। अधिशाषी अभियंता जलदाय पोकरण ने बताया कि गत सप्ताह में अवैध कनेक्शन करने वाले 11 लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है।

संपर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें

जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजस्थान संपर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करने की कार्यवाहीं करें एवं परिवादियों को राहत प्रदान करें। उन्होंने रात्रि चैपाल एवं भ्रमण के कार्यक्रम भी संपर्क पोर्टल पर अपलोड कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जावंध जूनी एवं त्रिलोकाराम की ढाणी में पानी की समस्या के बारे में लोगों द्वारा बैठक में बताई जाने पर जलदाय विभाग के अधिकारियों को पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने देवा के भीलों के मोहल्ले में जो विधुत लाईन नीची है उसे तत्काल ही उंची कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जो भी व्यक्ति उनके विभाग में समस्या से संबंधित प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करता है उसके लिए अलग से रजिस्टर संधारण करें एवं उसे पावती रसीद प्रदान करें। उन्होंने विभाग में पत्रावलियों का निस्तारण भी समय पर करने के निर्देश दिए।

शहर में सफाई व्यवस्था को सुधारें

जिला कलक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को सुधारें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसी भी खेलकूद प्रतियोगिता के लिए बिना अनुमति के पूनमसिंह स्टेडियम को प्रदान नहीं करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्टेडियम एवं अन्य जो भी गार्डन है उनके भी बडे गेट को बंद रखावें एवं उसके पास रैलिंग वाला गेट रखें ताकि उसमें घूमने वाले लोग आसानी से जा सकें।

पालना रिपोर्ट समय पर पेश करें

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि समाचार पत्रों में विभाग की समस्या से संबंधित जो भी समाचार प्रकाशित हुआ है उसके संबंध में की गई कार्यवाहीं के संबंध में पुनः समाचार पत्रों में प्रकाशित करावें एवं साथ ही उनके द्वारा उन्हें जो पत्र भेजे गए है उसकी पालना रिपोर्ट समय पर पेश करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्यवाहीं की जाएगी।

मलेरिया रोकथाम के पुख्ता प्रबंध हो

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मलेरिया की रोकथाम के लिए अभी से ही प्राथमिक तैयारी कर लें। उन्होंने शहरी क्षेत्र में भी नगरीय निकाय के संयोग से शीघ्र ही कीटनाशक स्प्रै करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे शहर में छिडकाव के लिए लेबर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें। उन्होंने ग्रामीण अंचलों में कराए जा रहें डीडीटी छिडकाव के कार्यक्रम की सूचना संबंधित विकास अधिकारी एवं तहसीलदार को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि उनके द्वारा किए गए छिडकाव का भौतिक सत्यापन करवाया जा सकें। उन्होंने छिडकाव से पूर्व उसका प्रचार-प्रसार भी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि परिवार कल्याण में जिन विभागों को नसबंदी कैसेज के संबंध में लक्ष्य आबंटित किया है एवं अभी तक उन्होंने कोई प्रगति नही की है तो उन्हें भी शासकीय पत्र प्रेषित करावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने संयुक्त निदेशक पशुपालन को निर्देश दिए कि वे पंचायत समितियों द्वारा मृत पशुओं के संबंध में हड्डियों का जो ठेका होता है उसके बारे में संबंधित विकास अधिकारी से संपर्क करके उन्हें यह बताए कि वह ठेकेदार को पाबंद करें कि पशु मरते ही उसकी हड्डियों को उठाने की कार्यवाहीं करें।

ये थे उपस्थित

बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी. व्यास, विधुत जी.आर. सिरवी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ. हरिसिंह बारहठ, अधिशाषी अभियंता जलदाय ए.के. पाण्डे, दिनेशचंद्र पुरोहित, कुमुद माथुरे के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

---000---



एमपाॅवर परियोजना में बीपीएल परिवारों के स्वयं सहायता समूहों को बैंक से समय पर ऋण प्रदान कराने के निर्देश

जैसलमेर, 22 जून/ मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने परियोजना प्रबंधक एम पाॅवर को निर्देश दिए कि वे जिन स्वयं सहायता समूहों के ऋण के आवेदन पत्र बैंकों में भेजे गए है उन्हें समय पर ऋण वितरण की कार्यवाहीं करावें। उन्होंने परियोजना के अंतर्गत सामुदायिक आधारभूत विकास कोष, आजीविका समर्थन, क्लस्टर विकास क्रियाकलापों की विस्तार से चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि वे बागवानी क्लस्टर में अनार परियोजना को तैयार करावें। उन्होंने इसके साथ ही रामदेवरा के आस-पास स्वयं सहायता समूहों को ग्राविस के माध्यम से महिलाओं को अगरबती का प्रशिक्षण दिलाने पर जोर दिया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी उज्जवल ने सोमवार को कलेक्टैªट सभागार में आयोजित एम पाॅवर परियोजना की मासिक प्रगति समीक्षा बैठक में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने ग्राविस एवं भौरूका संस्थाओं द्वारा स्वयं सहायता समूहों को निर्देश दिए कि वे समूहों को आजीविका से जोडने के लिए और अधिक प्रयास करावें। उन्होंने अंतर्राजीय भ्रमण भी स्वयं सहायता समूहों को कराने पर जोर दिया। उन्होंने कौशल विकास प्रशिक्षण भी समयानुसार कराने पर बल दिया।

परियोजना प्रबंधक संजय अमरावत ने बैठक में बताया कि जून माह में 4 कृषि कलस्टरों में उन्नत कृषि कार्य के लिए 3 हजार 148 कट्टे सुपर फास्फेट तथा 95 क्विंटल मूंग, मोठ व ग्वार के उन्नत बीज को महिला सहायता समूहों को वितरित किया जाकर 1350 महिला सदस्यो को लाभान्वित किया गया। उन्होंने बताया कि बीसीटी द्वारा बलाड व भीखोडाई के बकरी कलस्टर में 214 बकरियों का टीकाकरण करवाया गया एवं कृमिनाशक दवाई पिलाई गई। उन्होंने बताया कि बीसीटी के 94 स्वयं सहायता समूहों व ग्राविस के 33 समूहों को ऋण के लिए आवेदन पत्र तैयार करके विभिन्न बैंको में स्वीकृति के लिए भिजवाए गए। उन्होंने बताया कि ग्राविस द्वारा दो बागवानी कलस्टर के प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए भिजवाए गए है। इसी प्रकार ग्राविस द्वारा बकरी कलस्टर में 225 बकरियों का टीकाकरण करवाया गया एवं कृृमिनाशक दवाई पिलाई गई। ग्राविस के 4 स्वयं सहायता समूहों को सीड केपिटल के रूप में 2 लाख रूपयें उपलब्ध करवाए गए।

बैठक में लीड बैंक अधिकारी आर.के. भवरायत, सहायक कोषाधिकारी मोहनलाल, निदेशक आरसेटी कुलदीप सांखला, बीसीटी के कार्यक्रम समन्वयक रामदयाल जाट, ग्राविस के कार्यक्रम समन्वयक रमेशचंद्र माली, कार्यालय सहायक केवलराम हिंगडा उपस्थित थे।

---000---

जलदाय विभाग की पाईपलाईन से अवैध कनेक्शन लेने वाले 11 लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज

जैसलमेर, 22 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा द्वारा पेयजल एवं विधुत विभाग की साप्ताहिक बैठक में जलदाय विभाग की पानी की पाईपलाईन से अवैध कनेक्शन लेने वालो के खिलाफ कठोर कार्यवाहीं करने के निर्देश दिए गए थे। जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना में अधिशाषी अभियंता जलदाय पोकरण दिनेशचंद्र पुरोहित ने बताया कि सहायक अभियंता द्वारा डूंगरे की ढाणी-चैनपुरा पाईपलाईन से अवैध कनेक्शन लेने वाले 11 व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस थाना में एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

अधिशाषी अभियंता दिनेशचंद्र पुरोहित ने बताया कि डूंगरे की ढाणी-चैनपुरा पाईपलाईन से अवैध कनेक्शन लेने वाले सोनाराम, बागाराम निवासी डूंगरसर, लखाराम, जोगाराम, पुष्पराम, पप्पुराम, पप्पुराम, केसराराम, चैनाराम, तारूराम, सोनाराम एवं पताराम निवासी चैनपुरा के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

---000---

जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक शुक्रवार को

जैसलमेर, 22 जून/ जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में 26 जून, शुक्रवार को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में रखी गई है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने इस संबंध में सर्वसाधारण को सूचित किया है कि वे अपने अभाव अभियोग के निराकरण के लिए यदि कोई अभ्यावेदन प्रस्तुत करना चाहे तो जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतकर्ता समिति के नाम संबोधित करते हुए कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर में डाक या व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत कर सकते है। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को कहा है कि वे इस बैठक में अपने विभाग से संबंधित प्रकरणों एवं उसमें अब तक की गई कार्यवाहीं की सूचना सहित बैठक में आवष्यक रूप से उपस्थित होवें।

---000---

बिना अनुमति के अवकाश एवं मुख्यालय परित्याग नहीं करेंगे

जैसलमेर, 22 जून/ प्रायः यह देखा गया है कि कार्यालय जिला कलक्टर, अधीनस्थ कार्यालय एवं जिले में अवस्थित अन्य राजकीय कार्यालयों में पदस्थापित कर्मचारीगण अपने उच्च अधिकारी से बिना अनुमति लिए अवकाश एवं मुख्यालय परित्याग कर जाते है, उक्त कृत्य गंभीर लापरवाही एवं राजकीय अधिकारियों के आदेशों की गंभीर उपेक्षा का द्योतक है।

इस संबंध में जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर निर्देशित किया है कि भविष्य में जिला कलक्टर कार्यालय, अधीनस्थ कार्यालय में पदस्थापित कर्मचारी जिला कलक्टर एवं अन्य कार्यालय में पदस्थापित कर्मचारी अपने कार्यालयाध्यक्ष से अनुमति प्राप्त कर ही अवकाश एवं मुख्यालय परित्याग करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें