बुधवार, 31 दिसंबर 2014

लापता एयरएशिया विमान का मलबा मिला, लाशें बरामद

लापता एयरएशिया विमान का मलबा मिला, लाशें बरामद

जकार्ता। एयर एशिया के लापता विमान क्यूजेड 8501 के गायब होने की गुत्थी सुलझ गई है। जावा समुद्र में विमान का मलबा मिला है और इसके साथ छह लाशें भी तैरती हुई बरामद हुई हैं। इससे पहले बरामद लाशों की संख्या 40 बताई जा रही थी। इंडोनेशिया से सिंगापुर जा रहा विमान रविवार को बोर्नो द्वीप के पास लापता हो गया था।
bodies, debris from missing airasia plane pulled from sea off indonesia

नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा है कि लाशों को बुंग टोमो युद्धपोत पर लाया गया है। खराब मौसम के कारण मलबा और लाशों को निकालने का काम प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि जावा सागर में मिला मलबा रविवार को लापता एयरएशिया विमान का है। इंडोनेशिया की विमानन एजेंसी के प्रमुख जोको मुरजातमोजो ने बताया कि यह एयरएशिया का विमान है। लाशों के मिलने के साथ ही यात्रियों का इंतजार कर रहे परिजनों का हौसला टूट गया। टेलीविजन फुटेज में यात्रियों के परिजन रोते हुए नजर आए।

अधिकारियों के मुताबिक ये लाशें जावा समुद्र में उस जगह से करीब 10 किलोमीटर दूर मिली हैं जहां से विमान क्यूजेड 8501 और एयर ट्रैफिक कंट्रोल का अंतिम बार संपर्क हुआ था। इससे पहले खोजी दल को समुद्र में लाल और सफेद रंग का मलबा दिखाई दिया। पानी में यात्रियों का कुछ सामान और एक लाइफ जैकेट दिखाई दी है।

नहीं थी लाशों पर लाइफ जैकेट

राष्ट्रीय खोज एवं बचाव दल के निदेशक एसबी सुप्रियादी ने बताया कि जो लाशें पानी से निकाली गई हैं उन पर लाइफ जैकेट नहीं थीं। उन्होंने बताया कि निकाली गई लाशें सूज गई हैं लेकिन मृत शरीर सुरक्षित हैं।

मेरा दिल बहुत दुखी है
एयर एशिया समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टोनी फनांüडिस ने कहा, क्यूजेड 8501 से संबंधित परिवारों के लिए मेरा दिल बहुत दुखी है एयर एशिया की तरफ से मेरी सहानुभूति उनके साथ है। शब्द बयान नहीं कर सकते कि मैं कितना दुखी हूं।

बढ़ाया खोज का दायरा

मंगलवार को विमान की खोज का दायरा बढ़ाते हुए इसमें जमीनी इलाकों को शामिल कर लिया गया है। खोज अभियान में करीब 30 पोत और 15 विमान जुटे हुए हैं।

बेहतरीन थे विमान के पायलट

लापता हुए एयरएशिया के विमान के पायलट की गिनती बेहतरीन पायलटों में होती है। इस विमानन कंपनी से जुड़ने से पहले उनके पास जेट लड़ाकू विमान उड़ाने का अच्छा अनुभव था। जकार्ता पोस्ट के अनुसार, 53 वर्षीय इरियांतो ने वर्ष 1983 में स्त्रातक होने के बाद एफ-5 और एफ-16 लड़ाकू विमान के पायलट के रूप में अपना करियर शुरू किया था।

इरियांतो ने इंडोनेशिया की मेरापटी एयरलाइन और सृविजय एयरलाइन के साथ भी काम किया था। इरियांतो के पास 20,537 घंटों की उड़ान का अनुभव था, जिसमें से 6,053 घंटों की उड़ान का अनुभव एयरएशिया के साथ है।

अमेरिका ने भेजा विध्वंसक पोत

अमेरिका ने इंडोनेशिया से उड़ान भरने के बाद लापता हुए एयर एशिया के विमान की तलाश में मदद के लिए एक विध्वंसक पोत और एक जहाज भेजा है। अमेरिका के सातवें बेड़े (यूएस सेवेन्थ फ्लीट) ने कहा कि प्राधिकारियों ने क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी रखा है।

ये लगे तलाशी में

-कुल 30 जहाज, 15 एयरक्राफ्ट और 7 हेलीकॉप्टर

-ऑस्ट्रेलियाई वायुसेना का पी-3 ओरियन निगरानी विमान

-भारत भी नौसेना की तीन नौकाएं और एक विमान भेजने को तैयार

-दक्षिण कोरिया, चीन और फ्रांस ने भी मदद के लिए विमान और नौका भेजने की पेशकश की 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें