मंगलवार, 11 नवंबर 2014

नगर निकाय निर्वाचन प्रशिक्षण मतदान प्रक्रिया में अधिकारियों की निष्पक्षता अति आवश्यक



नगर निकाय निर्वाचन प्रशिक्षण मतदान प्रक्रिया में अधिकारियों की निष्पक्षता अति आवश्यक
बाडमेर, 11 नवम्बर। नगर निकाय निर्वाचन के तहत मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण मंगलवार को आयोजित किया गया। बाडमेर में भगवान महावीर टाउन हाॅल तथा बालोतरा में भीमराव अम्बेडकर टाउन हाॅल में दो चरणों में आयोजित प्रशिक्षण में प्रथम चरण में चुनाव संबंधी सैद्धान्तिक जानकारी दी गई तो दूसरे चरण में इलेक्ट्रोंनिक वोटिंग मशीन का व्यण्वहारिक ज्ञान कराया गया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया अति महत्वपूर्ण कार्य है तथा यह निष्पक्षता पूर्वक सम्पन्न होना चाहिए। उन्होने कहा कि मतदान अधिकारियों की तटस्थता आम मतदाताओं को नजर आनी चाहिए। शर्मा ने कहा कि इस बार का नगर निकाय निर्वाचन कई मायनों में महत्वपूर्ण तथा नयापन लिए हुए है। उन्होने कहा कि प्रथम बार ईवीएम प्रयुक्त होगी तथा संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर आयोग की विशेष नजर रहेगी इसलिए इन मतदान केन्द्रों पर लगने वाले मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होने बताया कि इन मतदान केन्द्रों की प्रत्येक गतिविधि की वीडियोग्राफी की जाएगी एवं इसके लिए प्रत्येक ऐसे मतदान केन्द्र पर वीडियोग्राफर तैनात किए जाएगे।

शर्मा ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में मतदान अधिकारियों की भूमिका अति महत्वपूर्ण होती है तथा उन पर सबकी नजरे टिकी होती है इसलिए मतदान अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें एवं अपने कर्तव्य का भली भांति निर्वहन करें। उन्होने कहा कि चुनाव की सभी व्यवस्थाएं यथासमय सम्पूर्ण हो जाएगी।

उन्होने कहा कि अधिकारी इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की प्रायोगिक जानकारी कर ले तथा स्वयं अपने हाथों से इसका संचालन भी करें ताकि उन्हें मतदान के दिन किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडे।

प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की कार्यप्रणाली, पीठासीन अधिकारियों के दायित्व एवं प्रथम मतदान अधिकारियों के दायित्वों से अवगत कराया। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने प्रशिक्षण के समय मतदान अधिकारियों से सजग रहने को कहा ताकि वे प्रशिक्षण की बारीकियों से अवगत हो सकें। भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बाहरठ ने मतदान अधिकारियों को विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

प्रशिक्षण के दौरान दक्ष प्रशिक्षकों मुकेश पचैरी, लक्ष्मीनारायण जोशी तथा राजकुमार जोशी ने प्रथम सत्र में समस्त चुनाव प्रक्रियाओं की सैद्वान्तिक जानकारी दी एवं द्वितीय सत्र में दक्ष प्रशिक्षकों ने इलेक्ट्रोनिक वाटिंग मशीनों की कार्यप्रणाली की जानकारी देने के साथ साथ स्वयं मतदान अधिकारियों से इसका संचालन भी करवाया।

-0-

नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा क्षेत्र में
मतदान दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित
बाडमेर, 11 नवम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलेक्टर) मधुसूदन शर्मा द्वारा एक आदेश जारी कर नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा निकायो, निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान दिवस शनिवार 22 नवम्बर,2014 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

जारी आदेश के अनुसार नगर निकाय आम चुनाव हेतु नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले समस्त विभागों, संस्थानों, राजकीय उपक्रमों में 22 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें