मंगलवार, 7 अक्तूबर 2014

फेसबुक की प्रोफाइल में जुडा ह्वाट्सऎप

सेन फ्रांस्किा। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक द्वारा 19 अरब डालर के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होते ही इसके प्रोफाइल में लोकप्रिय मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन ह्वाट्सऎप भी जुड़ गया है। 
facebook completes its 22 doller billion purchase of whatsApp
फेसबुक ने कहा कि ह्वाट्सऎप का अधिग्रहण और लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने की दिशा में अगला कदम है। इससे ह्वाट्सएप के साथ अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने में मदद मिलेगी। 

इस अधिग्रहण के बाद फेसबुक के निदेशक मंडल में शामिल होकर जैन कुम ह्वाट्सऎप के प्रमुख बने रहेंगे। अमरीकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग को दी जानकारी में कहा गया है कि कुम का वेतन एक डालर सालाना होगा, जो फेसबुक प्रमुख मार्क जूकरबर्ग के वार्षिक वेतन के बराबर है। 

अनुबंध के प्रावधानों के तहत ह्वाट्सऎप के सह संस्थापक ब्रायन ऎक्टन भी कंपनी में बने रहेंगे। यूरोपीय संघ नियामकों ने शुक्रवार को इस अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी। 

हालांकि दूरसंचार आपरेटरों ने बाजार में अमरीकी प्रौद्योगिकी कंपनी का दबदबा बढ़ने की आशंका जताते हुए इस अधिग्रहण का विरोध किया था। इसके बाद यूरोपीय संघ की कार्यकारी इकाई ने कहा था कि फेसबुक और ह्वाट्सऎप एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी नहीं हैं और अधिग्रहण के बावजूद ग्राहाकों के पास लगातार बेहतर विकल्प मौजूद रहेंगे। 

यूरोपीय संघ प्रतिस्पर्धा आयुक्त ने जारी बयान में कहा कि प्रस्तावित अधिग्रहण की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इससे बाजार की प्रतिस्पर्धा प्रभावित नहीं होगी।
-  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें