रविवार, 7 सितंबर 2014

मंत्री के बयान पर बवाल, शिक्षक संगठनों ने दी चेतावनी -

जयपुर। शिक्षक दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में शिक्षा मंत्री, पंचायती राज मंत्री और शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाने और शिक्षकों को कठघरे में खड़ा करने के बयान का विरोध शुरू हो गया है।

 kc saraf and gulab chand kataria statements against Protest teachers


शिक्षक संगठनों ने मुख्यमंत्री से दोनों केबिनेट मंत्री को हटाने, एसीएस को निलंबित करने और सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की मांग की है। ऎसा नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। कई संगठनों ने तो 10 सितम्बर से विरोध स्वरूप प्रदेशभर में पुतला दहन व धरना देने की बात कही है।

राजस्थान शिक्षक-शिक्षाधिकारी संघर्ष समिति के प्रवक्ता प्रकाश मिश्रा के अनुसार प्रदेश में एकीकरण के विरोध में चल रहे आंदोलन से शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ बौखलाए हुए हैं और इसी कारण गलत बयानबानी की जा रही है।

उन्होंने पंचायत राज मंत्री गुलाबचंद कटारिया के शादी, अंतिम संस्कार व अन्य आयोजन में जाने का खर्च स्कूल खाते में जोड़ने के आरोप को सिद्ध करने के लिए कहा है। राजस्थान शिक्षा सेवा परिष्ाद के प्रदेशाध्यक्ष रणवीर सिंह ने इसे लोकतांत्रिक मूल्यों के विपरीत बताया।

राजस्थान पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रवक्ता नारायण सिंह ने मंत्रियों को हटाने की मांग की और कहा कि संघ स्तर पर दस सितम्बर को पुतला दहन किया जाएगा।

राजस्थान शिक्ष सेवा प्राध्यापक संघ (रेसला) के प्रदेशाध्यक्ष मोहन सिहाग का कहना है कि विद्यालयों में भौतिक सुविधाएं नहीं है। शिक्षकों की जनगणना, चुनाव, पल्स पोलिया व अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों में ड्यूटी लगा दी जाती है। इसके बावजूद मंत्री-अफसर ने ऎसा बयान दिया, जिससे शिक्षकों में आक्रोश है।

इन्होंने भी बताया गलत
राजस्थान पुरस्कृत शिक्षक फोरम के महासचिव रामेश्वर प्रसाद शर्मा का कहना है कि शिक्षक सम्मान समारोह के मंच पर मंत्रियों की ऎसी बयानबाजी गलत है। इससे पुरस्कृत शिक्षकों की भावना आहत हुई है।

राजस्थान शिक्षक संघ (सियाराम) के प्रदेशाध्यक्ष सियाराम शर्मा और राजस्थान शिक्षक संघ के मुख्य महामंत्री गिरीश कुमार शर्मा ने कहा कि मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। संघ एसीएस श्याम एस. अग्रवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगा।

राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के प्रदेशाध्यक्ष विनय चतुर्वेदी का कहना है कि मंत्री कटारिया ने तो अंतिम संस्कार का खर्च भी स्कूल खर्च में जोड़ने का बयान देकर हद पार कर दी, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हें हटाने के लिए आंदोलन होगा।

ब्राह्मण समाज राजस्थान ने भी मंत्रियों के बयान को प्रदेशवासियों को नीचा दिखाने वाला बताया है।

राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के अति. महामंत्री शशिमोहन शर्मा ने रोष्ा जताया।

विचार एक-संगठन अनेक के राष्ट्रीय संयोजक भगवत सिंह शक्तावत ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर दोनों मंत्रियों के इस्तीफे की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें