मंगलवार, 24 जून 2014

मोदी ने निहाचंद को सौंपा सूखे से निपटने का काम



नई दिल्ली। मोदी मंत्रिमंडल में राजस्थान से एकमात्र केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री निहाल चंद मेघवाल देश में सूखे की संभावित समस्या से निपटने में जुट गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें विशेष तौर पर कहा है कि वे सूखे के मोर्चे पर जुटें। दुष्कर्म के आरोप को लेकर विपक्ष द्वारा उन पर बनाए जा रहे इस्तीफे का दबाव के कम होते ही निहाल ने सूखे के खिलाफ अपनी जंग तेज कर दी है।
PM Modi directs state minister Nihalchand to focus on drought issue
निहाल का कहना है कि वे देश के किसी भी हिस्से में किसानों को खाद की कमी नहीं होने देंगे। बीते सप्ताह उन्होंने अपने मंत्रालय समेत परिवहन विभाग के तमाम सचिवों की बैठक बुलाई थी। उन्होंने जहाजरानी और रेलवे मंत्रालयों के अधिकारियों से कहा है कि वे खाद की ढुलाईमें कोताही न बरतें।

मेघवाल ने सूखे की समस्या से निपटने के लिए तमाम विभागों के सचिवों की एक अहम बैठक 25 जून को बुलाई है, जिसमें वे पिछले सप्ताह दिए अपने निर्देशों के पालन की समीक्षा लेंगे। उन्होने विभागों के अधिकारियों से कहा है कि वे खाद ढुलाई की स्थिति को लेकर हर माह के अंत में बैठक करेंगे और सच्चाइयों का पता लगाएंगे। उन्होंने रेलवे मंत्रालय से भी आग्रह किया है कि देश में संभावित सूखे की समस्या को देखते हुए रेलवे खाद ढुलाई के रेट चार्ज में कटौती करे। साथ ही रैकों का प्रतीक्षा शुल्क घटाए।

उन्होंने खाद का उत्पाद करने वाली कंपनियों को आश्वस्त किया है कि उन्हें खाद ढुलाई में कोई परेशानी नहीं होगी। सूत्रों के अनुसार मेघवाल अपने उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय के आगामी सौ दिनों की कार्य योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 29 जून को बैठक करेंगे। इसी दिन प्रधानमंत्री के यहां माइंस, स्टील और श्रम मंत्रालयों के मंत्री भी अपने सौ दिन के एजेंडे से प्रधानमंत्री को अवगत कराएंगे।

-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें