शुक्रवार, 27 जून 2014

स्मृति ईरानी ने किया अपने बारे में दिल दहलाने वाला खुलासा -

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने जीवन से जुड़ा एक दिल दहला देने वाला खुलासा किया है। hrd minister smriti irani reveals a truth about her born


उन्होंने बताया कि जब उनका जन्म हुआ तो उनको बोझ समझकर कोई मार देना चाहता था।

उन्होंने कहा, "मैं पहली बार यह बात शेयर कर रही हूं कि जब मेंरा जन्म हुआ था तब किसी ने मेरी मां से कहा कि बेटी तो बोझ होती है और इसलिए उनको इसकी हत्या कर देनी चाहिए। लेकिन उनकी मां हिम्मती थीं, उन्होंने वैसा नहीं किया। इस कारण से मैं आज आप सबके सामने हूं।"

स्मृति ईरानी ने यह खुलासा तब किया जब एक छात्र ने बालिका भ्रूण हत्या पर उनका विचार जानना चाहा। उन्होंने कहा कि इस तरह के अपराध पर रोक लगाना जरूरी है। यह मसला उनकी सरकार की प्राथमिकताओं में भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि जब आप एक लड़की को शिक्षित करते हैं तो केवल आप एक महिला को शिक्षित नहीं करते हैं बल्कि एक परिवार को शिक्षित करते हैं, जो आगे चलकर राष्ट्र निर्माण में सहायक होता है।

विभिन्न बोर्ड और कई राज्यों के पाठ्यक्रमों के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शिक्षा में एकरूपता लाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति में ध्यान दिया जाएगा।

स्मृति ईरानी ने कहा कि देश में रोजगार की समस्या को दूर करने के लिए सरकार शिक्षा के साथ कौशल विकास को जोड़ने के प्रति वचनबद्ध है। इसके लिए सरकार पाठ्यक्रमों को और व्यवहारिक बनाएगी। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें