मंगलवार, 27 मई 2014

सरकार लाइवः काला धन वापस लाने के लिए एसआईटी का गठन, शाह होंगे अध्यक्ष

राजग मंत्रिमंडल की पहली बैठक के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरुप कालेधन पर विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने का फैसला किया है। प्रसाद ने कहा कि विशेष जांच दल कालेधन का पता लगाएगा और इसकी अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एमवी शाह करेंगे।
7.18 बजे
मोदी कैबिनेट की पहली बैठक खत्म। यह बैठक साउथ ब्लॉक में हुई।

5.30 बजे
मोदी कैबिनेट की पहली बैठक शुरू। यह बैठक साउथ ब्लॉक में हो रही है।

04.55 बजे
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए भारत आए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि मेरी सरकार भारत से सभी मुद्दों पर सहयोग की भावना के साथ चर्चा करने को तैयार है और मैं अनुरोध करता हूं कि हमें टकराव छोड़ सहयोग की ओर बढ़ना चाहिए और आरोप-प्रत्यारोप नहीं करने चाहिए। उन्होंने कहा कि शांति एवं सुरक्षा के लिए हमें असुरक्षा की बजाय स्थिरता लानी चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के विदेश सचिव आज की बैठक की भावना के अनुरूप द्विपक्षीय एजेंडा को अंतिम रूप देने के लिए जल्द मुलाकात करेंगे।किस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने कहा कि नरेंद्र मोदी से मिले निमंत्रण से खुश हूं। मोदी से बहुत अच्छी मुलाकात हुई। उन्होंने कहा कि हम हर मुद्दे पर बात करने को तैयार हैं।

3.58 बजे
विदेश मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया कि सभी पड़ोसी नेताओं की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अच्छी बातचीत हुई हैं। प्रधानमंत्री ने हेरात में मदद के लिए शुक्रिया कहा। मॉरीशस से आर्थिक सहयोग पर बातचीत हुई। मंत्रालय ने बताया कि इस साल नेपाल जा सकते हैं नरेंद्र मोदी। भूटान से मोदी की पनबिजली को लेकर बातचीत हुई। मोदी ने श्रीलंका के तमिलों का भी मुद्दा भी उठाया। मोदी ने नवाज शरीफ से मुंबई हमले के दोषियों को सजा दिलाने की बात कही। नवाज ने भी उन्हें कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

विदेश सचिव सुजाता सिंह ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिव संपर्क में रहेंगे और आगे की दिशा में बढ़ने की संभावना तलाशेंगे। पीएम ने नवाज शरीफ के साथ अपनी बैठक में आतंकवाद पर चिंता जताई। प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान में मुंबई हमले की सुनवाई को तेज करने और दोष सिद्धि सुनिश्चित करने पर जोर दिया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि मोदी और राजपक्षे ने सहमति जताई कि मछुआरों के मामले पर बातचीत को प्रोत्साहन मिलना चाहिए। मोदी ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे सहित सभी दक्षेस नेताओं की ओर से उनके देशों का दौरा करने के निमंत्रण को स्वीकार किया। मोदी श्रीलंका के तमिलों का मुद्दा उठाया। साथ ही पीएम ने नेपाल जाने की इच्छा जताई है। उन्होंने भूटान से पनबिजली पर बातचीत की।
3.50 बजे
जानी मानी फिल्म अभिनेत्री और नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्य हेमा मालिनी तथा उनके पति, अभिनेता धर्मेन्द्र ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की। हेमा मालिनी और धर्मेन्द्र ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से उनके होटल में भेंट की। बाद में जाने माने फिल्म अभिनेता शत्रुघन सिन्हा ने भी शरीफ से मुलाकात की। सिन्हा और हेमा मालिनी दोनों ही भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में लोकसभा में चुन कर आए हैं।

3.38 बजे
मॉरीशस के प्रधानमंत्री रामगुलाम ने कहा कि हमने भारत के साथ कर सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान का फैसला किया है। मॉरीशस के जरिये मनी-लांड्रिंग की आशंकाओं के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हम अपनी व्यवस्थाओं का किसी को भी दुरुपयोग नहीं करने देंगे।

3.20 बजे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अब किसी भी वक्त अपनी प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं। नरेंद्र मोदी से 50 मिनट की मुलाकात के बाद उन्हें 2.00 बजे प्रेस कांफ्रेंस करनी थी।

3.00 बजे
मोदी ने अपने मंत्रिमंडल के गठन में बेहतर तालमेल और बेहतर नतीजों के इरादे से 17 संबंधित मंत्रालयों के सात समूह बना दिए। इनमें कुछ बुनियादी सुविधाओं वाले विभाग शामिल हैं। संप्रग-2 के काल में बनाए गए प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय को विदेश मंत्रालय से जोड़ दिया गया है। विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज इसे देखेंगी। इसी तरह कारपोरेट मामलों को वित्त मंत्रालय से जोड़ दिया गया है, जिसे वित्त मंत्री अरुण जेटली देखेंगे।

2.25 बजे
प्रधानमंत्री कार्यालय एवं कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार सरकार (जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले) अनुच्छेद 370 पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने साथ ही कहा कि सरकार सीबीआई की विश्वसनीयता बहाल करने की दिशा में काम करेगी।

2.17 बजे
नए खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल अपने मंत्रालय को महत्वपूर्ण बनाना चाहते हैं और अपने कर्तव्यों को निभाने के लिये वह विशेषज्ञों और देश की खेल हस्तियों से सलाह लेंगे। सोनोवाल ने कार्यभार संभाला और उनके शास्त्री भवन कार्यालय में मंत्रालय के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

2.14 बजे
ईंधन और गैस कीमत वृद्धि मामलों से निपटने में गरीबोन्मुख रवैया अपनाने का संकेत देते हुए नए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एक आर्थिक महाशक्ति बनने के लिए देश के सामने ऊर्जा आत्मनिर्भरता एक पूर्व शर्त है। प्रधान ने पदभार ग्रहण करने के बाद यह बात कही।

2.07 बजे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने के लिए उनके आवास पर पहुंचे और उनसे मुलाकात की।

2.00 बजे
गोपीनाथ मुंडे ने ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला।

1.40 बजे
नवाज शरीफ से मुलाकात करने के बाद नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की संसद की अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी से मुलाकात की।

photo9.jpg
1.26 बजे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष नवाज शरीफ के बीच मुलाकात खत्म। दोनों ने करीब 50 मिनट तक बात की। इस मुलाकात में भारत ने आतंकवाद और एमएफएन का मुद्दा उठाया। बैठक में मुंबई हमले का मुद्दा भी उठाया गया। इस मुलाकात में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं। नवाज अब 2.00 बजे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मुलाकात करेंगे और 2.30 बजे मीडिया से बात करेंगे।

photo8.jpg
12.40 बजे
नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच बैठक शुरू। बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद हैं।

12.35 बजे
प्रकाश जावड़ेकर ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

photo7.jpg
12.26 बजे
नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ।

12.08 बजे
नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराल के साथ मुलाकात की। इसके के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से उनकी बहुप्रतीक्षित मुलाकाता होनी है। इसके बाद वह बांग्लादेश की संसद की अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी से मिलेंगे।

photo6.jpg
12.00 बजे
रवि शंकर प्रसाद ने कानून मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण किया।

11.45 बजे
नए रेल मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि सुरक्षा उन महत्वपूर्ण कारकों में शामिल है, जिनका ध्यान रखा जाना चाहिए।

11.35 बजे
सुषमा स्वराज ने देश की पहली महिला विदेश मंत्री बनने के साथ ही अपने राजनीतिक करियर में एक और उपलब्धि दर्ज की। मात्र 25 वर्ष की आयु में हरियाणा सरकार में सबसे युवा कैबिनेट मंत्री बनने वाली सुषमा के खाते में राजनीति के क्षेत्र में और भी कई उपलब्धियां दर्ज हैं। दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने की उपलब्धि भी उन्हीं के नाम दर्ज है।

photo5.jpg
11.25 बजे
मोदी, गयूम से मिलने के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे से मिले। इसके बाद भूटान के प्रधानमंत्री ल्योचेन हेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री नवीनचंद्र रामगुलाम के साथ उनकी बैठक हुई।

11.15 बजे
मोदी ने अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय वार्ता के तहत अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के साथ बातचीत की। करजई के साथ मुलाकात के बाद मोदी ने हैदराबाद हाउस में मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम के साथ बातचीत की। आधे घंटे से ज्यादा समय तक चली बैठक में मोदी और करजई ने युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान से नाटो सेनाओं की निकासी के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

photo4.jpg
11.00 बजे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा पुनर्जीवन का नया मंत्रालय बनाया, जिसका प्रभार कैबिनेट मंत्री के तौर पर उमा भारती को सौंपा गया।

10.45 बजे
मोदी ने गोरखधाम एक्सप्रेस दुर्घटना में मरे लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

10.35 बजे
सार्क देशों के प्रमुखों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात जारी।

photo3.jpg
10.20 बजे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम से मुलाकात की।

10.02 बजे
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कार्यभार संभाला। जेटली ने कामकाज संभालने के बाद कहा कि महंगाई कम करना पहली चुनौती है। जेटली ने कहा कि वह रक्षा मंत्रालय कुछ दिनों के लिए संभाल रहे हैं।

9.52 बजे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वेबसाइट पर संदेश आया। अब काम करने का वक्त। रेड टेप नहीं, रेड कार्पेट।

9.45 बजे
मोदी ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की 50वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि मैं प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देता हूं। देश के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में नेहरू ने वर्ष 1947 में देश के आजाद होने के बाद से 1964 में अपनी मृत्यु तक सेवा दी थी।

photo2.jpg
9.35 बजे
हैदराबाद हाउस में नरेंद्र मोदी की पहली मुलाकात अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई से हुई।

9.20 बजे
मंत्रालयों का बंटवारा हुआ। राजनाथ सिंह होंगे नए गृह मंत्री। अरुण जेटली को मिला वित्त और रक्षा मंत्रालय। सुषमा स्वराज को विदेश एवं प्रवासी मामलों के मंत्रालय मिले।

9.15 बजे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद पहुंचे।

9.10 बजे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मोदी से मिलने से पहले जामा मस्जिद पहुंचे।

photo1.jpg
9.05 बजे
कामकाज संभालने के बाद मोदी हैदराबाद हाउस के लिए निकले।

8.55 बजे
नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री दफ्तर पहुंचकर अपना कामकाज संभाला।

8.40 बजे
नरेंद्र मोदी अपने आधिकारिक काफिले में प्रधानमंत्री दफ्तर के लिए निकले।a

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें