रविवार, 27 अप्रैल 2014

जयपुर नहीं, लंदन में होगा जयपुर साहित्य महोत्सव

जयपुर/नई दिल्ली। हमेशा सुर्खियों में रहने वाला जयपुर साहित्य महोत्सव इस बार लंदन में आयोजित किया जाएगा। इस महोत्सव में हर साल ढाई लाख से अधिक लोग शिरकत करते रहे हैं। jaipur literature festival in this year in london
इस बार 15 से 26 मई तक लंदन के साउथ बैंक सेंटर के सहयोग से होने वाले दक्षिण एशियाई संस्कृति के इस अभूतपूर्व आयोजन "एलकेमी" में लेखकों, कवियों तथा विचारकों का समूह 18 मई को लंदन में जुटेगा। "एलकेमी" का दिने जयपुर साहित्य महोत्सव नाम होगा। महोत्सव की शुरूआत संगीत के सुरों के संग और समापन बहस के साथ होगा।

क्वीन एलियाबेथ हॉल में महोत्सव के टिकट वितरण की व्यवस्था की गई है। महोत्सव के दौरान विभिन्न विषयों मिथ एंड मेमरी, द ग्रेट इंडियन मेट्रोपोलिस, बॉलीवुड वाया लंदन, हू विल रूल द वर्ल्ड और सनसेट ऑन एंपायर आदि पर चर्चा होगी।

इस महोत्सव के सह निर्देशक विलियम डेलरिम्पल ने बताया कि साउथ बैंक सेंटर में दुनिया के अलग-अगल साहित्य पहलुओं से दर्शक परिचित हो सकेंगे। साउथ बैंक सेंटर में कला निर्देशक ज्यूड केली ने कहा कि ऎसा पहली बार है कि यह महोत्सव लंदन में आयोजित हो रहा है।

साल 2006 में महज 18 लेखकों की शिरकत से शुरू हुआ यह महोत्सव अब विशाल साहित्स महोत्सव का रूप ले चुका है। गत बार इसमें अमर्त्य सेन, दलाई लामा, विक्रम सेठ, झंपारानी, वीएस नायपॉल, रजा असलान, ओरहानपामुक, जंग चांग सरीखी दुनिया की हस्तियों ने शिरकत की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें