बुधवार, 30 अप्रैल 2014

चुनाव आयोग ने दिया मोदी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश -



नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की बुधवार को अहमदाबाद की जनसभा को आदर्श चुनाव संहिता का उल्लंघन मानते हुए उनके खिलाफ गुजरात के पुलिस महानिदेशक और मुख्य सचिव को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन टी वी चैनलों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज करनेका निर्देश दिया गया है जिन्होंने मोदी की आज की सभा का टेलीकास्ट किया।
Polling for 89 seats in 7th phase of LS elections on Wednesday
आयोग ने कहा है कि मोदी ने बुधवार सुबह मतदान करने के बाद अहमदाबाद में एक जनसभा की और उसका वीडियो आयोग ने देखा है। मोदी ने उसी लहजे एवं अंदाज में जनसभा को संबोधित किया और जिस तरह उन्होंने अपनी पार्टी का चुनाव चिह्न "कमल" प्रदर्शित किया, बयान दिया और टी वी पर दिखा गया, उससे पता चलता है कि उनका यह भाषण न केवल अहमदाबाद एवं बल्कि पूरे गुजरात तथा देश में चुनाव परिणामों को प्रभावित करने वाला है।

इसलिए आयोग का मानना हैे कि जिस दिन मतदान हो रहा है, उस दिन इस तरह की चुनावी सभा करना जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 126 (1) तथा 126 (1बी) का सरासर उल्लंघन है। इसलिए, आयोग मोदी तथा उन सबके खिलाफ एफआईआर या थाने में शिकायत दर्ज करने का निर्देश देता है जिन्होंने इस चुनावी सभा को संबोधित किया या आयोजित करने में भूमिका निभाई।

आयोग ने कहा, अगर अहमदाबाद में निषेधाज्ञा कानून लागू किया गया हो तो भारतीय दंड सहिंता की धारा 188 के तहत भी उनके खिलाफ एफआईआर या शिकायत दर्ज हो।



मोदी ने डाला वोट, कांग्रेस की आलोचना की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मताधिकार का इस्तेमाल किया, लेकिन प्रेस वार्ता में पार्टी का चुनाव चिन्ह दिखाने के मामले में उन्हें विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस सत्ता से बाहर हो जाएगी और नई व मजबूत सरकार सत्ता में आएगी।

उन्होंने कहा, चुनावी प्रक्रिया और मतदाताओं के विचारों का विश्लेषण करने के बाद मैं कह सकता हूं कि इस बार कोई भी चीज "मां-बेटे" की सरकार को नहीं बचा सकती है। एक मजबूत सरकार सत्ता में आएगी।

गुजरात के मुख्यमंत्री को स्याही लगी अंगुली और पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के साथ सेल्फी लेते देखा गया।

इस पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) दोनों की तरफ से विरोध के स्वर तेज हो गए हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफजल ने कहा कि उनकी पार्टी ने निर्वाचन आयोग से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई है, जिसके अनुसार मतदान के दिन मतदान केंद्र के अंदर या इसके आसपास चुनाव चिन्ह का प्रदर्शन प्रतिबंधित है।

इधर, आप नेता आशुतोष ने टि्वटर पर लिखा, मोदी को मतदान के दिन पार्टी के चुनाव चिन्ह के साथ प्रेस वार्ता का आयोजन करने की इजाजत कैसे दी जा सकती है? यह निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश का उल्लंघन है। क्या निर्वाचन आयोग कार्रवाई करेगा?

उन्होंने कहा, भाजपा ने मतदान के दिन घोषणापत्र जारी किया। मोदी ने मतदान के दिन रोडशो किया और अब पार्टी का चिन्ह दिखाया। क्या निर्वाचन आयोग कार्रवाई करेगा?

गांधीनगर संसदीय सीट पर मतदान करने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि वह गुजरात की जनता को पहले की तरह समय न दे पाने के लिए माफी मांगते हैं।

देशभर में भारी संख्या में हो रहे मतदान का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा, बड़ी संख्या में हो रहे मतदान को देखते हुए लग रहा है कि यह चुनाव देश को नई मजबूती देगा।

उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के संसदीय सीट गांधीनगर का मतदाता होने पर खुद को भाग्याशाली बताया।

मोदी गुजरात के वड़ोदरा और उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं।


राजनाथ व कलराज मिश्र ने किया मतदान

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र ने बुधवार को अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस दौरान उन्होंने जनता से मतदान करने की अपील की।

मतदान करने के बाद राजनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि देश में इस बार परिवर्तन की लहर है। "देश में इस बार परिवर्तन की लहर चल रही है इसलिए सभी लोग मतदान करने जरूर पहुंचें। वह किसी भी राजनीतिक दल को वोट दे सकते हैं लेकिन मतदान जरूर करना चाहिए।"

राजनाथ लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस की डॉ. रीता बहुगुणा जोशी से है।

राजनाथ के अलावा प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता कलराज मिश्र ने भी बटलर पैलेस स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इससे पहले राज्यपाल बी. एल. जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और रीता बहुगुणा जोशी ने वोट डाला। राज्यपाल और उनकी पत्नी संतोष जोशी ने बुधवार सुबह करीब 8$ 30 बजे राजधानी के मांटेसरी स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर वोटा डाला।

मतदान के बाद पत्रकारों से रू-ब-रू होते हुए राज्यपाल ने कहा कि पूरे देश में मतदान प्रतिशत में अभूतपूर्व वृद्घि हुई है। उत्तर प्रदेश के मतदाता भी किसी से पीछे न रहें।

मतदाताओं से अपील करते हुए जोशी ने कहा, संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह करें तथा ऎसे जनप्रतिनिधि का चुनाव करें, जो देश को दुनिया की अग्रणी पंक्ति में ला खड़ा करे।

इसी मतदान केंद्र पर कांग्रेस की प्रत्याशी डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने मतदान किया। उन्होंने कहा कि राजधानी के मतदाताओं में काफी उत्साह है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सहायक रहे शिव कुमार ने भी मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद कहा कि मतदाता बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं।

राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने मॉल एवेन्यू स्थित मांटेसरी स्कूल के मतदान केंद्र पर सुबह करीब 8$ 30 बजे अपने मत का प्रयोग किया। मायावती ने लोगों से मतदान करने की अपील की। उनके साथ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के महासचिव सतीश मिश्र ने भी वोट डाला।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सात राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर बुधवार दोपहर तक 25 से 45 प्रतिशत तक मतदान होने की खबर है। पश्चिम बंगाल की 9 सीटों के लिए भारी मतदान हो रहा है। राज्य में दोपहर तक 45 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे।

गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब में दोपहर तक करीब 25 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर सीट पर सुबह 11 बजे तक लगभग 14 प्रतिशत मतदान हुआ।

तेलंगाना में मतदान की रफ्तार धीमी रही। वहां दस बजे तक 14 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह मतदान करने वालों में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी शामिल थे। मोदी गुजरात के वडोदरा से तथा आडवाणी गांधीनगर से चुनाव मैदान में हैं।

आज विभिन्न राजनीतिक दलों के कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी एवं अरूण जेटली, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, नेशनल कांफे्रंस के नेता और केन्द्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला तथा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल की 9 सीटों के लिए दोपहर तक 45 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। पिछले चरणों के मतदान की तरह ही आज भी मतदान केंद्रों पर मतदाताओ की भारी भीड़ दिखाई दे रही है।

राज्य क ी हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग, बर्दवान (पूर्व), बर्दवान (पश्चिम), बर्दवान, दुर्गापुर, बोलपुर और वीरभूम संसदीय सीट पर कुल 87 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

राज्य के एक करोड़ 39 लाख 43 हजार 63 मतदान इनक ी चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर दोपहर तक औसतन 25 प्रतिशत मतदान हुआ है ।

मोदी के क्षेत्र वडोदरा में 40 प्रतिशत से अधिक मतदान की सूचना है। आडवाणी के निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर में 21 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस क्षेत्र में मोदी उनकी मां हीरा बा, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मधुसूदन मिस्त्री, विधानसभा में विपक्ष के नेता शंकर सिंह वाघेला आदि ने भी मतदान किया।

पंजाब के सभी तेरह लोकसभा क्षेत्रों में 11 बजे तक लगभग 25 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी के सिंह ने बताया कि सभी सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है और कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

ग्रामीण इलाकों में गेहूं की कटाई का सीजन चल रहा है और इसे देखते हुए किसानों ने सुबह ही मतदान कर दिया था। कुछ इलाकों में सुबह तेज मतदान की खबरें हैं। शहरों में दिन चढ़ते ही बूथों पर बड़ी संख्या में लोगों की कतारें देखी गई।

बिहार में लोकसभा की 40 में से सात सीटों पर चिलचिलाती धूप के बीच पहले पांच घंटे में करीब 32.48 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार दोपहर बारह बजे तक सबसे अधिक 36 प्रतिशत मतदान मधेपुरा और बेगूसराय संसदीय क्षेत्र में हुआ है।

समस्तीपुर (सु) में मतदान की गति थोड़ी धीमी है, जहां अभी तक 28 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मताधिकार का प्रयोग किया है। इसी तरह खगडिया में 34.59, मधुबनी और दरभंगा में 31-31 तथा झंझारपुर में 30 प्रतिशत मतदान हुआ है।

उधर, साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में दोपहर 12 बजे तक 31 प्रतिशत वोटरों ने मतदान किया। झुलसा देने वाली भीषण गर्मी के बावजूद कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

हर उम्र के लोग बड़े उत्साह से मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। कई मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की भी लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए दोपहर तक करीब 25 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। मध्य उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड क्षेत्र की इन सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

सुबह जल्दी मतदान करने वालों में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती शामिल हैं, जिन्होंने लखनऊ में मतदान किया। इस सीट पर भाजपा के राजनाथ सिंह और कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी के बीच मुकाबला है।

श्रीनगर सीट पर सुबह 11 बजे तक करीब 14 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला चुनाव मैदान मे हैं।

तेलंगाना की 17 लोकसभा तथा विधानसभा की 119 सीटों के लिए एक साथ मतदान हो रहा है।

-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें