सोमवार, 24 फ़रवरी 2014

जैसलमेर।हुक्का-पानी किया बंद, पंचायत पर एफआईआर



जैसलमेर। एक जाति पंचायत के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया है। इस पंचायत ने गांव के एक परिवार का हुक्का पानी इसलिए बंद कर दिया था क्योंकि उन्होंने बेटी के ससुराल वालों के खिलाफ दर्ज मामला वापस लेने से इनकार कर दिया था।

परिवार के मुखिया की शिकायत पर पुलिस ने रामगढ़ क्षेत्र की पंचायत के 24 सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह घटना राजस्थान के जैसलमेर की है।

"खुदकुशी के लिए बेटी को उकसाया"
राणाराम ने दो साल पहले अपनी बेटी संतोष की शादी खेमराम से की थी। पांच अक्टूबर 2013 को खेमराम और उसके घरवालों ने दहेज के लिए संतोष को खुदकुशी के लिए मजबूर कर दिया। राणाराम की शिकायत पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर आरोपी खेमराम को गिरफ्तार कर लिया। वह फिलहाल जेल में है।

समझौते के लिए दबाव
पुलिस में मामला दर्ज कराने से नाराज खेमराम के घरवालों ने जाति पंचायत में इस मुद्दे को उठाया और उनके पक्ष में फैसला करने की बात की। इसके कुछ दिनों बाद ही मेघवाल पंचायत ने राणाराम को बुलाया। उसे एफआईआर वापस लेने और समझौता करने को कहा। ताकि खेमराम को जेल से आजादी मिल सके।

पंचायती फरमान के इनकार पर हुक्का पानी बंद
राणाराम ने पंचायती फरमान मानने से इनकार कर दिया। मेघवाल समुदाय ने उसके परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया। इस पर राणाराम ने पुलिस को लिखित शिकायत दी। एसपी विकास शर्मा के निर्देश पर पंचायत के 24 सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें