गुरुवार, 27 फ़रवरी 2014

ग्राम पंचायतों को मिलेंगे टेबलेट्स

बाड़मेर। महानरेगा में मजदूर, मस्टरोल, काम, भुगतान और तमाम सूचनाएं प्रतिदिन केन्द्र सरकार तक पहुंचेंगी और ऑन लाइन होगी। जो ग्राम पंचायतें अब तक ब्राडबैंड सुविधा से महरूम हैं, अब वहां टेबलेट्स दे दिए जाएंगे। जीपीआरएस से जुड़ने के कारण सूचनाएं तत्काल पहंुचेंगी।Buy Simmtronics Xpad Mini Tablet: Tablet
महानरेगा की सूचनाएं ऑन लाइन होने के बावजूद केन्द्र सरकार को प्रत्येक ग्राम पंचायत की सूचनाएं प्रतिदिन उपलब्ध नहीं हो रही हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर ब्राडबैण्ड की सुविधा नहीं होना, मुख्यालय पर कार्मिक का उपस्थित नहीं होना सहित कई कारणों का उल्लेख रहता था।

इसको सुगम करते हुए अब केन्द्र सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के महात्मा गांधी नरेगा खण्ड ने पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत देशभर में 10 हजार ग्राम पंचायतों को टेबलेट्स उपलब्ध करवाए जाएंगे। पहले प्रोजेक्ट से जुड़ने वाली ग्राम पंचायतों की सूची 24 फरवरी से पूर्व प्रदेश सरकारों से मांगी गई है।

ये होगी सुविधाएं
टचस्क्रीन वाले टेबलेट्स में टूजी व थ्रीजी सिम की सुविधा होगी। साथ ही जीपीएस, मेप सपोर्ट, 5 मेगा पिक्सल कैमरा भी होगा।

सेन्टर सर्वर से कनेक्टीविटी

ग्राम पंचायत को दिया जाने वाला टेबलेट सेन्टर सर्वर से जुड़ा होगा। उपयोगकर्ता कार्मिक के आधार नंबर से इसकी पहचान होगी। इस टेबलेट्स में नरेगासॉफ्ट प्रोग्राम को इन्सटाल किया जाएगा जिससे महानरेगा से जुड़ी समस्त सूचनाओं का इंद्राज हो सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें