गुरुवार, 26 दिसंबर 2013

झाब (जालौर). तेल रिंग साइट पर शुरू ड्रिलिंग कार्य

झाब (जालौर). तेल रिंग साइट पर शुरू ड्रिलिंग कार्य  


झाब/जालोर केयर्न इंडिया तथा ओएनजीसी के साझा प्रयास से पिछले दस दिनों से जालोर जिले के झाब आरआई क्षेत्र के ब्लॉक में तेल खोज का कार्य शुरू हो चुका है। बाड़मेर जिले में तेल व गैस खोज में लगी केयर्न इंडिया व उसकी सहयोगी कंपनियों ने बाड़मेर सांचौर बेसिन योजना के तहत जालोर जिले के झाब कस्बे में चिन्ह्ति किए ब्लॉक पर तेल खोज कार्य की शुरूआत कर दी है जिसके तहत कस्बे से कुछ ही दूर स्थित ब्लॉक संख्या एक पर तेल खोज का कार्य शुरू किया गया है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही इसके अलावा अन्य ब्लॉक पर भी कार्य शुरू होने की उम्मीद है। ब्लॉक संख्या एक पर कंपनी का तकनीकी स्टाफ एक सघ्ताह पहले ही यहां पहुंचा था। इसके तहत वर्तमान में यहां तेल खोज को लेकर रिग का कार्य चल रहा है, बड़ी -बड़ी क्रेन की सहायता से मुख्य पॉइंट पर खुदाई में काम आने वाले उपकरण लगा दिए गए हैं। जहां तेल खोज को लेकर फिलहाल ड्रिलिंग का कार्य चल रहा है।

रिंग की खुदाई करीब 2500 से 3000 मीटर तक की गहराई पर जाने के बाद ही तेल भंडार की जानकारी मिल सकेगी। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार इस कार्य में करीब एक से दो माह तक का समय लग सकता है।

तेल निकला तो जालोर की बनेगी अलग पहचान : प्राकृतिक संपदा के रूप में ग्रेनाइट के साथ विश्व में अपनी कमर्शियल पहचान बनाने वाला जालोर जिला जल्द ही तेल व गैस के क्षेत्र में भी अपनी खास पहचान दर्ज करवा सकता है। इसके लिए वर्तमान में सांचौर क्षेत्र के बाड़मेर से सटे क्षेत्र में खोजे गए तेल व गैस के भंडार वाले ब्लाकों पर कार्य की शुरूआत हो चुकी हैं। इन ब्लॉक में तेल के भंडार का पता लगाने के लिए ड्रिलिंग का कार्य पूरा होने के बाद ही पता चलेगा की यहां कितनी मात्रा में तेल व गैस के भंडार है। अगर क्षेत्र में पर्याघ्त मात्रा में तेल के भंडार मिलते है तो जालोर की ग्रेनाइट के साथ पेट्रोलियम भी अलग पहचान बनेगी।

॥बाड़मेर सांचौर बेसिन के तहत कंपनी की ओर से तेल खोज का कार्य शुरू किया गया है। फिलहाल रिग से खुदाई की जा रही है,इसमें करीब एक से दो माह या इससे भी ज्यादा समय लग सकता है। प्रारंभिक स्तर पर करीब 1500 मीटर गहराई तक खुदाई करने के साथ क्षेत्र में तेल के भंडार का पता लग पाएगा। तेल मिलने के बाद कंपनी आगे की कार्रवाई करेगी।

-एपी गौड़, उप महाप्रबंधक, केयर्न इंडिया, बाड़मेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें