मंगलवार, 31 दिसंबर 2013

सर्दी का सितम, स्कूलों में छुटि्टयां बढ़ी

जयपुर। प्रदेश में कड़ाके सर्दी के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए 4 जनवरी तक अवकाश घोषित करने का आदेश जारी किया है।
मंगलवार को ही सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश खत्म होने वाले थे। 5 जनवरी को रविवार है, ऎसे में इन बच्चों को अब 6 जनवरी को ही स्कूल आना होगा।

शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया कि आदेश अनिवार्य रूप से निजी और सरकारी स्कूलों पर लागू होगा। इसके लिए सभी जिला कलक्टर को अधिकृत्त किया गया है।

शिक्षा मंत्री के निर्देश के बाद स्कूल शिक्षा सचिव खेमराज ने निदेशक माध्यमिक एवं प्रारम्भिक को दिशा निर्देश जारी कर कहा है कि विद्यालयों के समय में परिवर्तन अथवा अवकाश घोषित करने के लिए सभी जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया जाए।

आदेश मिलने के तुरंत बाद ही सभी जिला कलक्टर ने छुट्टी की घोष्ाणा कर दी है। कलक्टरों को स्कूलों के समय परिवर्तन करने के लिए भी अधिकृत किया गया है। कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों की छुट्टी नहीं होगी। शिक्षकों को भी स्कूल आना होगा।

गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में मंगलवार तक ही शीतकालीन अवकाश था, वहीं निजी स्कूलों ने अपने-अपने स्तर पर मनमाने ढंग से अवकाश की तिथियां तय की थी। कई स्कूलों में पहले से 5 जनवरी तक अवकाश घोषित कर रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें