मंगलवार, 3 दिसंबर 2013

बाड़मेर 64 कमांडों की सुरक्षा में ईवीएम

64 कमांडों की सुरक्षा में ईवीएम

बाड़मेर



रात तक चले आंकड़ों के गुणाभाग के बाद सोमवार को मतदान को लेकर प्रशासन ने स्थिति स्पष्ट कर दी। जिले में कुल 10 लाख 98 हजार 312 वोट ईवीएम के जरिए डाले गए हैं। इस तरह 8 दिसंबर को इन वोटों की गिनती की जाएगी। जिले में कुल वोटरों की संख्या 14 लाख 15 हजार 35 है। रविवार को मतदान के बाद सोमवार को ईवीएम कड़ी सुरक्षा के बीच पीजी कॉलेज में रखवाई गई। वहीं मतदान के बाद अब प्रत्याशियों की जीत-हार का गणित तेज हो गया है।

मतदान की प्रक्रिया के बाद हर तरफ खामोशी छा गई है। चर्चाएं विश्लेषकों का रूप ले चुकी हैं और आधार बन गए हैं अपने-अपने समीकरण व दलीलें। जीत-हार को लेकर कोई वोटिंग प्रतिशत बढऩे का तर्क दे रहा है तो कोई मोदी की लहर के माहौल का अनुमान लगा रहा है। वहीं प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने बूथ वार पड़े मतदान के आधार पर अपना लेखा-जोखा तैयार करना शुरू कर दिया है।

स्ट्रांग रूम सील

जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम सोमवार को राजकीय महाविद्यालय स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई तथा रूम सील कर दिया गया। 8 दिसंबर को यहीं मतगणना होगी। तब ही स्ट्रांग रूम खुलेगा। एसपी सवाईसिंह गोदारा के मुताबिक करीब सात दिन तक स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए बीएसएफ की 165 वीं बटालियन के 64 जवान तैनात रहेंगे। वहीं ईवीएम को अलग-अलग स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है। 8 दिसंबर को कड़ी सुरक्षा के बीच राजकीय महाविद्यालय में मतगणना होगी।

सुबह तक पहुंची पोलिंग पार्टियां

रविवार को मतदान के बाद सभी 2034 बूथों की ईवीएम रात में विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर लाई गईं। मतदान दलों ने आरओ के समक्ष मशीनें जमा करवाई। रिटर्निंग ऑफिसर की निगरानी में विस क्षेत्र मुख्यालयों से सोमवार सुबह ईवीएम पीजी कॉलेज लाकर यहां स्थित स्ट्रांग रूम में रखवाई गईं। कलेक्टर भानु प्रकाश एटुरू, एसपी सवाईसिंह गोदारा सहित कई बड़े अधिकारियों की मौजूदगी में ईवीएम को सुरक्षा के लिए अलग-अलग कमरों में रखा गया है।

सात दिन तक कड़ी सुरक्षा में रहेगी ईवीएम

॥बाड़मेर जिला मुख्यालय पर सभी विधानसभाओं की ईवीएम कड़ी सुरक्षा में रखवाई गई है। सात दिन तक बीएसएफ की एक कंपनी के करीब 64 रायफलधारी जवान सुरक्षा करेंगे। वहीं 8 दिसंबर को मतदान गणना होगी।

ओमप्रकाश गौतम, डिप्टी, बाड़मेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें