शनिवार, 30 नवंबर 2013

काउण्ट डाउन शुरू, चुनाव कल

बाड़मेर। विधानसभा चुनाव को लेकर उलटी गिनती शुरू हो गई है। एक दिन बाद होने वाले चुनाव को लेकर शुक्रवार को जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना हुए। शनिवार को शेष्ा चार विधानसभा चुनावों के मतदान दल रवाना होंगे।
प्रशासनिक तैयारियों के बीच शुक्रवार को मतदान दल चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए रवाना हुए। इसको लेकर मतदान कर्मियो का गुरूवार रात से आना शुरू हो गया था। सिवाना, चौहटन, सिवाना, पचपदरा आदि क्षेत्र के कार्मिक सुबह नौ बजे प्रशिक्षण होने के चलते देर रात पहुंचे। निर्घारित समय नौ बजे से तीनों विधानसभाओं के कार्मिकों को अलग-अलग शामियाने में प्रशिक्षण आरम्भ किया गया। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भानुप्रकाश एटूरू, अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण पुरोहित ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रशिक्षण के बाद ईवीएम का प्रशिक्षण दिया। इसके बाद निर्घारित बूथ की ईवीएम, आवश्यक कागजात सौंपे गए। इसके बाद मतदान दलों की दोपहर में निर्घारित स्थान के लिए रवानगी हुई।

व्यवस्थाएं बेहतर, कार्मिक खुश
इस बार चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में प्रशासन की व्यवस्था अच्छी नजर आई। अलग-अलग शामियाने लगाने के साथ ही ईवीएम मशीन के लिए भी अलग-अलग काउण्टर बनाए गए थे। एक और डाक मत पत्र के काउण्टर लगाए गए। ऎसे में कार्मिकों को ज्यादा इधर-उधर नहीं भटकना पड़ा। ईवीएम के लिए काउण्टर पर कतारे लगी।
वाहन ही वाहन
कॉलेज परिसर मे जहां देखों वहां वाहन की वाहन नजर आए। बसों से लेकर जीप और रवानगी करने वाले कार्मिकों की मोटरसाइकिले नजर आई।
पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल तैनात
कॉलेज परिसर में पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल की अच्छी तादाद होने से जहां देखों वहां ये ही नजर आए।
कहां है अमुक केन्द्र
चुनावी डयूटी में लगे कार्मिक एक-दूसरे से अपने मतदान केन्द्र की जानकारी लेते दिखे। यह मतदान केन्द्र कहां है? यहां आसपास चाय- खाने का क्या प्रबंध है। मतदाता कैसे है ? यह जानकारी पूछ रहे थे।
साहब ड्यूटी निरस्त करो
चुनावी डयूटी में लगे कईकार्मिक इस जुगाड़ में लगे रहे कि येन-केन प्रकारेण उनकी डयूटी निरस्त करवाने की जुगत में थे। वे अधिकारियों से बीमारी का हवाला देते हुए डयूटी निरस्त करने की प्रार्थना करते दिखे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें