बुधवार, 27 नवंबर 2013

आशीर्वाद के बहाने खिलाड़ी का यौन उत्पीड़न!



इंदौर। खेल जगत में महिला खिलाड़ी के साथ यौन उत्पीड़न का ताजा और शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। इस बार यौन उत्पीड़न का शिकार हुई है मध्य प्रदेश की एक जूनियर क्रिकेटर।



पीडित लड़की के साथ यौन दुर्व्यवहार करने वाला कोई और नहीं बल्कि उसे आशीर्वाद देने वाले मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन(एमपीसीए) के सह सचिव अल्पेश शाह हैं। हालांकि, मामले में आरोपी अल्पेश शाह ने पूरे घटनाक्रम को झूठा और बेबुनियाद बताया है।




जानकारी के अनुसार पीडिता एसोसिएशन की अंडर-19 टीम का हिस्सा है और उसके साथ यह घटना करीब 2 महीने पहले 23 सितम्बर की शाम हुई थी। पीडिता को आर्शीवाद देने के लिए आरोपी शाह ने उषा राजे स्टेडियम स्थित अपने दफ्तर बुलाया और फिर वो हरकतें शुरू कर दी जिनके बाद लड़की को वहां से भागना पड़ा। स्टेडियम में ही मौजूद लड़की के पिता ने जब उसे रोते देखा तो माझरा समझते देर नहीं लगी और जब पीडिता ने आपबीती सुनाई तो सह सचिव शाह की करतूत से पर्दा उठा।




अध्यक्ष से शिकायत, आरोपी ने मांगी माफी

इस मामले में जब पीडिता के पिता ने शिकायत एसोसिएशन क अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया से की तो आरोपी शाह को माफी मांगनी पड़ी। बताया जा रहा है कि पीडिता के दादा भी एसोसिएशन के सदस्य हैं। सूत्रों के अनुसार पीडिता के दादा और एसोसिएशन के अन्य अधिकारियों के दखल के चलते ही मामला करीब 2 महीने बाद सामने आया है।




...वो तो मेरी बेटी से भी छोटी

शाह ने बताया कि उन पर लगे सारे आरोप झूठे हैं। शाह ने कहा कि लड़की को वे बस आर्शीवाद दे रहे थे। उनकी बुरी नीयत नहीं थी। लेकिन फिर भी लड़की और उसके पिता को कोई गलतफहमी हुई तो मैंने उनसे माफी भी मांगी। वो लड़की मेरी बेटी से भी छोटी है भला मैं ऎसा कैसे कर सकता हूं ? मैं खुद हैरान हूं कि वो वो लड़की खुद ऎसा कैसे सोच सकती है। मैं नहीं जानता कि ऎसा क्यों हो रहा है और इसके पीछे किसी की साजिश है,लेकिन मुझ पर लगाए गए सभी आरोप गलत हैं।




और भी महिला खिलाड़ी हुई हैं शिकार

तीन बार वर्ल्ड कप की मेजबानी के बाद भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को खिताब नसीब नहीं होने की पीछे कई कारण होंगे लेकिन देश में महिला खिलाडियों के लिए जितनी चुनौतियां खेल के मैदान पर होती है उससे कही अधिक चुनौतियों का सामना वहां तक पहुंचने से पहले करना पड़ता है। इंदौर की क्रिकेटर के साथ यौन उत्पीड़न की यह घटना भारतीय महिला खेल जगत में कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी भी पुरूष कोच पर यौन शोषण का आरोप लगा चुकी हैं।




नापाक हरकत के बाद धमकी!

जानकारी के अनुसार पीडिता जब आरोपी के दफ्तर से खुद को बचाकर भाग रही थी, शाह उसे धमकी दे रहे थे कि अब तुम क्रिकेट नहीं खेल पाओगी। फिलहाल,किसी भी धमकी और आरोपों को लेकर एमपीसीए की ओर से कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। सूत्रों के अनुसार एमपीसीए ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें