रविवार, 29 सितंबर 2013

रोक के बावजूद मेरठ में महापंचायत, पुलिस-गांववालों में हिंसक झड़प



बीजेपी विधायक संगीत सोम पर रासुका लगाने के विरोध में जिला मुख्यालय के करीब 30 किलोमीटर दूर खेड़ा गांव में रविवार को आहूत महापंचायत में पुलिस और स्थानीय ग्रामीणों के बीच हिंसक झड़प हो गई. पत्थरबाजी के दौरान 2 लोगों के घायल होने की खबर है.
मेरठ में हिंसक झड़प
इस हिंसक झड़प के बाद लखनऊ में यूपी डीजीपी ने बैठक बुलाई है. इस बैठक में सभी बड़े पुलिस अधिकारी पहुंचे हैं. इससे पहले महापंचायत के दौरान गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की.

पंचायत स्थल पर भारी संख्या में मौजूद पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं और आंसू गैस का इस्तेमाल किया. अनाधिकृत सूत्रों के अनुसार पुलिस और भीड़ के बीच टकराव में तीन लोग घायल हुए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अभी तक महापंचायत स्थल और आसपास के इलाकों में भीड़ जमा है.

मेरठ के मंडल आयुक्त मंजीत सिंह ने घटना में एक व्यक्ति के घायल होने की पुष्टि करते हुए बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है. पुलिस उपमहानिरीक्षक, जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए.

घटनास्थल से मिली जानकारी के अनुसार महापंचायत के दौरान हालात तब बिगड़े जब पुलिस ने महापंचायत स्थल पर पुलिस के लाठीचार्ज में कुछ महिलाओं के घायल होने की सूचना फैल गई. इस पर वहां मौजूद करीब 20 हजार लोगों की भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया.

इस दौरान हिंसक होती भीड़ ने मौके पर मौजूद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के वाहनों में भी तोड़फोड़ की और उनमें आग लगा दी. सिंह ने बताया कि इन घटनाओं के सिलसिले में 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.

संगीत सोम पर रासुका लगने के बाद उनके समर्थकों ने बैठक कर 29 सितम्बर को जनता इंटर कॉलेज खेड़ा के खेल मैदान में चौबीसी की सर्वजातीय महापंचायत का ऐलान किया था. महापंचायत की सूचना पर स्थानीय प्रशासन ने तत्काल धारा 144 लागू कर दी थी. इसके बाद भी महापंचायत के आयोजक इसके आयोजन पर अडिग रहे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें